Connect with us

RATLAM

सिविल डिफेंस ने नवागत कलेक्टर नेहा मीणा से भेंट कर उन्हे शुभकामनाएं दी । सिविल डिफेंस के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी ।

Published

on

सिविल डिफेंस ने नवागत कलेक्टर नेहा मीणा से भेंट कर उन्हे शुभकामनाएं दी ।
सिविल डिफेंस के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी ।


झाबुआ 
। सिविल डिफेंस के डिविजनल वार्डन  पण्डित द्विजेंन्द्र व्यास के नेतृत्व में सिविल डिफेंस के प्रतिनिधि मंडल ने नवागत कलेक्टर नेहा मीणा से भेंट कर पुष्पगुच्छो से उनका स्वागत कर उन्हें शुभकामनायें दी । इस अवसर पर श्री व्यास के अलावा सुमित्रा बामनिया मनीष बामनिया, पंकज सोयडा, राहूल सोयडा, एवं पोस्ट वार्डन हिम्मतसिंह राठौर ने नवागत कलेक्टर से भेंट कर उन्हे शुभकामनायें दी ।


नवागत कलेक्टर  नेहा मीणा को सिविल डिफेंस के कार्यो की जानकारी देते हुए श्री व्यास ने बताया कि डिस्ट्रीक्ट कमाडेंट शशिधर पिल्लई के मार्ग दर्शन में सिविल डिफेंस किसी भी व्यक्ति, संपत्ति, आदि की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सिविल डिफेंस आपातकालीन परिचालन के सिद्धांतों का उपयोग करता है आपदा के लिए शमन, रोकथाम और तैयारी और आपदा के बाद राहत और राहत के लिए भी। वही जीवन बचाने के लिए,  संपत्ति के नुकसान को कम करने, जनता के मनोबल को बनाए रखने के लिए, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहा है । वही समुदाय में शिक्षा,स्कूलों में जागरूकता,स्वयं क्षमता निर्माण, जब भी किसी भी प्राकृतिक आपदा के बारे में कोई अग्रिम चेतावनी प्राप्त होती है तो सावधानी पूर्वक उपाय करने में सहायता करना,घायल होने और उन्हें चिकित्सा केंद्रों में ले जाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करना,गायब व्यक्तियों, घायल इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए “सूचना और मार्गदर्शन केंद्र” की स्थापना, और प्रभावित लोगों को उपलब्ध सुविधाओं और सहायता की प्रकृति के बारे में जानकारी आदि के अलावा प्रभावित लोगों को राहत सामग्री के वितरण में भाग लेना,पुलिस  एवं यातायात पुलिस की सहायता करना,  जीवन और संपत्ति के नुकसान की सीमा का आकलन करने में स्थानीय प्रशासन की सहायता करना जैसे कार्य सेवा भावना से कर रहा है।
श्री व्यास ने यह भी बताया कि नवागत कलेक्टर को सिविल डिफेंस के कार्यों की  विस्तार से जानकारी दी एवं पूर्व में किए गए कार्यों की जिसके तहत कोरोनाकाल में जनसाधारण को सेवायें प्रदान करने, अतिवृष्टि के समय जनता की मदद करने के साथ ही लेकर यातायात सुविधा बहाल करने के लिये सिविल डिफेंस ने कमान संभाली थी वही जिले के अंदर सिविल डिफेंस सतत निर्लिप्त भाव से  भरपूर सेवाएं दे रही है ।
कलेक्टर नेहा मीणा ने सिविल डिफेंस के कार्यो की सराहना करते हुए उनके अनुकरणीय योगदान की प्रसंशा की ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर54 mins ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ4 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ4 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ4 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!