Connect with us

RATLAM

दरिद्र-नारायण की सेवा कभी व्यर्थ नहीं जा सकती। यह साधना का उच्चतम रूप है-रवि हंसोगें । श्री सत्यसाई के जन्मोत्सव पर निर्मला हाउस में महानारायण सेवा का अभिनव आयोजन किया।

Published

on

दरिद्र-नारायण की सेवा कभी व्यर्थ नहीं जा सकती। यह साधना का उच्चतम रूप है-रवि हंसोगें ।
श्री सत्यसाई के जन्मोत्सव पर निर्मला हाउस में महानारायण सेवा का अभिनव आयोजन किया।
रतलाम । श्री सत्यसाई बाबा के 98 वें जन्मोत्सव के अवसर पर समिति द्वारा श्री सत्यसाई के जन्मोत्सव के क्रम में 23 नवम्बर को निर्मला हाउस में महानारायण सेवा का आयोजन किया गया । उक्त जानकारी देते हुए समिति के संदीप दलवी ने बताया किइस अवसर पर रवि हंसोगें, श्री हनुमत्याजी एवं समिति के सदस्यों ने वहां निवासरत लोगों को सम्मान पूर्वक भोजन प्रसादी का वितरण किया गया । श्री रवि हंसोगें ने नारायण सेवा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भगवान श्री सत्यसाई ने कहा था कि भगवान के दो रूप हैं एक लक्ष्मी-नारायण और दूसरा दरिद्र-नारायण। अधिकांश लोग अपनी व्यक्तिगत समृद्धि और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए लक्ष्मी-नारायण की पूजा करना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोगों ने दरिद्र-नारायण (गरीबों और वंचितों के रूप में भगवान) की पूजा करना चुना। साईं संगठनों के सदस्यों को केवल दरिद्र-नारायण की सेवा के बारे में सोचना चाहिए। यदि भूखों को खाना खिलाया जाए तो वे आसानी से संतुष्ट हो जाते हैं। दरिद्र-नारायण की सेवा कभी व्यर्थ नहीं जा सकती। यह साधना का उच्चतम रूप है। मनुष्य समाज की उपज है और समाज की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है। ऐसी सेवा जाति, पंथ, नस्ल या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना प्रदान की जानी चाहिए। सभी धर्मों का सार एक ही है, धारा की तरह जो कई अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करती है लेकिन ऊर्जा एक ही है। समाज की सेवा करते समय उन्हें सत्य, धर्म, शांति और प्रेम के चार आदर्शों को ध्यान में रखना चाहिए। सेवा एक बल्ब की तरह है, जो तब तक रोशनी नहीं दे सकता, जब तक करंट पहुंचाने के लिए तार न हो। सत्यम वर्तमान है. धर्म वह तार है जिसके माध्यम से धारा प्रवाहित होती है। जब धर्म का तार शांति के बल्ब से जुड़ जाता है, तब आपके पास प्रेम की रोशनी होती है। सेवा प्रदान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन उनसे अभिभूत नहीं होना चाहिए. धर्म के लिए कष्ट सहने के कारण पांडव अमर हो गए। यीशु ने उन लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया जिनकी वह सेवा करने आया था। पैगम्बर मोहम्मद को अपने मिशन में ऐसी ही परेशानियों का सामना करना पड़ा था। आराम की आकांक्षा मत करो. अन्य सभी प्रकार की पूजाओं से बढ़कर निःस्वार्थ और समर्पित भावना से की गई सेवा (अपने प्रियजनों की सेवा) है। जप-ध्यान आदि पूजा-पद्धतियों में स्वार्थ का तत्व रहता है, परंतु जब सेवा अनायास की जाती है तो उसका अपना प्रतिफल होता है। इसे भगवान को अर्पण के रूप में किया जाना चाहिए।
श्री दलवी के अनुसार समिति द्वारा प्रति रविवार रेलवेकालोनी स्थित साई मंदिर पर एव ंविशेष पर्वो के अवसर पर दरिद्रनारायणों के बीच जाकर नारायण सेवा का अभिनव आयोजन किया जाता है । समिति द्वारा 17 से 23 नवम्बर तक श्री सत्यसाई जन्मोत्सव सप्ताह में विभिन्न धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों के साथ नारायण सेवा  का भी आयोजन किया गया ।
सलग्न- फोटो-
————————————————-

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!