Connect with us

RATLAM

मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया

Published

on

मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया

रतलामविधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत मतगणना कार्य आगामी 3 दिसंबर को स्थानीय शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय परिसर रतलाम में संपन्न होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार के निर्देशन में मतगणना के लिए नियुक्त मतगणनाकर्मियों को एक वृहद प्रशिक्षण 26 नवंबर को स्थानीय गुरु तेग बहादुर स्कूल में प्रदान किया गया। मास्टर ट्रेनर्स प्रोफेसर सुरेश कटारियाप्रोफेसर रियाज मंसूरीप्रोफेसर सौरभ लालप्रोफेसर एल.एस. चोंगढ़ द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। नोडल अधिकारी ट्रेनिंग डॉ. वाय.के. मिश्राएसडीएम श्री संजीव पांडे भी उपस्थित थे। इस दौरान लगभग सवा तीन सौ मतगणना कर्मियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने डाक मतपत्र की गणनाइसकी बारीकियांसुचारू प्रक्रियाबेलेट यूनिटकंट्रोल यूनिट को खोलनाउन पर नंबरों का मिलान करनासील की जांच करनाविभिन्न प्रारूप में आंकड़ों की प्रतिपूर्तिनिर्धारित प्रपत्र इत्यादि जानकारी दी गई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से अवगत कराया गया। मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां की जानकारी दी गई। मतगणना कर्मियों को निर्देशित किया गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में जारी निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करेंनिष्पक्ष भाव से मतगणना कार्य संपन्न करेंगे।

मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि एजेंट अपनी आवंटित टेबल पर बैठेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी रिटर्निंग अधिकारी  तथा आब्जर्वर के अलावा किसी को भी मोबाइल एवं किसी प्रकार के डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। मतगणना अभिकर्ता को मतगणना हाल में घूमने की अनुमति नहीं रहेगी। मतगणना कर्मियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6.00 बजे उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है। मतगणना कार्य प्रातः 8.00 बजे से प्रारंभ होगा। सर्वप्रथम डाक मतपत्र से गणना प्रारंभ होगी। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केन्द्रों के वीवीपेट की भी रेंडमली गणना की जाएगी। प्रशिक्षण में मतगणना पर्यवेक्षकमतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर सम्मिलित हुए। सफल मतगणना कार्य के लिए आगामी 2 दिसंबर को प्रातः 11.00 बजे मतगणना स्थल पर मॉक ड्रिल भी की जाएगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
pitol2 hours ago

पिटोल चेक पोस्ट पर एसएसटी व एफएसटी,  पुलिस  की संयुक्त टीम के द्वारा चांदी के आभूषण जप्त किया गया

झाबुआ5 hours ago

लक्ष्य तोमर (झाबुआ) ने जेईई मेन परीक्षा क्लीयर की…….

indore6 hours ago

कम वोट प्रतिशत, लोकतंत्र के लिए घातक

RATLAM20 hours ago

एजेंसियां निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए सजगता से कार्य करें कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक में दिए निर्देश***** उपायुक्त सहकारिता श्री सुनील कुमार सिंह को समन्वय अधिकारी का दायित्व सौपा गया

RATLAM21 hours ago

खुले बोरवेल की शिकायत करें बोरवेल की शिकायत हेतु सीएम हेल्पलाइन एप में नया मॉड्यूल शामिल****लोकसभा निर्वाचन 2024 मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण आगामी 4 मई से 7 मई तक प्रदान किया जाएगा****जिले में 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 1 मई से पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिविरों के आयोजन की रूपरेखा तय की गई*****मतदाता जागरूकता के लिए आयोजनों का सिलसिला जारी उत्कृष्ट विद्यालय से साइकिल रैली आयोजित हुई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!