Connect with us

झाबुआ

मेगा राहत स्वास्थ्य शिविर के महाकंुभ में मानव सेवा माधव सेवा का महामंत्र हो रहा साकार । इंसान होने के लिए मन में सेवा भाव होना जरूरी है और इसी पवित्र भावना से प्रेरित होकर उक्त मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है- रोटरी गवर्नर ऋतु ग्रोवर । प्रतिदिन शिविर में दी जारही निस्वार्थ भाव से निशुल्क सेवा ।

Published

on

मेगा राहत स्वास्थ्य शिविर के महाकंुभ में मानव सेवा माधव सेवा का महामंत्र हो रहा साकार ।
इंसान होने के लिए मन में सेवा भाव होना जरूरी है और इसी पवित्र भावना से प्रेरित होकर उक्त मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है- रोटरी गवर्नर ऋतु ग्रोवर ।
प्रतिदिन शिविर में दी जारही निस्वार्थ भाव से निशुल्क सेवा ।झाबुआ । रोटरी मण्डल 3040 मेगा राहत स्वास्थ्य शिविर के आयोजन मे मरीजों का महाकुंभ देख कर लग रहा है कि ’’ मानव सेवा ही माधव सेवा’’ के महामंत्र को निस्वार्थ सेवा भावना से किये जारहे इस पीडित मानवता के सेवा कार्य को उकृष्ठ तरिके से प्रतिसाद मिल रहा है। राहत स्वास्थ्य शिविर के कोर्डेनेटर रो.उमंग सक्सेना एवं रोटरी मण्डल 3040 के अध्यक्ष कार्तिक नीमा सचिव ईदरिस बोहरा एवं यशंवत भंडारी ने सयुंक्त रूप से बताया कि रोटरी क्लब द्वारा आयोजित मेगा राहत स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य इस आदिवासी अंचल में लोगों को जहां स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है वही शिविर के माध्यम से निस्वार्थ भाव से पीडित मानवता की सेवा करना ही मुख्य है।इस अवसर पर पधारे रोटरी गवर्नर श्री ऋतु ग्रोवर राहत चेयरमैन धीरेन्द्र दत्ता ने कहा कि मेगा स्वास्थ्य शिविर में सेवा का कार्य उत्कृष्ट है । सेवा से ही नम्रता , विवेक ,सहानुभूति ,सत्कार , प्रेम , स्नेह , श्रद्धा जैसे मनोभाव का उदय मानस मन में होता है । नर सेवा ही नारायण सेवा है । इंसान होने के लिए मन में सेवा भाव होना जरूरी है और इसी पवित्र भावना से प्रेरित होकर उक्त मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए संस्था के पदाधिकारी और सदस्यगणो के अलावा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की निस्वार्थ सेवाओं के लिये भी वे बधाई के पात्र हैं।
रोटेरियन मनोज अरोडा के अनुसार रोटरी क्लब 3040 द्वारा रायल गार्डन में आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर में गा्रमीण अंचलों एवं शहरी अंचल से सैकडो की संख्या में विभिन्न रोगियों द्वारा अपनी जांच परीक्षण आदि करवाया जारहा हैे तथा बाहर से पधारे विशेषज्ञों, सर्जनों की सेवायें प्राप्त कर आरोग्यता को प्राप्त कर रहे है। रोटरी क्लब के इस आयोजन में बोहरा समाज की पूरी टीम द्वारा ब्लड डोनेशन के लिये अपनी सेवाए दे रही है तथा रक्तदान जैसे पवित्र कार्य में अपनी भूमिका निभा रही है । बोहरा समाज की रो.नुरूद्दीन पिटोलवाला के नेतृत्व में उल्लेखनीय सेवाओं की सर्वत्र प्रसंशा हो रही है ।
शिविर में अभी तक नेत्र आप्रेशन 125 से अधिक, हड्डी रोग से संबंधित आप्रेशन 40 से अधिक प्लास्टिक सर्जरी के 28 तथा दंत रोग से संबंधित 61 से अधिक लोग इस शिविर से लाभान्वित हो चुके है। महंगे उपचार, शल्यक्रिया एवं विभिन्न जांचों से गरीब एवं आदिवासी वर्ग के लोगों को इस शिविर के माध्यम से निशुल्क सेवायें मिलने से उनके चेहरे पर सन्तोष की मुस्कान निसन्देह इस शिविर की सफलता ही कही जावेगी ।इस तरह शिवर में अभी तक करीब 170से अधिक आप्रेशन किये जा चुके है ।रोटरी क्लब द्वारा आयोजित इस मेगा स्वास्थ्य शिविर में अंचल के सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की विशेष एवं उल्लेखनीय भूमिका रहने के साथ ही वे शिविर में सहभागी होकर मार्गदर्शन भीदे रहे है । वही जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग का भी अनुकरणीय योगदान प्राप्त हो रहा है । इस शिविर में जिले भर के दूर दराज क्षेत्रों से अभी भी मरीजों का तांता लग रहा है । शिविर में 83 प्रकार की दवाईयां निशुल्क रूप से दी जारही है । वही आप्रेशन,के साथ ही केंसर आदि का उपचार एवं सलाह आदि भी दी जारही है।श्री अरबिन्दो हास्पीटल के सौजन्य से शिविर मेंसीटी स्केन, पेट स्केन, गामा कैमरा थेरेपी, कीमोथेरीपी के साथ ही केंसर से संबंधित अन्य उपचार एमआरआई,ब्रोकोंस्कोपी, पीटल मेडीसिन, इको, सोनोग्राफी, कलर डाॅपलर,मेमोगा्रफी, डिजिटल एक्स रे के अलावा,केंसर सर्जरी, मस्तिष्क रोग एवं सर्जरी, हृदय रोग एवं सर्जरी, युरोलाजी, शिशु रोग बाल हृदय रोग, बाल मस्तिष्क रोग , स्त्री एवं प्रसूति रोग, गर्भाधान स्तन केंसर, हड्डी रोग त्वचा एवं चर्मरोग,श्वसन रोग, इएनटी, फिजियो थेरीपी, मनोरोग आदि के उपचार एवं परीक्षण की सुविधा में इस शिविर में उपलब्ध की गई है।
उक्त शिविर में इनर व्हील की श्रीमती ज्योति रांका, इनरव्हील शक्ति की शैलु बाबेल, ऋतु सोढानी, शितल जादौन और उनकी टीम द्वारा समयदान देकर अपनी सेवा भावनायें व्यक्त की जारही है वही रोटरी क्लब के इस आयोजन में प्रदीेप जैन द्वारा अपनी बसों से निशुल्क मरीजों को लाने लेजान, प्रदीप जैन, भाजपा स्वयं सेवी प्रकोष्ठ के अजय भूरिया, रजनिश गामड, अजय गुण्डिया, मुकेश गवली, अमीत जादौन, राकेश पोद्दार, आदि का सराहनीय सहयोग मिल रहा है।आयोजक समिति कि ओर से हिमांशु त्रिवेदी ने अहवान किया नगर एवं जिले की सभी सयं सेवा संस्थाओं, समाजसेवी संस्थाओं, प्रबुद्धजनों एवं आमनागरिकों से अपील की है कि इस सेवा के महाकुंभ मंें अधिकसे अधिक लोग इसका लाभ ले सके इसके लिये उन्हे प्रेरित कर शिविर में भिजवाने अनुरोध किया गया है ताकि उन्हे समुचित लाभ मिल सकें ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!