Connect with us

RATLAM

श्री सत्य साईं बाबा ने संसार को मानवता का संदेश दिया- नगीनलाल पंवार । बाल विकास का उद्देश्य चरित्र विकास और आध्यात्मिक परिवर्तन को बढ़ावा देना है-श्रीमती ज्योति सोनी । श्री सत्यसाई बाबा का जन्मोत्सव श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया ।

Published

on

श्री सत्य साईं बाबा ने संसार को मानवता का संदेश दिया- नगीनलाल पंवार ।
बाल विकास का उद्देश्य चरित्र विकास और आध्यात्मिक परिवर्तन को बढ़ावा देना है-श्रीमती ज्योति सोनी ।
श्री सत्यसाई बाबा का जन्मोत्सव श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया ।


झाबुआ ।
 श्री सत्य साईं बाबा ने संसार को मानवता का संदेश दिया है। उनका मानना था कि ईश्वर से प्रेम करने का श्रेष्ठ रास्ता है सबसे प्रेम करें और सबकी सेवा करें। वे मानव सेवा को सर्वोपरि मानते थे। श्री सत्य साईं बाबा ने पूरे संसार को प्रेम, दया और मानवता का संदेश दिया है। वे एक तरह से राष्ट्रीय एकता के प्रतीक के तौर पर भी स्वीकार किए जाते हैं। उनका मानना था कि विभिन्न मतों को मानने वाले अपने-अपने धर्म को मानते हुए अच्छा मानव बनें। उक्त बात श्री सत्यसाई सेवा समिति झाबुआ द्वारा नगर के चन्द्रशेखर आजाद मार्ग स्थित स्व. श्री सौभाग्यसिंह चौहान के निवास पर सायंकाल श्री सत्यसाई बाबा के 98 वे जन्मोत्सव के अवसर पर समिति के श्री नगीनलाल पंवार ने कहीं ।
समिति की बाल विकास गुरू श्रीमती ज्योति सोनी ने श्री सत्यसाई बाबा के बाल विकास कार्यक्रम का महत्व बताते हुए कहा कि बाल विकास का उद्देश्य चरित्र विकास और आध्यात्मिक परिवर्तन को बढ़ावा देना है। अनुशासन और आत्म-अनुशासन की आदतें विकसित करना ताकि छात्र मन के स्वामी बनना सीखें, गुलाम नहीं और इंद्रियों पर पूर्ण नियंत्रण रखें। बच्चों में संपूर्ण मानवता की सेवा करने की इच्छा पैदा करना और इस तरह उन्हें स्वामी के जीवन और शिक्षाओं के बारे में सीखने में मदद करके भगवान की सेवा करना। विनम्रता विकसित करना, इच्छाओं पर अंकुश लगाने का अभ्यास करना और निःस्वार्थ सेवा प्रदान करना। उन्हें सही और गलत, सत्य और असत्य के बीच अंतर करने में सक्षम होने के लिए प्रशिक्षित करनाय अर्थात्, सदैव ईश्वरीय आंतरिक प्रेरणाओं का अनुसरण करना। सभी बच्चों को विचार, वचन और कर्म में पवित्रता और सद्भाव रखने के लिए मार्गदर्शन करना है। अतः बाल विकास बच्चों के चरित्र एवं नैतिकता निर्माण के लिये अहम है ।
श्री चौहान की पत्नी श्रीमती कृष्णा चैहान क निवास पर आयोजित श्री सत्यसाई जन्मोत्सव कें अवसर पर प्रातःकाल 6 बजे औंकारम् सुप्रभातम का आयोजन किया । दोपहर में गरीबों के बीच जाकर नारायण सेवा का आयोजन हुआ । सायंकाल नाम संकीर्तन का आयोजन किया गया । तथा बाल विकास के बच्चों द्वारा सुमधुर भक्तिगीत प्रस्तुत किये गये । सायंकाल 7 बजे सर्वधर्म नाम संकीर्तन का आयोजन हुआ तत्पश्चात महामंगल आरती नगीन पंवार द्वारा की गई । तथा सभी को प्रसादी का वितरण किया गया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!