Connect with us

RATLAM

जनसुनवाई में आए 51 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी गए******जिला परीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न*****कलेक्टर गाइड लाइन वर्ष 2024-25 उपसमितियों से प्राप्त प्रस्तावो का अनुमोदन किया गया जिला मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न*****लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाइयों हेतु पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए***

Published

on

जनसुनवाई में आए 51 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी गए

रतलाम / जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान प्राप्त 51 आवेदनों के निराकरण हेतु अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोईडिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्माश्री अनिल भाना द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई के दौरान ईश्वर नगर रतलाम निवासी नन्दू पिता मन्ना ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी की एक पुश्तैनी जमीन ग्राम सरवनीखुर्द में स्थित है जिस पर प्रार्थी के पिता मन्नालाल का नाम इन्द्राज था। जमीन का बटांकन होने के बाद प्रार्थी का नाम दर्ज किया गया। नन्दू ने बताया कि प्रार्थी या उसके परिवार के किसी सदस्य द्वारा भूमि का विक्रय नहीं किया गया हैफिर भी भूम का आधा हिस्सा अन्य व्यक्ति के नाम दर्ज कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने पर पता चला कि उक्त व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार से नामान्तरण संबंधी कोई कार्यवाही नहीं की गई हैकृपया उचित कार्यवाही की जाए। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलकार शहर को प्रेषित किया गया है।

ईश्वर नगर रतलाम के नागरिकों द्वारा जनसुनवाई के दौरान संयुक्त रुप से दिए गए आवेदन में बताया गया है कि ईश्वर नगर रेलवे फाटक के पास से पानी की टंकी तक ठेकेदार द्वारा आधा सीमेंट-कांक्रिट रोड बनाकर छोड दिया गया है और नाल्ो में तीन-चार बडे-बडे पाइप डाल दिए गए हैं जिससे आने-जाने वाले नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा हैसाथ ही दुर्घटना का अंदेशा बना हुआ है। जल्द ही ठेकेदार से रोड का निर्माण कार्य प्रारम्भ करवाने का आदेश प्रदान करें। आवेदन निराकरण के लिए नगर निगम को भेजा गया है।

ग्राम मजरा नाहरजीपाड़ा निवासी दिलीप बंजारा ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थी की स्थिति काफी दयनीय है और वह अपने परिवार के साथ कच्ची झोपडी में निवास करता हैजिससे मौसमी बीमारियों के साथ-साथ जहरील्ो जानवरों का भी सामना करना पड रहा है। प्रार्थी का नाम प्रधानमंत्री आवास सूची में शामिल होने के बाद भी प्रार्थी को आवास उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। कृपया आवास उपलब्ध कराया जाए। आवेदन निराकरण के लिए सीईओ को भेजा गया है।

कुम्हारों का वास रतलाम निवासी कनीज अंसारी ने अपने आवेदन में बताया कि प्रार्थिया के पति की मृत्यु अक्टूबर 2022 को हो चुकी है। प्रार्थिया द्वारा विधवा पेंशन प्रदान किए जाने हेतु एक वर्ष पूर्व आवेदन किया था परन्तु आज दिनांक तक प्रार्थिया को विधवा पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हुआ हैउचित कार्यवाही कर विधवा पेंशन का लाभ प्रदान किया जाए। आवेदन निराकरण के लिए श्रम विभाग को प्रेषित किया गया है। ग्राम लाम्बीसादड तहसील बाजना निवासी केसरबाई ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थिया द्वारा शासकीय प्राथमिक विद्यालय लाम्बीसादर में दुर्गा स्वसहायता समूह अन्तर्गत रसोई बनाने का कार्य किया गया है। प्रार्थिया को विगत अक्टूबर 2023 से आज दिनांक तक वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। परिवार की आर्थिक स्थिति भी काफी दयनीय हैभरण-पोषण करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा हैवेतन भुगतान करवाया जाए। आवेदन निराकरणठ के लिए सीईओ जनपद बाजना को भेजा गया है।

जिला परीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

रतलाम/ कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार की अध्यक्षता में कक्षा पांचवींआठवीं बोर्ड पेटर्न पर आधारित वार्षिक परीक्षा 2023-24 के सम्बन्ध में जिला स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक गत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जिला परियोजना अधिकारी श्री बी.के. पाटीदार द्वारा परीक्षा की रुपरेखाअब तक की गई तैयारियों की समीक्षा तथा आगामी कार्यवाही से समिति सदस्यों को अवगत कराया गया। कक्षा पांचवींआठवीं वार्षिक परीक्षा का आयोजन मार्च से 14 मार्च के मध्य होना है। इसके लिए जिले में कुल 271 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिसमें से 245 शासकीय शाला एवं 26 अशासकीय शालाओं में बनाए गए हैं। कक्षा पांचवीं के 26 हजार 916 तथा कक्षा आठवीं के 23 हजार 59, कुल 49 हजार 975 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगेजिसके लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा केन्द्राध्यक्षसहायक परीक्षा केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति कर दी गई है।

कलेक्टर श्री लाक्षाकार द्वारा वार्षिक परीक्षा निरीक्षण के लिए उडनदस्तों का गठन किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायतजिला शिक्षा अधिकारीसहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभागडाईट प्राचार्यबीईओबीआरसीसंकुल प्राचार्य द्वारा परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया जाएगा। जिला स्तर पर कंट्रोल रुम प्रभारी के मो.नंबर 94248898686 तथा 81009550161 है।

कलेक्टर गाइड लाइन वर्ष 2024-25

उपसमितियों से प्राप्त प्रस्तावो का अनुमोदन किया गया

जिला मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न

रतलाम / कलेक्टर गाइड लाइन वर्ष 2024-25 तैयार करने के लिए जिला मूल्यांकन समिति की बैठक विगत दिवस कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जिले की सैलानाजावराआलोटरतलाम उप जिला मूल्यांकन समितियों से प्राप्त प्रस्तावों का अनुमोदन जिला मूल्यांकन समिति द्वारा किया गया। तैयार की गई गाइड लाइन और प्रस्तावित दरों पर आम जनता के सुझाव आगामी 29 फरवरी तक जिला तथा उपपंजीयक कार्यालयो में प्राप्त किए जाएंगे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णवएसडीएम श्री त्रिलोचन गौरजिला पंजीयन श्री मोहम्मद यूसुफडिप्टी कलेक्टर एवं सीईओ रतलाम विकास प्राधिकरण श्री संजय शर्मा तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि शासन की राजस्व वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए उचित रूप से गाइड लाइन दरे तैयार की गई हैं। वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तावित गाइड लाइन में जिले की 2747 लोकेशंस शामिल की गई हैइनमें 1662 लोकेशन पर वृद्धि प्रस्तावित की गई है। इनमें भी 307 लोकेशंस पर से 10 प्रतिशत, 492 लोकेशन पर 10 से 15 प्रतिशत, 218 लोकेशन पर 15 से 20 प्रतिशत, 332 लोकेशंस पर 20 से 25 प्रतिशत, 256 लोकेशंस पर 25 से 30 प्रतिशत तथा 57 लोकेशंस पर 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि प्रस्तावित की गई है।

प्रस्तावित नवीन गाइड लाइन में रतलाम जिले में कुल 19 नवीन कालोनियां प्रस्तावित की गई हैइनमें वार्ड क्रमांक 25 में बसंत ऑर्किडधाना सूता रोड पर वार्ड क्रमांक 24 मेंकेसर शत्रुंजय के पासवार्ड क्रमांक 12 में गोल्ड स्प्रिंग मनीष नगर एमबी नगर के पास तथा गुप्तानंद ग्रीस मनीष नगर एमबी नगर के पासपटवारी हल्का नंबर 16 पलसोड़ा में रुद्र सिटी के तहत रूद्र सिटी फेस 2, पटवारी हल्का नंबर 34ं ग्रीन पार्क हापुखेड़ी नगर निगम के बाहरवैलनेस सिटी हापुखेड़ी नगर निगम के अंदरपटवारी हल्का नंबर 17 में शांति विलास कॉलोनी डेलनपुरवार्ड नंबर 29 में सेवा सागर कॉलोनी धानासूता रोड परवार्ड नंबर 20 में आनंद माल के पास शुभम पार्क एकशुभम पार्क दोशुभम पार्क तीनवार्ड नंबर 15 में ओरेकल सिटी महू नीमच रोड नामलीपिरामिड टाउनशिप 34 सुराखेड़ी गांव मेंपटवारी हल्का नंबर 16 पलसोड़ा में श्री सिद्धि विनायक सिटी फेस 1से 6, वार्ड नंबर आठ में राजबाग फेस दो तथा तीनवार्ड नंबर 17 में रिद्धि सिद्धि फेस दो पटवारी हल्का नंबर 34ं में गोल्ड सिटी फेस एक तथा दोवार्ड नंबर 24 में गोल्ड सिटी करमदी रोड से अंदरवार्ड नंबर 22 में महाकाल लोक तथा वार्ड नंबर 34 में ग्रीन एवेन्यू हापुखेड़ी नगर निगम के बाहर प्रस्तावित की गई है।

जिले के जावरा में कुल आठ नवीन कालोनियां प्रस्तावित की गई है इनमें नवकार हाइट्सजय रेजिडेंसीड्रीम रेजिडेंसीरॉयल रेजिडेंसीहैदरी रेजिडेंसीनाकोड़ा विहार कॉलोनी एक्सटेंशन ग्राम बड़ोदिया रोड पर तथा ग्राम कमलाखेड़ा रोड पर प्रस्तावित की गई है। जिला मूल्यांकन समिति द्वारा अनुमोदित गाइड लाइन उच्च स्तरीय अनुमोदन हेतु केंद्रीय मूल्यांकन समिति भोपाल भेजी जाएगी जहां से अनुमोदन पश्चात जिले में गाइड लाइन लागू होगी।

लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाइयों हेतु पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए

रतलाम/ आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कानून एवं व्यवस्था के दृष्टिगत विभिन्न कार्रवाइयों के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जो निर्देश जारी किए गए हैं उनमें कहा गया है कि जिले में ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार की जाए जिनकी मतदाताओं को भयभीत करनेबूथ कैपचरिंग आदि में संलग्न होने की आशंका हो। सूची तैयार करके जिला निर्वाचन अधिकारी तथा संबंधित रिटर्निंग एवं सहायक अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाए। पूर्व अपराधी घोषितफरारभगोड़ा अपराधियों की थानेदार सूची एक विशेष अभियान संचालित करके जिला निर्वाचन कार्यालय को भिजवाई जाए। आयोग द्वारा मांगी जाने पर अपडेट जानकारी भिजवाई जाए। पूर्व निर्वाचनों के दौरान पंजीबद्ध अपराधों में अन्वेषण और अभियोजन के कार्य में प्रगति लाई जाएजिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत करावे।

जिले में शस्त्र अनुज्ञप्तियों और गोला बारूद की दुकानों की जांच की जाएअनियमितता में लिप्त होनेराजनीतिक होने एवं पूर्व इतिहास को देखते हुए कड़ी निगरानी रखी जाए। एक विशेष अभियान संचालित कर जिले में अवैध हथियारों की खोजबीनजांच पड़ताल की जाए और ऐसे प्रकरण प्रकाश में आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी की जानकारी में लाया जाए। इसी प्रकार अवैध शराब बिक्री करने वाले क्षेत्रों में भी अभियान संचालित करें डेली रिपोर्ट दी जाए। आगामी निर्वाचन के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित रूप से करवाया जाएसंपत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई करें। नागरिकों को शांतिपूर्ण जीवनयापनलोक शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप राजनीतिक दलों द्वारा किया जाएऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

आगामी निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दलों के द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही वाहनों का उपयोग किया जाए। वाहनों के दुरुपयोग पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएअनाधिकृत वाहनों के संचालन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। जिले में लंबित वारंटोचालानो की स्थिति में सुधार लाने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाकर तामिल करवाई जाएउसकी प्रगति से दैनिक रिपोर्ट में अवगत करावे। इसके अलावा निर्देशित किया गया है कि आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अपना प्रचार प्रसार करने के लिए व्यक्तियों को अपनी नीति एवं उद्देश्यों से आकर्षित करने के लिए सभाओंरैली तथा अन्य माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में कानूनी व्यवस्था बनी रहेइसके लिए प्रत्येक गतिविधि की जानकारी रखने हेतु संबंधित अधीनस्थ अधिकारियों को उचित निर्देश जारी करें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर13 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ16 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ16 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ16 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर18 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!