Connect with us

RATLAM

जिले में ग्रीष्म ऋतु में पेयजल समस्या से निपटने के लिए कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने दिए निर्देश~~उद्योग विभाग महाप्रबंधक मुकेश शर्मा का विदाई समारोह संपन्न~~समय के बदलते चक्र में वैदिक घड़ी से दुनिया में मध्यप्रदेश और देश का नाम बढ़ेगा : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया विक्रमोत्सव-2024 उज्जैन का शुभारंभ रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव-उज्जैन 2024 एवं उज्जयिनी व्यापार मेले का हुआ शुभारंभ 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में सिंगल क्लिक से अंतरित की 1576 करोड़ की राशि लाड़ली लक्ष्मी योजना में 2.85 लाख बालिकाओं के खाते में 85 करोड़ की राशि की अंतरित मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया विक्रम पंचांग का विमोचन ****

Published

on

जिले में ग्रीष्म ऋतु में पेयजल समस्या से निपटने के लिए कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने दिए निर्देश

रतलाम 01 मार्च 2024/  कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार शुक्रवार को पी.एच.ई कार्यालय पहुंचे। उन्होंने विभागीय अधिकारियोंकर्मचारियों के साथ बैठक कर ग्रीष्म ऋतु में होने वाली पेयजल समस्या से निपटने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री श्री गोविंद भूरियाजल निगम के महाप्रबंधक श्री कुलदीप कलामसहायक यंत्री श्री नरेश कुवालसहायक यंत्री प्रियांशा दुबे सहित उपयंत्री उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री लाक्षाकर ने कहा कि ग्रीष्मकाल में जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल से संबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या ग्रामीणजनों का ना होइसकी पूर्व से सारी तैयारी सुनिश्चित कर ले। साथ ही नलकूप खनन का कार्य समय-सीमा में पूर्ण कर लिया जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि हैंडपंप संधारणराइजिंग पाइप बढ़ानेसिंगल फेस मोटर इंस्टॉलेशन एवं समस्यामूलक ग्रामों में प्रगतिरत नल जल योजना के कार्यों को शीघ्र करवाया जाए। साथ ही समस्यामूलक ग्रामों को चिन्हांकित विशेष व्यवस्थाओं की जाए। कलेक्टर ने जिले में जल गुणवत्तायोजना हस्तांतरणपेयजल परिवहन तथा जल स्तर के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की।

कार्यपालन यंत्री श्री गोविंद भूरिया ने विभाग द्वारा तैयार की गई कार्य योजना से कलेक्टर को अवगत करवाया। कलेक्टर श्री भास्कर द्वारा जिले में जल निगम द्वारा क्रियान्वित होने वाली समूह नल जल योजना के कार्यों की भी समीक्षा की गई। जल निगम के श्री कुलदीप कलाम ने जिले के 632 ग्रामों में नल-जल के माध्यम से होने वाले कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर जिला सलाहकार श्री आनंद व्यासश्री लोकेश डायमाउपयंत्री श्री बी .एल बिंदोरियाश्री के. एन कुमावतश्री इरफान अलीश्री डी.सी. कथिरियाश्री अर्पित चत्तरसुश्री शुभा अर्गलपूजा भूरियाश्री जिग्नेश बामनिया आदि उपस्थित रहे।

अग्निवीर भर्ती रैली हेतु आनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च

रतलाम 01 मार्च 2024/  सेना भर्ती 2024-24 के तहत महू स्थित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा आर्मी सेना भर्ती के लिए 22 मार्च तक आनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आनलाईन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) का नोटिफिकेशन www.joinindianarmy.nic.in पर जारी किया गया है।

जिला रोजगार अधिकारी यू.पी. अहिरवार ने बताया कि इंदौर एवं उज्जैन संभाग के 15 जिलों आगर मालवाअलीराजपुरबडवानीबुरहानपुरदेवासधारझाबुआइंदौरखण्डवाखरगोनमंदसौरनीमचरतलामशाजापुर और उज्जैन के इच्छुक युवा उम्मीदवार भारतीय सेना की अधिकारिक उक्त वेबसाइट पर जाकर अपना आनलाईन रजिस्ट्रेशन 13 फरवरी से 22 मार्च तक जमा करा सकते हैं। भर्ती के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल से शुरु होगी। भर्ती से संबंधित विस्तृत विवरण हेतु सेना भर्ती कार्यालय महू में कार्यालयीन दिवसों में तथा दूरभाष क्रमांक 07324-29930776488 15570 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उद्योग विभाग महाप्रबंधक मुकेश शर्मा का विदाई समारोह संपन्न

रतलाम 01 मार्च 2024/  मालवा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज एवं उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वाधान में महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा का विदाई समारोह गत दिवस संपन्न हुआ। इस अवसर पर मालवा चेम्बर आफ कामर्स के सदस्यों तथा उद्योग विभाग के अधिकारियोंकर्मचारियों द्वारा श्री शर्मा का शालश्रीफल एवं अभिनन्दन पत्र प्रदान कर सम्मान किया।

मालवा चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश सचिव श्री वरुण पोरवाल ने कहा कि उद्योग विभाग एवं औद्योगिक संगठनों को साथ मिलकर कार्य करना पड़ेगा तभी औद्योगिक विकास संभव हो सकेगा। श्री सुभाष जैन ने श्री शर्मा की सेवानिवृत्ति पर उनके सेवाभावी व्यवहार की प्रशंसा कर उन्हें पुस्तक भेट की।

श्री मुकेश शर्मा ने उद्बोधन में अपने कार्यकाल को स्वर्णिम बताया। साथ ही उद्योगपतियों को मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। श्री शर्मा ने मालवा चैंबर ऑफ कॉमर्स को सेवाभावी संस्था बताते हुए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर श्री संदीप व्यासश्री संस्कार कोठारीश्री कांतिलाल चौपडाश्री महेंद्र नागराजश्री मितेंद्र चौधरीश्री आर.एस. जयंतआयुषी बैरागीश्री सौरभ पांडेश्री नीरज वरकडेदीपिका ठाकुर आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में श्री रवि बोथराश्री मितेश गादीयाश्री अभिजीत सुरानाश्री मनीष जैनश्री नूतन लालनश्री अंकित खंडेलवालश्री मुख्तियार सय्यदश्री मुकेश परमारश्री हेमंत मूणतश्री सौरभ पाण्डेश्री संदीप पिंगेश्री नरेन्द्र शिवहरेश्री गणेश अवासेश्री चुन्नीलाल गरवालश्री सुमित भागचंदानी आदि उपस्थित रहे। आभार महेंद्र मांदलिया ने माना।

समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन हेतु किसान अब 6 मार्च तक करा सकते हैं पंजीयन

रतलाम 01 मार्च 2024/ रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन करने के लिये पंजीयन की अवधि एक मार्च तक निर्धारित की गई थी। अब प्रदेश के गेहूँ उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के लिये किसान पंजीयन की अवधि मार्च 2024 तक बढ़ा दी गयी है।

समय के बदलते चक्र में वैदिक घड़ी से दुनिया में मध्यप्रदेश और देश का नाम बढ़ेगा : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया विक्रमोत्सव-2024 उज्जैन का शुभारंभ

रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव-उज्जैन 2024 एवं उज्जयिनी व्यापार मेले का हुआ शुभारंभ

1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में सिंगल क्लिक से अंतरित की 1576 करोड़ की राशि

लाड़ली लक्ष्मी योजना में 2.85 लाख बालिकाओं के खाते में 85 करोड़ की राशि की अंतरित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया विक्रम पंचांग का विमोचन

रतलाम 01 मार्च 2024/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि समय के बदलते चक्र में उज्जैन में स्थापित दुनिया की पहली वैदिक घड़ी मध्यप्रदेश एवं देश का नाम दुनिया में बढ़ायेगी। अब भारत का समय दुनिया में जाना जायेगा। राज्य सरकार सम्राट विक्रमादित्य पर केन्द्रित साहित्य का सृजन करने का प्रयास भी कर रही है। सम्राट विक्रमादित्य पर हमें सदैव गर्व रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव शुक्रवार को कालिदास अकादमी उज्जैन में संस्कृति विभाग स्वराज संस्थान एवं जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विक्रमोत्सव-2024, रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव उज्जैन-2024 और उज्जयिनी व्यापार मेला-2024 का शुभारंभ कर संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंचासीन अतिथियों के साथ मां सरस्वती एवं सम्राट विक्रमादित्य के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एमएसएमई मंत्री श्री चेतन्य काश्यपपर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री श्री धर्मेन्द्र लोधीसांसद श्री अनिल फिरोजिया और विधायक सर्वश्री अनिल जैन कालुहेड़ासतीश मालवीयचिंतामण मालवीय तथा महापौर श्री मुकेश टटवाल मंचासीन थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सम्राट विक्रमादित्य द्वारा स्थापित सभ्यता के आदित्य को दुनिया में पहचाना गया है। नागरिक तंत्र स्थापना के प्रथम पुरूष के रूप में सम्राट विक्रमादित्य जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि विक्रमोत्सव सरकार द्वारा समाज को साथ लेकर चलने वाला उत्सव है। उज्जैन काल गणना की नगरी है। साथ ही महाकाल की नगरी भी उज्जयिनी है। हम सनातन संस्कृति के संवाहक हैं। सनातन संस्कृति पर हमें गर्व है। महाकवि कालिदास ने अपने ग्रंथ और काव्यों के माध्यम से उज्जैन की गौरवगाथा का वर्णन किया है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर अर्ष भारतवीर भारतसंकल्प न्यास और मण्डलाडिंडोरीजबलपुरसतनाजिलों के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों पर केन्द्रित पुस्तकोंरामराजा शीर्षक से प्रकाशित पुस्तकों और ओरछा के रामराजा पर केन्द्रित सीडी का विमोचन भी किया।

केन्द्रीय नागरिक उडड्यन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने कहा कि उज्जैन प्राचीन नगरी है। उज्जैन मध्यप्रदेश ही नहीं समूचे विश्व की एक प्राचीन धरोहर है। यह गौरव की बात है कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव उज्जैन ही नहीं पूरे प्रदेश का विकास करने का कार्य कर रहे हैं । उज्जैन को धार्मिकआध्यात्मिक केन्द्र ही नहीं व्यापारव्यवसाय एवं प्रमुख औद्योगिक केन्द्र बनाने का प्रयास भी उनके द्वारा किया जा रहा है। उज्जैन के विकास में सिंधिया परिवार के योगदान उल्लेख करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि महाराजा राणोजी सिंधिया द्वारा महाकाल मंदिर निर्माण करवाया गया था और माधव महाराज द्वितीय ने माधवगंज में फ्रीट्रेड फेयर की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि उज्जैन में अपार संभावनाएं हैं। उज्जैन व्यापार मेले की शुरूआत प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण कदम है। मध्यप्रदेश में कृषि के साथ ही फार्मा इंडस्ट्रीटेक्सटाइल के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं। श्री सिंधिया ने कहा कि इन्दौर के बाद उज्जैन भी आने वाले समय में मिनी बाम्बे के रूप में पहचाना जायेगा।

पूर्व मंत्री श्री पारस जैनपूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भारतीनगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कलावती यादवश्री विवेक जोशीश्री बहादुर सिंह बोरमुण्डलाश्री जगदीश अग्रवाल सहित जन-प्रतिनिधिअतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरासंभागायुक्त डॉ. संजय गोयल उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM3 hours ago

कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने सपत्नीक फ्रीगंज में किया मतदान जताया ऐतिहासिक जीत का विश्वास

झाबुआ5 hours ago

भारत के तीन नए कानून के लिए अधिवक्ताओं की कार्यशाला सम्पन्न

आगर मालवा6 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह एवं एसपी विनोद कुमार सिंह ने अपना वोट देकर मतदाताओं से मतदान की अपील की ।

झाबुआ7 hours ago

झाबुआ – सांसद गुमान सिंह डामोर एवं उनकी पत्नी सूरज डामोर ने किया मतदान ।

RATLAM19 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!