Connect with us

RATLAM

जनसुनवाई में आए 58 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए~~विज्ञान के प्रति नई सोच और अवधारणाओं का बढ़ना सुखद इंस्पायर अवार्ड में चयनित विद्यार्थियों के मॉडल प्रदर्शित~~महिला सशक्तिकरण अंतर्गत मुख्यमंत्री लाडली बहना  हितग्राहियों को माह जनवरी की मासिक आर्थिक सहायता राशि 10 जनवरी को दी जाएगी~~खेल चेतना मेला रैली एवं भव्य शुभारंभ समारोह 10 जनवरी को शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय से निकलेगी खेल चेतना रैली  9 से 12 जनवरी तक आयोजित होगा खेल मेला

Published

on

जनसुनवाई में आए 58 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए

रतलाम /  मंगलवार को कलेक्टोरेट कार्यालय में जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई में 58 आवेदन प्राप्त हुए जिन्हें निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोईसीइओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव भी जनसुनवाई की।

जनसुनवाई के दौरान खातीपुरा रतलाम निवासी धापुबाई ने बताया कि माननीय न्यायालय द्वारा 28 मार्च 22 को आदेश पारित करते हुए शांतिलालतथा श्रीमती कैलाशी पति शांतिलाल को 20 रुपए राशि हर माह की 10 तारीख को अदा करने सम्बन्धी आदेश पारित किया गया था परन्तु प्रतिप्रार्थी द्वारा अप्रैल 22 से नवम्बर 2023 तक 30 हजार रुपए जमा कराए गए हैं जबकि अभी 10 हजार रुपए जमा कराना शेष है। अतः उक्त 10 हजार रुपए की राशि वसली हेतु उचित कार्यवाही की जाए। आवेदन एसडीएम शहर को निराकरण के लिए भेजा गया है।

हतनारा निवासी मेनाबाई ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी की भूमि पर गांव के ही व्यक्ति द्वारा अनाधिकृत रुप से जबरन कब्जा कर लिया गया है। कब्जा हटाने की बात करने पर वह लडाई झगडे पर उतारू हो जाता है। कृपया जबरन किए गए कब्जे से मुक्ति दिलवाई जाए। आवेदन तहसीलदार पिपलौदा को निराकरण के लिए प्रेषित किया गया है। दिलीप नगर निवासी हरीश राठौड ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थी द्वारा विगत आठ माह पूर्व पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लि. कार्यालय पर नए कनेक्शन ले ने आवेदन दिया गया था परन्तु कार्यवाही नहीं की गई है। कम्पनी का कहना है कि एक घर में दो मीटर नहीं दिए जा सकते हैं। कृपया नया विद्युत मीटर लगाने में मदद की जाए। आवेदन निराकरण के लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लि. को भेजा गया है। इसी क्षेत्र के रहने वाले दनलाल राठौड ने आवेदन देते हुए बताया कि सालाखेडी से करमदी वाले  मार्ग पर स्पीड ब्रेकर नहीं होने से कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। वाहन चालक भी तेज गति से वाहन दौडाते हैं जिससे जनहानि की आशंका बनी रहती है। कृपया स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। आवेदन नगर निगम को निराकरण के लिए भेजा गया है।

भोई मोहल्ला के निवासियों द्वारा आवेदन देते हुए बताया गया कि वार्ड के रहवासियों द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना में नाम आने के बाद भी अभी तक किसी को आवास हेतु सहायता राशि प्राप्त नहीं हुई है जिससे प्रार्थीगण टूटे-फूटे मकान में रहने को मजबूर हैंजिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। आवेदन निराकरण के लिए नगर निगम को भेजा गया है। बरखेडी निवासी नागेश्वर जोशी ने बताया कि कतिपय लोगों द्वारा शिव मंदिर की कुईया को बन्द करते हुए सरकारी जमीन पर मकान बना लिया गया है। उक्त मकान से लगता हुआ सरकारी स्कूल भी है जिससे स्कूल की खिडकियां व दरवाजे बंद हो गए हैं। जांच की जाकर अतिक्रमण किए गए भाग को हटाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए एसडीएम जावरा को भेजा गया है।

विज्ञान के प्रति नई सोच और अवधारणाओं का बढ़ना सुखद

इंस्पायर अवार्ड में चयनित विद्यार्थियों के मॉडल प्रदर्शित

रतलाम /  विज्ञान के प्रति नई सोच और अवधारणाओं का बढ़ना सुखद है । विद्यार्थी जीवन में सैद्धांतिक ज्ञान के साथ प्रायोगिक ज्ञान का अपना महत्व है । इस दौरान विद्यार्थियों में विज्ञान मॉडल के माध्यम से नई सोच विकसित हो रही है । यह भविष्य के लिए सुखद है। उक्त विचार जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रोजेक्ट प्रतियोगिताइंस्पायर अवार्ड में चयनित विद्यार्थियों के मॉडल की प्रदर्शनी के शुभारंभ अवसर पर वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. सर्वेश त्रिपाठी ने व्यक्त किए । कार्यक्रम की अध्यक्षता शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.वाय. के .मिश्रा ने की । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई चंद्रवंशी थी तथा विशेष अतिथि श्री शंभूलाल चंद्रवंशी रहे।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इंस्पायर अवार्ड आयोजन विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने का महत्वपूर्ण प्रयास है । इसके माध्यम से विद्यार्थी अपने मन में उठती जिज्ञासाओं का समाधान भी करते हैं और अपने मॉडल के माध्यम से किसी नए उपकरण को सामने लाते हैं । ऐसे प्रयास सुदृढ़ भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं । उन्होंने कहा कि रतलाम जिले से इंस्पायर अवार्ड में पंजीयन करवानेआइडिया अपलोड करवाने तथा चयनित मॉडल को प्रदर्शित करने में विद्यार्थियों शिक्षकों ने जो रुचि दिखाई है वह प्रशंसनीय है।

विशेष अतिथि श्री शंभूलाल चंद्रवंशी ने कहा कि विद्यार्थी शिक्षकों के भरोसे विद्यालय आता है। माता-पिता भी आश्वस्त रहते हैं कि विद्यालय जाकर बच्चा अपना जीवन संवार रहा है । ऐसे में जब इस तरह का आयोजन सामने आते हैं तो लगता है कि विद्यार्थी न सिर्फ विद्यालय में बहुत कुछ सीख रहे हैं बल्कि उसे अपने जीवन में अपना भी रहे हैं। जिला विज्ञान अधिकारी श्री जितेंद्र जोशी ने इंस्पायर अवार्ड मानक योजना प्रदर्शनी की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के  विद्यार्थियों ने इस वर्ष 5028 आइडिया अपलोड किए थे और जिले को पूरे प्रदेश में द्वितीय स्थान दिलाया था। जिले के 117 मॉडल चयनित हुए,जो पूरे संभाग में सर्वाधिक है। इन चयनित माडल की प्रदर्शनी लगाई जा रही है । यह प्रदर्शनी चंपा विहार परिसर में बुधवार तक जारी रहेगी । उन्होंने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर नई खोज के प्रति आकर्षित हों । सहायक नोडल अधिकारी श्री अशोक लोढ़ा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की जानकारी दी। संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया तथा आभार उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य श्री सुभाष कुमावत ने व्यक्त किया।

फीता काटकर किया शुभारंभ

अतिथियों ने फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया तत्पश्चात प्रदर्शनी का अवलोकन किया । अतिथियों का स्वागत जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्माजिला विज्ञान अधिकारी श्री जोशीएडीपीसी श्री अशोक लोढ़ाश्री सुभाष कुमावतश्री वीरेंद्र मिंडाममता अग्रवालअरविंद गुप्तासुधीर गुप्तामाधुरी फड़नीसश्री राजेंद्र अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर जिले के विद्यालय से आए शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

समापन बुधवार को होगा

जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रोजेक्ट प्रतियोगिता के दो दिवसीय आयोजन का समापन 10 जनवरी को दोपहर 3:00 बजे चंपा विहार में होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक जावरा डॉराजेंद्र पांडेविशेष अतिथि गुजराती कॉलेज इंदौर के पूर्व प्राचार्य प्रो. पी.के. दुबे होंगे तथा अध्यक्षता कन्या महाविद्यालय रतलाम के प्राचार्य डॉ. आर. के. कटारे करेंगे।

महिला सशक्तिकरण अंतर्गत मुख्यमंत्री लाडली बहना  हितग्राहियों को माह जनवरी की मासिक आर्थिक सहायता राशि 10 जनवरी को दी जाएगी

रतलाम महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की हितग्राहियों को माह जनवरी की मासिक आर्थिक सहायता राशि अंतरण का कार्यक्रम 10 जनवरी का आयोजित किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर भोपाल में आयोजित होगा। कार्यक्रम का लाइव वेबकास्ट एवं दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा। रतलाम जिला मुख्यालय तथा अन्य नगरीय एवं ग्रामीण स्थानो पर कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें जनप्रतिनिधि, हितग्राही आदि उपस्थित रहेंगे।

जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण होगा। प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर लाडली बहन योजना की हितग्राही महिलाएं, लाडली बहन सेना तथा शौर्य दल की सदस्य, लाडली लक्ष्मी बालिका हितग्राही तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं विशेष रूप से सम्मिलित रहेगी। कार्यक्रम नगरीय निकायों के समस्त वार्डों तथा ग्राम स्तर पर भी आयोजित होंगे। राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में महिला सशक्तिकरण थीम एवं मकर संक्रांति पर रंगोली, लोकगीत, लोक नृत्य, नुक्कड़ नाटक तथा अन्य स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

खेल चेतना मेला रैली एवं भव्य शुभारंभ समारोह 10 जनवरी को

शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय से निकलेगी खेल चेतना रैली

 9 से 12 जनवरी तक आयोजित होगा खेल मेला

रतलामक्रीड़ा भारती एवं चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा आयोजित 24वां खेल चेतना मेला का भव्य शुभारंभ समारोह 10 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे नेहरू स्टेडियम में होगा। इसके पूर्व प्रातः 10 बजे शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय से खेल चेतना रैली निकलेगी जो कि शहर के प्रमुख मार्गों से होकर नेहरू स्टेडियम पहुंचेगीजहां मार्च पास्ट के साथ इसका शुभारंभ होगा।

खेल चेतना मेला आयोजन समिति के सचिव मुकेश जैन ने बताया कि से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले खेल मेला के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि फाउंडेशन अध्यक्ष एवं प्रदेश के सूक्ष्मलघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य काश्यप रहेंगे। अध्यक्षता महापौर प्रहलाद पटेल करेंगे तथा अतिथि निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा रहेगी। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय से निकलने वाली खेल चेतना रैली का समय पूर्व में 9.30 बजे का रखा गया था लेकिन मौसम सर्द होने के चलते समय में परिवर्तन करते हुए अब प्रातः 10 बजे रैली आरंभ होगी और नेहरू स्टेडियम में समारोह के समय में भी बदलाव कर प्रातः 10 बजे के बजाए अब 10.30 बजे का रहेगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!