Connect with us

RATLAM

सी.एम. राइज विद्यालय पढ़ाई के लिए उपयोग कर रहा है नवीन तकनीक विद्यालय में हो रहा है क्लीकर डिवाइस का उपयोग

Published

on

सी.एम. राइज विद्यालय पढ़ाई के लिए उपयोग कर रहा है नवीन तकनीक

विद्यालय में हो रहा है क्लीकर डिवाइस का उपयोग

रतलाम 16 जनवरी 2024/ रतलाम स्थित सी.एम. राइज विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा का दृश्य जहां स्क्रीन पर कुछ प्रश्न पूछे जा रहे हैं और छात्र रिमोट अनुवाद डिवाइस के बटन पर क्लिक करके जवाब दे रहे हैं। उनके जवाब तत्काल सामने स्क्रीन पर दिखाई देते हैं । जी हां अब यह सीन इस स्कूल की छठी, सातवीं तथा आठवीं कक्षा में रोजाना देखा जा सकता है जिसमें स्टूडेंट साथ ही एप के माध्यम से हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान विषयों के लेसन, असेसमेंट और मंथली असेसमेंट दोनों ही क्लिकर डिवाइस के माध्यम से सीख रहे हैं ।

क्लिकर डिवाइस एक रिमोट जैसा उपकरण होता है जिसमें ए.बी.सी.डी.ई. तथा यस, नो के ऑप्शन होते हैं । जैसे ही छात्र प्रश्न पढ़ने के बाद ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उसका दिया हुआ उत्तर स्क्रीन पर दिखाई देता है । छात्र अपना जवाब और सही जवाब दोनों देख पाते हैं, इसके साथ ही शिक्षक सभी विद्यार्थियों उत्तर देख पाते हैं । इससे असेसमेंट को चेक करने में लगने वाले समय की बचत होती है ।

छात्र को एक निर्धारित समय में जवाब देना होता है जिससे वह समय प्रबंधन भी सिखते हैं। विद्यालय के छात्र इस नवीन तकनीक से दी जा रही शिक्षा को लेकर उत्साहित रहने लगे हैं । छात्र को पढ़ाई के बीच में से प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए वह पाठ को ध्यान से पढ़ते और समझते हैं । स्क्रीन पर सभी विद्यार्थियों का जवाब दिखाई दे जाता हैं । अपने नाम और जवाब को लेकर विद्यार्थियों में बड़ी उत्सुकता रहती है कि अब उनका नाम और जवाब आएगा। सी.एम. राइज स्कूल इस प्रकार की नवीनतम तकनीक से अपनी शिक्षा को जोड़कर तकनीक से समृद्ध उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान बनने की और अग्रसर हैं ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM3 hours ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM3 hours ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर3 hours ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

झाबुआ7 hours ago

बंदर के काटने की घटनाओ से आम जन भयभीत.                            नगर परिषद व वन विभाग एकशन मोड मे.                                

झाबुआ8 hours ago

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल झाबुआ के कक्षा आठवीं और कक्षा पांचवी के छात्रों ने परीक्षा परिणाम में किया शानदार प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!