Connect with us

RATLAM

प्रधानमंत्री श्री मोदी विकसित भारत, विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत रतलाम जिले के करोडों रुपए लागत के ढाई सौ से अधिक निर्माण कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन, लोकार्पण करेंगे 29 फरवरी को रतलाम सहित विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे******जावरा विधानसभा क्षेत्र में 67 करोड रुपए से अधिक लागत के कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण होगा*******नि:शुल्क कीटनाशक मच्छरदानी का वितरण कार्यक्रम संपन्न*****पीसी एन्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत शहरी आशाओं का उन्मुखीकरण किया गया****उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 1 और 2 मार्च भोपाल, इन्दौर, उज्जैन सहित 20 जिलों के 56 प्रोजेक्ट का होगा भूमि-पूजन और लोकार्पण 74 हजार करोड़ रुपये से अधिक का होगा निवेश////

Published

on

प्रधानमंत्री श्री मोदी विकसित भारतविकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत रतलाम जिले के करोडों रुपए लागत के ढाई सौ से अधिक निर्माण कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजनलोकार्पण करेंगे

29 फरवरी को रतलाम सहित विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे

रतलाम 28 फरवरी 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत 29 फरवरी को संपूर्ण प्रदेश के साथ रतलाम जिले के करोडों रुपए लागत के ढाई सौ से अधिक निर्माण कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजनलोकार्पण करेंगे। इस दौरान रतलाम विधायक सभागृह में कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अलावा जिले के नामलीजावरासैलानाआलोट तथा अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। दोपहर 3ः00 से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधिअधिकारीकर्मचारीआमजन आदि उपस्थित रहेंगे। भूमिपूजन लोकार्पण वाले कार्यों में डामर रोडसीसी रोडमांगलिक भवन निर्माणसामुदायिक भवनघाट एवं शेड निर्माणसिंचाई परियोजनाएंतालाब निर्माणपुल पुलिया निर्माणबाउंड्रीवॉलशेड निर्माण आदि शामिल है।

जावरा विधानसभा क्षेत्र में 67 करोड रुपए से अधिक लागत के कार्यों का

भूमिपूजनलोकार्पण होगा

विकास के पायदान पर निरंतर आगे बढ़ते जावरा विधानसभा क्षेत्र में विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय के प्रयास से करोड़ों रुपए की स्वीकृति मिलती जा रही है। गुरुवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल रूप से जावरा विधानसभा क्षेत्र के 67 करोड़ से अधिक के कार्यो का भूमिपूजन लोकार्पण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों जावरा विधानसभा क्षेत्र में विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय के प्रयासों से करोड़ों की विकास कार्यो की सौगात मिली। इन कार्यो के साथ विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव वर्चुअल रूप से करेंगे। जावरा पदमा रिसोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में जावरा विधानसभा क्षेत्र के लगभग 67 करोड़ रु से अधिक कार्यो का शिलान्यास व लोकार्पण होगा जिसमें प्रमुख रूप से सात प्रमुख सड़क मार्ग है जो महू-नीमच रोड से इस्माईल पुरा तक मार्गजावरा-कालूखेड़ा-ढोढर मार्गग्राम सेमलखेड़ी से पिंगराला मार्गग्राम कुशलगढ़ से आकतवासा मार्गग्राम सुजापुर से व्हाया भाटखेड़ी-तालिदाना मार्गजावरा-कालूखेड़ा मार्ग से पर्यटन स्थल रोग्यादेवी माता मगरा पहुँच मार्गग्राम मन्याखेड़ी से गोंदीधर्मसी मार्ग है। इसके अलावा पर्यटन स्थल सुजापुर पहाड़ी पर बगीचा उन्नयन व सौंदर्यीकरण कार्य का भी भूमिपूजन किया जाएगा।

विधायक डॉ पांडेय की अनुशंसा  से जावरा नगर की कालोनियों व विभिन्न क्षेत्रों में स्वीकृत कार्यो का भी शिलान्यास किया जाएगा जिसमे पटेल-1पटेल-2हातिम कालोनी पिपलौदा रोडकृष्णा कालोनी पार्ट एध्यान मंदिर के पीछे कालोनी में सीसी सड़क व नाली निर्माणकाशीराम कालोनी में सीसी सड़क निर्माण के अलावा मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत विभिन्न वार्डो में सीसी सड़क व नाली निर्माणकायाकल्प अभियान के अंतर्गत रतलामी गेट से फिल्टर प्लांट तक सीसी एव रतलामी गेट से पेट्रोल पंप तक आरसीसी नाला निर्माण का भूमिपूजन किया जाएगा। इसके अलावा पुराने अस्पताल स्थित दो संजीवनी क्लिनिक का लोकार्पण भी किया जाएगा। यह कार्यक्रम विधायक डॉ. पांडेय व विभिन्न जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित होगा।

नि:शुल्क कीटनाशक मच्छरदानी का वितरण कार्यक्रम संपन्न

रतलाम 28 फरवरी 2024/ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रावटी  में कीटनाशक मच्छरदानी वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सरपंच श्री संजय झोडीयारोगी कल्याण समिति सदस्य श्री हीरालाल बोरिया की  उपस्थिति में  आयोजित किया गया।

डॉक्टर दीपक मेहता प्रभारी मेडीकल ऑफिसर द्वारा बताया गया कि कीटनाशी मच्छरदानी मच्छरों को दूर रखने के साथ  प्रभावी सुरक्षा प्रदान करती है। कीटनाशी मच्छरदानी का उपयोग सोते समय करके मलेरियाडेंगूचिकनगुनिया जैसी जानलेवा खतरनाक बीमारी से बच सकते है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के पंच श्री विष्णु भूरियाश्री दिनेश धारू, सेक्टर सुपरवाइजर श्री मदनलाल डाबीअंजली वसुनियासुमित्रा बोरिया आशा कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

पीसी एन्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत शहरी आशाओं का उन्मुखीकरण किया गया

रतलाम 28 फरवरी 2024/ रतलाम जिले के शासकीय नर्सिंग कॉलेज पर शहरी आशाओं को पीसी और पीएनडीटी अधिनियम के विषय में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर बी.एल. तापड़िया ने बताया कि पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम लागू है ।

अधिनियम के अंतर्गत गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव से पहले चिकित्सक द्वारा लिंग परीक्षण करने पर पहली बार किए गए अपराध पर साल तक का कारावास और 10 हजार रुपये तक का जुर्मानादूसरी बार किए जाने वाले अपराध के लिए साल तक का कारावास और 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाना प्रावधान है। आरोप तय होने पर लिंग परीक्षण करने वाले  चिकित्सक का पंजीयन निलंबित करने का प्रावधान है। गर्भवती महिला अथवा उसके परिवार के सदस्य एवं अन्य लोगों के लिंग परीक्षण के लिए उकसाने पर अपराध के लिए साल तक का कारावास तथा 50 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

नोडल अधिकारी ने शहरी आशाओं को बताया कि लोगों को लिंग समानता के प्रति जागरूक करेंकन्या शिशु को भी समान महत्व दिए जाने के लिए समाज में सकारात्मक वातावरण का निर्माण करें,  लिंग के आधार पर समाज में भेदभाव ना होउन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं प्रथम त्रैमास में रजिस्ट्रेशन करने एवं उनके गर्भपात कराने की स्थिति में सतत निगरानी रखने एवं इसकी सूचना प्रदान करने के लिए कहा। प्रशिक्षण के दौरान अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारीशहरी आशा कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 1 और 2 मार्च

भोपालइन्दौरउज्जैन सहित 20 जिलों के 56 प्रोजेक्ट का होगा भूमि-पूजन और लोकार्पण

74 हजार करोड़ रुपये से अधिक का होगा निवेश

रतलाम 28 फरवरी 2024/ उज्जैन में 1 व 2 मार्च को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव कुल 56 प्रोजेक्ट का भूमि-पूजन और लोकार्पण करेंगे। यह प्रोजेक्ट प्रदेश के भोपालउज्जैनइन्दौर सहित 20 जिलों में हैं। इन 56 प्रोजेक्ट से 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आएगाजिससे 17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अब तक 35 कंपनियों से 74 हजार 711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। यह आंकड़ा कॉन्क्लेव तक और बढ़ेगा। कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स शामिल होंगे। साथ ही 30 फॉरेन डेलिगेट्स भी सहभागिता करेंगे। कॉन्क्लेव में बड़े उद्योपतियों को बुलाने और बड़े एमओयू साइन करने की बजाय सरकार का फोकस है कि ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारा जाए। इसी रणनीति के तहत सरकार ऐसी कंपनियों और इंडिविजुअल इन्वेस्टर को प्राथमिकता दे रही है जो तुरन्त निवेश के लिए तैयार हों।

कॉन्क्लेव में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बायर-सेलर मीट पर काफी फोकस किया जा रहा है। अभी तक 3200 से ज्यादा यूनिट् ने बायर-सेलर मीट में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके जरिए प्रदेश के उत्पादकोंकृषि उत्पादोंहैंडलूमहैंडीक्राफ्ट्स को वैश्विक बाजार तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे। इससे निवेशक सीधे अपनी बात मुख्यमंत्री के सामने रख सकेंगे। प्रदेश की औद्योगिक नीति के बारे में विस्तार से चर्चा करने और उद्योगपतियों को जानकारी प्रदान करने के लिये पांच सेक्टोरियल सेशन भी होंगे। इसमें विषय विशेषज्ञ उद्योगपतियों को प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य और नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में 644.97 एकड़ भूमि पर विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा विभिन्न उत्पादों के प्लांट लगाए जाएंगेजिसमें लगभग 8014.94 करोड़ का निवेश प्रस्तावित हैजिसके माध्यम से 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। खाद्य प्रसंस्करणप्लास्टिकफार्मास्युटिकलमेडिकल डिवाइसेसटेक्नीकल टेक्सटाईलएडवांस कार्बनसीमेंटऑक्सीजन सिलेण्डरइथेनॉलकपड़ा एवं परिधानडिटर्जेंट इत्यादि उत्पादों पर केन्द्रित इकाईयां उज्जैन और इन्दौर संभाग के जिलों में स्थापित की जाएगी।

रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में विभिन्न औद्योगिक इकाईयों द्वारा अपने उत्पादों पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगीजिसमें प्रमुख रूप से वीईसीवी लिमिटेड द्वारा ऑटो-ओईएम उत्पादश्रीजी पॉलीमर द्वारा प्लास्टिक प्रोडक्टबेस्ट कॉर्पोरेशन द्वारा गारमेंटइंवायरो रिसाइकलिंग द्वारा प्लास्टिक रिसाइकलिंगसुधाकर पाईप्स द्वारा पीवीस पाईप्सगुजरात गैस लिमिटेड द्वारा गैस डिस्ट्रिब्यूशनब्रांड कांसेप्ट द्वारा बैग मेन्युफेक्चरिंगयासेन द्वारा मेडिकल डिवाइसेसवनुषी प्रा.लि. द्वारा मेडिकल डिवाइसेसटेटवेलप्स द्वारा ई-बाईक और ई-साइकल पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में प्रदेश के 12 से अधिक औद्योगिक स्थानों पर विभिन्न इकाईयों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा। औद्योगिक विकास के प्रति जन-जागरूकता प्रदेश के कोने-कोने पहुंचाने के लिये लोकार्पण एवं भूमि पूजन के इन कार्यक्रमों को स्थानीय स्तर पर बड़ा रूप दिया जा रहा है। साथ ही कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ जन-सामान्य भी उपस्थित रहेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

प्रधानमंश्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत-विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अन्तर्गत रतलाम जिले के पौने दो सौ करोड रुपए से अधिक राशि के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण किया****मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना जिले की ढाई लाख से अधिक लाडली बहनों के खातों में 1 मार्च को मुख्यमंत्री डॉ यादव 30 करोड़ 88 लाख से अधिक राशि अंतरित करेंगे****कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं- मुख्यमंत्री डॉ. यादव एक मार्च को लाड़ली बहनों के खातों में राशि हस्तांतरित की जायेगी सामूहिक विवाह समारोह फिजूलखर्ची रोकने का सशक्त माध्यम है तय समय पर होगा जमीन का नामांतरण, बँटवारा और सीमांकन मुख्यमंत्री आष्टा में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में हुए शामिल विवाह सम्मेलन में 748 कन्याओं का विवाह एवं 179 निकाह हुये////

Don't Miss

लोकसभा चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार कमल का फूल रहेगा चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक में लिया जीत का संकल्प

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!