Connect with us

RATLAM

 एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन के संबंध में सर्वेक्षण कार्य जारी स्वेच्छिक आधार पर टी.बी. से बचाव का टीका लगेगा~~सफलता की कहानी – गंभीर अवस्था की मरीज को बचाया गया आईसीयू में चिकित्सा सेवाओं से शरबत बाई अब खतरे से बाहर~~ग्रामीण क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण जारी~~गौ-माता के सम्मान के लिए महत्वपूर्ण फैसले शीघ्र : मुख्यमंत्री डॉ. यादव~~

Published

on

एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन के संबंध में सर्वेक्षण कार्य जारी

स्वेच्छिक आधार पर टी.बी. से बचाव का टीका लगेगा

रतलाम /  एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक वैक्सीन जिले में प्राप्त हो चुकी है। टीकाकरण के दौरान निर्धारित पात्र एवं अपात्र लोगों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया जाना है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आनन्द चंदेलकर ने बताया कि टीकाकरण के दौरान पिछले 5 वर्ष से टीबी का उपचार करा रहे ऐसे लोग जिनका उपचार पूर्ण हो चुका हैपिछले 5 साल से टीबी मरीज के संपर्क में रहने वाले लोगजिनका बीएमआई 18 से अधिक होस्वयं रिपोर्ट किए गए धुम्रपान करने वाले लोगस्वयं रिपोर्ट किए गए डायविटीज के मरीज तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सहमति पत्र भरकर टीका लगवा सकेंगे।

इन्हें नहीं लगेगा टीका

18 वर्ष से कम आयु के लोगटीका लगवाने के प्रति असहमति रखने वाले व्यक्तिगंभीर रूप से बीमार बिस्तर पर रहने वाले व्यक्तिगर्भवती माताऐंस्तनपान कराने वाली माताऐंजिनका वर्तमान में टीबी का उपचार चल रहा हैएचआईवीकैंसर इम्युनोसप्रेशन  लोगदवाओं के प्रति एलर्जी रखने वाले लोगप्रत्यारोपण रिसीवर आदि को किसी भी स्थिति में बीसीजी का वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा ।

जिले में बाजना क्षेत्र में श्री देवेन्द्रसिंह तोमरडा. नितिश. श्री सैयद अली अहमद आदि के द्वारा की गई। सर्वेक्षण के दौरान पात्र हितग्राहियों की प्रतिदिन रिपोर्टिंग टी.बी. विन पोर्टल में प्रविष्टि आदि के सम्बन्ध में एएनएम तथा मैदानी कार्यकर्ताओं को आवश्यक निर्देश देते हुए सर्वेक्षण कार्य की मानिटरिंग की गई।

सफलता की कहानी –

गंभीर अवस्था की मरीज को बचाया गया

आईसीयू में चिकित्सा सेवाओं से शरबत बाई अब खतरे से बाहर

रतलाम /  जिला चिकित्सालय रतलाम के वार्डों से मरीजों के फीड बेक आधार पर कई मरीजों की जान बचाने में चिकित्सकों को सफलता मिल रही है। विकासखण्ड रतलाम के ग्राम काण्डरवासा की 65 वर्षीय महिला श्रीमती शरबतबाई पति रामचन्द्र को शुक्रवार को जिला चिकित्सालय रतलाम लाया गयाउन्हें सीने में दर्द की शिकायत हो रही थी। ओपीडी में उपस्थित चिकित्सकों द्वारा मरीज की इसीजी तथा अन्य जांचें कराने पर खतरे की स्थिति में होने के कारण आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया।

उपचार के दौरान मरीज की स्थिति अत्यन्त गंभीर हो गई थी जिसके कारण उन्होंने खाना पीना बंद कर दिया था। परिवारजन बताते हैं कि उनकी स्थिति को देखकर गंभीर चिन्ता हो रही थी। ऐसे में जिला चिकित्सालय के फिजिशियन डा. कैलाश चारेलडा. जीवन चौहानडा. अंकित जैन तथा आईसीयू के सहायक कर्मचारियों की टीम द्वारा निरन्तर आब्जर्वेशन करके इन्क्यूवेशन किया गया तथा हर प्रकार का संभव उपचार प्रदान किया गया। शरबतबाई के पुत्र श्री सुरेश चन्द्रावत बताते हैं कि शासकीय चिकित्सालय में मिलने वाली सेवाओं के कारण उनकी माताजी के स्वास्थ्य निरन्तर सुधार हुआ है।

वर्तमान में श्रीमती शरबतबाई ने खाना-पीना भी आरम्भ कर दिया हैचिकित्सकों के अनुसार दो-तीन दिन में शरबतबाई को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। शरबतबाई के परिजन मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव तथा सिविल सर्जन डा. एम.एस. सागर तथा जिला चिकित्सालय टीम का धन्यवाद अदा करते हैं। पुत्र श्री सुरेश चन्द्रावत का मोबाइल न. 88898 30454 है।

ग्रामीण क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण जारी

रतलाम /  शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से गंगासागर गार्डन में आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का संचालन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आनन्द चंदेलकर के मार्गदर्शन में जिला कम्युनिटी मोबीलाईजर श्री कमलेश मुवेलबीईई श्रीमती इशरतजहां सैयदप्रभारी बीईई श्री लोकेश जोशीश्रीमती सुनीता देवड़ा द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को शिशु जन्म के पहले दिनतीसरे दिनसातवें दिनचौदहवें दिनइक्कीस दिनअट्ठाईसवें दिन शिशुओं की गृह आधारित देखभाल की जाती है। इसके साथ-साथ अब शिशु के तीन माह का होने परछह माह का होने परनौ माह का होने परबारह माह का होने पर एवं पन्द्रह माह का होने पर भी घर पर जाकर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गृह आधारित देखभाल की जाएगी।

गृह आधारित देखभाल के दौरान शिशुओं के पोषणस्वास्थ्य देखभालस्तनपानएनिमियापरिवार कल्याण सेवाओं की प्रदायगी के साथ-साथ बच्चों की वृद्धि एवं निगरानी चार्टवजन के अनुसार ऊंचाई बढना आदि की भी नियमित मानिटरिंग करते हुए आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाना सुनिश्चित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में नवजात शिशुओं की 28 दिन तक देखभाल करने पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रति शिशु एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती थीकिन्तु अब शिशु के तीन माह का होने से 15 माह का होने तक आशा कार्यकर्ता को प्रति दौरा 50 रुपए के मान से कुल पांच दौरे करने पर 250 रुपए प्रोत्साहन राशि अतिरिक्त प्रदान की जाएगी।

गौ-माता के सम्मान के लिए महत्वपूर्ण फैसले शीघ्र : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

रतलाम /  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक के पहले मंत्रीगण से चर्चा में कहा कि प्रदेश में गौ-माता के सम्मान के लिए शीघ्र ही कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने हैं। डॉ. यादव ने कहा कि अक्सर वर्षा काल में प्रमुख सड़कों और राजमार्गों पर गौ-माता के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबरें सामने आती हैं। कई बार गौ-माता इन दुर्घटनाओं का शिकार होकर मृत्यु को प्राप्त हो जाती हैं। इसलिए ऐसी व्यवस्था आवश्यक है कि गौ-माता सड़कों पर न दिखें और उन्हें गौशालाओं अथवा सुरक्षित स्थानों में स्थान मिले। इसके अलावा गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय लिया जाएगा। श्रेष्ठ प्रबंधन से गौ-माता के सम्मान में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। यदि गौ माता मृत्यु का शिकार होती है तो उनके सम्मानजनक दाह संस्कार की व्यवस्था होना चाहिए। इस संबंध में ग्राम पंचायतनगर परिषद और नगर निगम का दायित्व निर्धारित किया जाएगा। गौ माता के अवशेष कहीं अपमानित न हों इसके लिए समाधि अथवा उनके दाह संस्कार के लिए आवश्यक बजट आवंटन किया जाएगा।

मंत्रि-परिषद के सदस्यों ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव की घोषणा का मेजें थपथपाकर स्वागत किया। मंत्रि- परिषद के सदस्यों ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी इस कार्य में लिया जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पशु पालन एवं डेयरी विभाग को इस संबंध में आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए ताकि वर्षाकाल के पूर्व व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकें। पशु पालन मंत्री श्री लखन पटेल ने कहा कि वे शीघ्र ही गौशाला संचालकों को बैठक में आमंत्रित कर सुझाव प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पशु पालन विभाग द्वारा इसी माह यह बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरों के महापौर और निकायों से जुड़े पदाधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी इस बैठक में शामिल किए जाएं। बैठक में गौ-शालाओं के बेहतर संचालनगौ-पालकों द्वारा गौ-माता के स्वतंत्र विचरण पर अंकुशपुलिस द्वारा सहयोग प्राप्त करने और केंद्र सरकार से इस संबंध में अधो संरचनात्मक कार्यों के लिए राशि प्राप्त करने पर भी चर्चा हुई।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM7 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

RATLAM8 hours ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

RATLAM8 hours ago

लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान करें मतदाता कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने की अपी

झाबुआ14 hours ago

मदर्स डे पर स्पेशल….मेरी मां मेरे लिए रोल मॉडल ः –  ऐंजल गादीया

झाबुआ14 hours ago

झाबुआ – कुंदनपुर के ग्राम कालिया कोतेडी का मामला स्कॉर्पियो ने रोंदा , चार की मौत ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!