Connect with us

RATLAM

जनसुनवाई में आए 40 आवेदन कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए

Published

on

जनसुनवाई में आए 40 आवेदन

कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए

रतलाम 06 फरवरी 2024/ जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। कलेक्टर द्वारा जिले के रावटी क्षेत्र के आदिवासी आवेदकों की भूमि संबंधी समस्या अधिक आने पर संबंधित एसडीएम सैलाना को निर्देशित किया कि वह रावटी क्षेत्र में ग्रामीण आदिवासियों की भूमि संबंधी समस्याओ का विशेष रूप से पहल करके निपटारा करें। इसके साथ ही सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि राजस्व संबंधी शिकायतों के निराकरण में गंभीरता बरते,  टालने वाले अंदाज में निराकरण नहीं करें। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई, एसडीएम श्री संजीव पांडे, श्री त्रिलोचन गौर, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, सुश्री राधा महंत द्वारा भी जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई में लगभग 40 आवेदन प्राप्त हुए।

जनसुनवाई के दौरान रावटी तहसील के ग्राम बजरंगगढ निवासी रमेश देवदा ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी के स्वामित्व एवं आधिपत्य की भूमि ग्राम भूतपाडा में स्थित है। राजस्व रिकार्ड में प्रार्थी तथा पत्नी का संयुक्त रुप से नाम दर्ज है। प्रार्थी द्वारा इस कृषि भूमि से ही परिवार का लालन-पालन किया जा रहा है। प्रार्थी द्वारा इस भूमि की खाता खसरा नकल निकलवाई तो खाता-खसरा में नाम नहीं पाया गया। पावती बनाने के लिए संबंधित पटवारी तथा उसके पति द्वारा प्रार्थी से 1 लाख 90 हजार रुपए लेने के बाद भी पावती बनाकर नहीं दी गई है। इस प्रकार प्रार्थी के साथ पटवारी तथा उनके पति द्वारा धोखाधडी की गई जिसकी जांच की जाकर रुपए वापस दिलवाए जाएं तथा भूमि का भू-अधिकार पत्र बनाकर देने की कृपा करें। आवेदन निराकरण के लिए एसडीएम सैलाना को प्रेषित किया गया है।

ग्राम पंचेड निवासी राजू बाई बलसोरा ने आवेदन देते हुए कहा कि प्रार्थिया के स्वामित्व का भूखण्ड ग्राम राजगढ टैगोर कालोनी पास स्थित है जिसे प्रार्थिया द्वारा वर्ष 2010 में क्रय किया गया था। उक्त भूखण्ड पर कुछ लोगों द्वारा अवैधानिक रुप से कब्जा कर लिया गया है। इस सम्बन्ध में बात करने पर वाद-विवाद किया जाकर प्रार्थिया को धमकाया जा रहा है। भूखण्ड का कब्जा दिलवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार शहर को भेजा गया। विरियाखेडी रतलाम निवासी अनीता चौहान ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थिया घरेलू कामकाज कर अपना तथा परिवार का भरण पोषण करती है तथा प्रार्थिया के पास स्थायी निवास नहीं होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। कृपया प्रार्थिया को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाए। आवेदन नगर निगम को निराकरण के लिए भेजा गया है।

महावीर नगर निवासी मोहम्मद अनस खान ने अपने आवेदन में कहा कि प्रार्थी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से प्रार्थी अपने बच्चों की स्कूल फीस भरने में असमर्थ है। निजी स्कूल प्रबंधन द्वारा कक्षा 10 वीं की मार्कशीट प्रदान नहीं की जा रही है। कृपया उचित कार्यवाही कर अनुग्रहित करें। आवेदन निराकरण के लिए जिला शिक्षा विभाग को भेजा गया। ग्राम तालीदाना निवासी रोहित ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी ग्राम तालीदाना तहसील पिपलौदा में तालाब के समीप विगत कई वर्षों से कच्चा मकान बनाकर परिवार के साथ निवास कर रहा हूं किन्तु प्रार्थी को पट्टा प्राप्त नहीं हुआ हैजबकि अन्य पडोसियों के पट्टे बन चुके हैं। कच्चे मकान में रहने से काफी परेशनियोंजीव-जन्तुओंबारिश का पानी आदि समस्याओं का सामना करना पडता है। पट्टा प्रदान करने का कष्ट करें। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार पिपलौदा को प्रेषित किया गया है।

जवाहर नगर रतलाम निवासी राजेन्द्र भागवत झांबरे ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण प्रार्थी ने 31 जनवरी 2023 को सी.एम. राइज स्कूल से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी परन्तु एक वर्ष से भी अधिक समय व्यतित होने के बाद भी प्रार्थी को पेंशन सुविधा प्राप्त नहीं हो पाई है। प्रार्थी चलने फिरने में असमर्थ तथा नैत्र बाधित होने से काफी परेशानियों का सामना कर रहा है। हर बार विद्यालय द्वारा प्रकरण बनाकर विभाग को भेजा जाता है परन्तु त्रुटिपूर्ण बताकर लौटा दिया जाता है। उचित कार्यवाही कर प्रार्थी को न्याय प्रदान किया जाए। कलेक्टर द्वारा आवेदन निराकरण के लिए जिला पेंशन अधिकारी को भेजा गया।

 

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM8 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

RATLAM9 hours ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

RATLAM9 hours ago

लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान करें मतदाता कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने की अपी

झाबुआ16 hours ago

मदर्स डे पर स्पेशल….मेरी मां मेरे लिए रोल मॉडल ः –  ऐंजल गादीया

झाबुआ16 hours ago

झाबुआ – कुंदनपुर के ग्राम कालिया कोतेडी का मामला स्कॉर्पियो ने रोंदा , चार की मौत ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!