Connect with us

झाबुआ

राजनीति से अलग हटकर ये कार्यक्रम जनभावनाओं से प्रेरित होता है। इस कार्यक्रम में अभी तक देश के कई अविस्मरणीय किस्से साझा हुए हैं- सांसद गुमानसिंह डामोर । अंचलवासियों को प्रधानमंत्री के संदेश को विकसित भारत की दिशा में सकारात्मक से क्रियान्वित करना होगा ।

Published

on

राजनीति से अलग हटकर ये कार्यक्रम जनभावनाओं से प्रेरित होता है। इस कार्यक्रम में अभी तक देश के कई अविस्मरणीय किस्से साझा हुए हैं- सांसद गुमानसिंह डामोर ।
अंचलवासियों को प्रधानमंत्री के संदेश को विकसित भारत की दिशा में सकारात्मक से क्रियान्वित करना होगा ।


झाबुआ
 । वर्ष 2024 के प्रथम एवं अभी तक कुल 109 वे ’मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 28 जनवरी को जो सन्देश दिया है वह विकसित भारत के सपनो से लबरेज है । प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए भारत के अरबों लोगों से जुड़ते हैं। राजनीति से अलग हटकर ये कार्यक्रम जनभावनाओं से प्रेरित होता है। इस कार्यक्रम में अभी तक देश के कई अविस्मरणीय किस्से साझा हुए हैं। आम लोगों को अपने कार्यों के लिए देश-दुनिया में पहचान मिली। क्षेत्रीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने प्रधानमंत्री के मन की बात का जिक्र करते हुए कहा कि इस साल हमारे संविधान के भी 75 वर्ष हो रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट के भी 75 वर्ष हो रहे हैं। हमारे लोकतंत्र के ये पर्व, मदर ऑफ डेमोक्रेसी के रूप में भारत को और सशक्त बनाते हैं। अमृतकाल में एक नयी उमंग है, नयी तरंग है।हमारे संविधान की मूल प्रति के तीसरे अध्याय में भारत के नागरिकों के मूलभूत अधिकारों का वर्णन किया गया है और ये बहुत दिलचस्प है कि तीसरे अध्याय के प्रारंभ में हमारे संविधान निर्माताओं ने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी के चित्रों को स्थान दिया था।

श्री डामोर ने बताया कि प्रधानमंत्रीजी ने कहा है कि प्रभु श्री राम का शासन, हमारे संविधान निर्माताओं के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत था और इसलिए 22 जनवरी को अयोध्या में मैंने ‘देव से देश’ की बात की थी, ‘राम से राष्ट्र’ की बात की थी। सांसद के अनुसार प्राानमंत्री जी के आव्हान पर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर ने देश के करोड़ों लोगों को मानो एक सूत्र में बांध दिया है। सबकी भावना एक, सबकी भक्ति एक, सबकी बातों में राम, सबके हृदय में राम। 22 जनवरी की शाम को पूरे देश ने रामज्योति जलाई, दिवाली मनाई। इस दौरान देश ने सामूहिकता की शक्ति देखी, जो विकसित भारत के हमारे संकल्पों का भी बहुत बड़ा आधार है। श्री डामोर के अनुसार प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया था कि मकर संक्रांति से 22 जनवरी तक स्वच्छता का अभियान चलाया जाए। जिसका असर महानगरों से लेकर छोटे छोटे गा्रमों तक लाखों लोगों ने श्रद्धाभाव से जुड़कर अपने क्षेत्र के धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई की।

सांसद ने प्रधानमंत्री की मन की बात का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार 26 जनवरी की परेड बहुत ही अद्भुत रही,लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा परेड में महिला सशक्तिकरण को देखकर हुई, जब कत्तव्र्य पथ पर, केंद्रीय सुरक्षा बलों और दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ियों ने कदमताल शुरू किया तो सभी गर्व से भर उठे। इस बार परेड में मार्च करने वाले 20 दस्तों में से 11 दस्ते महिलाओं के ही थे। पूरे देश ने देखा कि जो झांकी निकली, उसमें भी सभी महिला कलाकार ही थीं। जो सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए, उसमें भी करीब डेढ़ हजार बेटियों ने हिस्सा लिया था। डीआरडीओ ने जो झांकी निकाली, उसने भी सभी का ध्यान खींचा। उसमें दिखाया गया कि कैसे नारीशक्ति जल-थल-नभ, साइबर और स्पेस, हर क्षेत्र में देश की सुरक्षा कर रही है। 21वीं सदी का भारत, ऐसे ही वुमन लेड डेव्हलपमेंट के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। इस बार अर्जुन अवार्ड समारोह में भी अर्जुन पुरस्कार पाने वाली बेटियां और उनकी लाईफ जर्नी रही है । इस बार 13 वुमेन एथलीट को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इन वुमेन एथलीट ने अनेकों बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया और भारत का परचम लहराया। शारीरिक चुनौतियां, आर्थिक चुनौतियां, इन साहसी और टैलेंटंड खिलाड़ियों के आगे टिक नहीं पाईं।

सांसद श्री डामोर के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलते हुए भारत में, हर क्षेत्र में हमारी बेटियां, देश की महिलाएं कमाल करके दिखा रही हैं। एक और क्षेत्र है, जहां, महिलाओं ने, अपना परचम लहराया है, वो है -वुमेन सेल्फ हेल्प समूह। आज वुमेन सेल्फ हेल्प ग्रुपों की देश में संख्या भी बढ़ी है और उनके काम करने के दायरे का भी बहुत विस्तार हुआ है। वो दिन दूर नहीं, जब  गांव-गंव में खेतों में, नमो ड्रोन दीदियां, ड्रोन के माध्यम से खेती में मदद करती हुई दिखाई देंगी। प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा है कि इस बार भी ऐसे अनेकों देशवासियों को पद्म सम्मान दिया गया है, जिन्होंने, जमीन से जुड़कर समाज में बड़े-बड़े बदलाव लाने का काम किया है। इन इंस्पायरिंग लोगों की जीवन-यात्रा भ्ी हम सबकी प्रेरणास्त्रोत बन सकती है।

श्री डामोर ने प्रधानमंत्रीजी की मन की बात का जिक्र करते हुए आगे कहा कि उन्होने भारत की एक ऐसी उपलब्धि साझा की जिससे मरीजों का जीवन आसान बनेगा, उनकी परेशानी कुछ कम होगी। आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी चिकित्सा से जुड़े डेटा और शब्दावली का वर्गीकरण किया है, इसमें, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी मदद की है। दोनों के प्रयासों से आयुर्वेद, यूनानी और सिद्ध चिकित्सा में बीमारी और इलाज से जुड़ी शब्दावली की कोडिंग कर दी गयी है। इस कोडिंग की मदद से अब सभी डॉक्टर उपचार पर्ची  याने प्रिस्क्रीप्शन पर एक जैसी भाषा लिखेंगे।

श्री डामोर ने मन की बात का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने सोशल मीडिया और इन्टरनेट के इस दौर में भी रेडियो पूरे देश को जोड़ने का एक सशक्त माध्यम बताया तथा रेडियो की ताकत कितना बदलाव ला सकती है, इसकी एक अनूठी मिसाल छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रही है।वही मतदाताओं के बारे में भी उल्लेख करते हुए कहा है कि आज देश में करीब-करीब 96 करोड़ मतदाता हैं। अगर मतदान केन्द्रों की बात करें, तो देश में आज उनकी संख्या करीब साढ़े दस लाख है। भारत का हर नागरिक, अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल कर पाए, इसके लिए हमारा चुनाव आयोग, ऐसे स्थानों पर भी पोलिंग बूथ बनवाता है जहाँ सिर्फ एक वोटर हो। उन्होने चुनाव आयोग की सराहना करते हुए लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने के लिए निरंतर प्रयास किए हैं। उन्होने ‘मन की बात’ के माध्यम से अपने  पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से भी कहा है कि कि वो वोटर लिस्ट में अपना नाम जरुर जुड़वाएं।नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्प लाईन एप्प के जरिए वो इसे आसानी से आन लाइन पूरा कर सकते हैं। आपका एक वोट, देश का भाग्य बदल सकता है, देश का भाग्य बना सकता है।

28 जनवरी को मन की बात में पंजाब केशरी लाला लाजपत राय, के जीवनवृत की चर्चा करते हुए उनका भी स्मरण किया साथ ही केएम करिअप्पा फील्ड मार्शल के सहास और शौर्य की मिसाल देते उनके योगदान को भी याद किया । वहीं फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा जी को भी श्रद्धापूर्वक नमन करने का दिन है। उन्होंने इतिहास के महत्वपूर्ण दौर में हमारी सेना का नेतृत्व कर साहस और शौर्य की मिसाल कायम की थी। हमारी सेना को शक्तिशाली बनाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। प्रधानमंत्री ने भारत में खेलों को भी लेकर भी नये नये स्पोर्टस टूर्नामेंट के आयोजन, खिलाडियों के सामथ्र्य  पर भी विशद चर्चा करते हुए देश की युवा पीढी को आगे बढने के लिये प्रोत्सहित भी किया । श्री डामोर ने कहा 29 जनवरी को प्रातः 11 बजे प्रधानमंत्री छात्रो से ’’ परीक्षा पे चर्चा ’ करेगें जिसका लाभ पूरे संसदीय क्षेत्र के विद्यार्थियों को उठाना चाहिये ।

श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सन्देश है कि देश के लोगों के सामूहिक प्रयासों से, व्यक्तिगत प्रयासों से कैसे देश आगे बढ़ायें इसी फोकस करते हुए पुरे संसदीय क्षेत्र की जनता का देश प्रदेश जिले एवं ग्राम के विकास की दिशा में हमें अपना सकारात्मक भूमिका निभाना होगी । श्री डामोर ने  अंचल की जनता से आव्हान किया है कि वे प्रधानमंत्री श्री मोदीजी के कुशल नेतृत्व में अपने अंचल को  समृद्ध एवं खुशहाल बनाने में अपनी सार्थक सकारात्मक भूमिका का निर्वाह करें ।
सलग्न- फोटो-

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ8 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ8 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ8 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ8 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!