Connect with us

झाबुआ

जनजातीय कार्य विभाग के द्वारा संचालित “सक्षम जीवन कौशल विकास कार्यक्रम” के प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम का विमोचन किया गया झाबुआ

Published

on

11 दिसम्बर, 2023। जनजातीय कार्य विभाग के द्वारा संचालित “सक्षम जीवन कौशल विकास कार्यक्रम” मध्यप्रदेश के समस्त आदिवासी बाहुल्य जिलो में माध्यमिक एवं विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में संचालित एक कार्यक्रम है, जो 21वीं सदी के जीवन कौशल पर आधारित हैं जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप विद्यार्थियों में जीवन कौशल शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से जीवन कौशल का विकास करते हुए जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाने पर आधारित है। इसके अंतर्गत गतिविधि आधारित शिक्षा, अनुभवनात्मक सीख, संवाद, समूह कार्य, आपसी सहयोग और परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढालने पर आधारित कौशल के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। जिससे संचार, आत्म जागरूकता और समानुभूति की अवधारणा को मजबूत बनाया जा सकता है । कार्यक्रम झाबुआ जिले के सहायक आयुक्त श्रीमती निशा मेहरा एवं सहायक संचालक श्री रवीन्द्र सिसोदिया के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम का विमोचन सहायक संचालक श्री रवीन्द्र सिसोदिया व पार्टनर संस्था मैजिक बस इंडिया फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री एन .एल. हाडा की उपस्थिती में किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!