Connect with us

झाबुआ

निर्धन बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाने की पहल’ 8000 पतंगो ,500 धागे एवं 500 भगवाध्वज का होगा 10 जनवरी को होगा निशुल्क वितरण’ चाइना एवं नायलॉन के धागों पर प्रतिबंध की मांग’

Published

on

निर्धन बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाने की पहल’
8000 पतंगो ,500 धागे एवं 500 भगवाध्वज का होगा 10 जनवरी को होगा निशुल्क वितरण’
चाइना एवं नायलॉन के धागों पर प्रतिबंध की मांग’


झाबुआ ।
 सामाजिक महासंघ अपनी रचनात्मक एवं सांस्कृतिक भूमिका के कारण सभी और जाना व पहचाना जाता है स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, धर्म जागरण, जागरूकता या खेलकूद जैसे अनेक आयोजनों को पूरी शिद्दत के साथ झाबुआ मैं आयोजित करने में सामाजिक महासंघ को महारत हासिल है । इसी कड़ी में मकर संक्रांति के पावन उपलक्ष में निर्धन बच्चों के चेहरो पर मीठी मुस्कान लाने की मंशा से सामाजिक महासंघ झाबुआ सामाजिक महासंघ महिला इकाई के साथ मिलकर 8000 पतंगो का वितरण 10 जनवरी को साय 5.30 बजे स्थानीय अंबा पैलेस गार्डन पर करने जा रहा है साथ ही 500 धागों के गट्टे व 500 भगवा ध्वज एवं अल्पाहार के साथ मिठाई भी बच्चों को प्रदान की जा रही है सामाजिक महासंघ ने जिला प्रशासन से चायनिज व नायलॉन के धागों पर पूर्णता प्रतिबंध लगाने की मांग की है जिससे इस मकर संक्रांति के पर्व पर होने वाले जोखिम से पशु पक्षियों एवं राह गिरो,बच्चों को बचाया जा सके।
सामाजिक महासंघ झाबुआ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर एवं महासचिव उमंग सक्सेना ने बताया कि प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी गरीब व निर्धन बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए हजारों की संख्या में पतंग,धागे एवं भगवा ध्वज का वितरण निशुल्क किया जा रहा है जिसके लिए शहर के लगभग 500 बच्चे बाढ़कुआं, गांधी आश्रम, संत रविदास कॉलोनी, रोहिदास मार्ग, अयोध्या बस्ती, रामदास कॉलोनी, गाडोलिया घाटुलीया समाज, हुडा क्षेत्र के बच्चों को बुलाया जा रहा है उन्हें पतग, धागा, भगवा ध्वज व मिठाई नमकीन अल्पाहार भी इस दौरान प्रदान किए जाएंगे ।
यह 8000 पतंग गुजरात के खम्बात शहर से बुलवाई जा रही है तथा झाबुआ शहर के श्याम भाई गवली द्वारा 500 धागे के गिरनो का निर्माण परंपरागत तरीके से किया जा रहा है जिससे किसी को भी कोई जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा ।
सामाजिक महासंघ  महिला इकाई की अध्यक्ष शीतल जादौन एवं भारती सोनी ने बताया कि इस आयोजन को लेकर तैयारियां कर ली गई है साथ ही एक अपील भी मकर संक्रांति के पावन उपलक्ष में संगठन के सदस्यों द्वारा की जा रही है। जिसमें चाइना एवं नायलॉन के धागों का पूर्णता बहिष्कार करने का निवेदन शहर के बच्चों एवं उनके पालको से किया गया है साथ ही परंपरागत गिल्ली डंडे समूह बनाकर खेलने का आव्हान भी किया जा रहा है दुर्घटना से बचने के लिए वाहन धीमी गति से चलाने, निर्धन परिवारों के साथ त्यौहार मनाने एवं उन्हें मिठाई नमकीन वितरण करने की सलाह भी आमजन को दी जा रही है।
इस अवसर पर पतंगबाजी करते समय मकान की  छातो एवं पुराने हो चुके टीन शेड पर सुरक्षात्मक ढंग पतंग बाजी करने का निवेदन भी बच्चों से किया जा रहा है, 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे भारत में उत्साह का माहौल है । इसलिए झाबुआ के सामाजिक महासंघ के सभी कार्यकर्ताओं ने शहर के लोगों से घर-घर दीप जलाने और घर-घर अयोध्या बनाने के साथ दीप उत्सव मनाने की अपील भी लोगों से की है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हरीश लाल शाह आम्रपाली ,अशोक शर्मा, राधेश्याम परमार, विनोद जायसवाल ,पुरुषोत्तम ताम्रकार, पीडी रायपुरिया, मधुसूदन शर्मा, कमलेश पटेल, अजय रामावत ,मनोज सोनी, अजय सिंह पवार, अरविंद व्यास, चेतन व्यास, राजेश पांडे, योगेंद्र सोनी, हार्दिक अरोड़ा,रितु सोडाणी रागिनी राठौर कुन्ता सोनी एवं भारती राठौर महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं । इस आयोजन को संपादित करने के लिए अल्पाहार एवं मिठाई के लाभार्थी रितेश कोठारी भल्ला सिलेक्शन गारमेंट रहेंगे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!