Connect with us

RATLAM

विश्व कविता दिवस पर विशेष* डॉ रामशंकर चंचल के स्वर में उनकी कविता, अकेला होना , ७९ हजारों ने सुनी, विश्व की बेहद चर्चित कविता बनी

Published

on

विश्व कविता दिवस पर विशेष*
डॉ रामशंकर चंचल के स्वर में उनकी कविता, अकेला होना , ७९ हजारों ने सुनी, विश्व की बेहद चर्चित कविता बनी
झाबुआ ! देश की अद्भुत हस्ती साहित्य जगत की नामी महान सहज सरल और सादगी की कमाल की मिसाल जिनकी अकेला होना, नई कविता ने पूरे विश्व स्तर पर अद्भुत पहचान बनाने के साथ झाबुआ की पावन भूमि को सार्थक कर दिया आज विश्व पटल पर झाबुआ का नाम साहित्य गजत मे जाना जाता है उसका श्रेय डॉ चंचल की सालों की साहित्य यात्रा जो सालो से सतत् बरकरार हो अपना अस्तिव लिए पूरे भारत और देश में एक यादगार लम्हों की कालजयी पहचान बन गई है इस मै कोई दो मत नहीं उनकी हर रचना को हजारों मे सुना और पड़ा जाता था यह सचमुच देश के लिए भी बेहद गर्व का विषय है कि साहित्य को कितनी संजीदा रूप से जीवन्त रखें ये साधक हर हालातों में लगा हुआ है सचमुच गर्व होता है झाबुआ जिले को अपने इस सरस्वती पुत्र पर जिसने जीवन को पूरी तरह लगा दिया साहित्य की हिन्दी भाषा की सेवा में बिना किसी चाह के इच्छा के आज ऐसे साहित्य साधक मिलना सम्भव कहाँ है जिसने पूरा जीवन समर्पित कर दिया हो साहित्य को, प्रणाम झाबुआ की धरा के इस महान साधक को वन्दनीय है उसका कर्म, लेखन जीवन जो आज सेकड़ो की प्रेरणा बना हुआ है*

विश्व कविता दिवस के बारे में जानें******

विश्व कविता दिवस कविता की शिक्षा के साथ-साथ दुनिया भर में लेखन के इस रूप के प्रकाशन, लेखन और पढ़ने को बढ़ावा देने के लिए हर साल मनाया जाता है। इसे 1999 में यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया था और उन्होंने कहा था कि इस दिन को बनाने का उनका उद्देश्य था:

“काव्यात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता का समर्थन करने और लुप्तप्राय भाषाओं को सुनने के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से”

उन्होंने अपनी मूल घोषणा में यह भी कहा कि विश्व कविता दिवस अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय कविता आंदोलनों को नई गति और मान्यता देने के बारे में है।

कुल मिलाकर, यह एक ऐसा दिन है जो प्रेरित करने और शिक्षित करने के साथ-साथ दुनिया भर के कवियों को उनकी रचनात्मक प्रतिभा के लिए मान्यता देने के लिए बनाया गया है!

विश्व कविता दिवस का इतिहास

विश्व कविता दिवस की कल्पना 1999 में पेरिस में 30वें आम सम्मेलन के दौरान की गई थी। सम्मेलन में शामिल लोगों की महत्वाकांक्षा कविताओं के माध्यम से भाषाई विविधता के विकास का समर्थन करने और लुप्तप्राय और विलुप्त होने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने की थी ताकि उन्हें सुना जा सके।

विश्व कविता दिवस कवियों का सम्मान करता है, कविता पाठ की प्रथा को पुनर्जीवित करता है, और कविता को कला के एक रूप के रूप में बढ़ावा देता है जो लोगों को उनकी मानवता से जोड़ता है। कवियों की पीढ़ी-दर-पीढ़ी और चुनने के लिए समय अवधि के साथ, कविता उस समय के विचारों और भावनाओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकती है।

कविता पाठों में भाग लेने से, लोग उन भाषाओं का अनुभव कर सकते हैं जिनके माध्यम से शब्द और भावनाएं बोली जाती हैं और दूसरों के साथ भावनात्मक बंधन का अनुभव कर सकते हैं।

विश्व कविता दिवस की मेजबानी संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन द्वारा की जाती है, जो संयुक्त राष्ट्र का एक उपखंड है जो प्रयास, संचार और जुनून के माध्यम से संस्कृति की उन्नति को बढ़ावा देता है।

विश्व कविता दिवस प्रतिवर्ष दुनिया भर के स्कूलों, संगठनों, पुस्तकालयों और प्रकाशकों द्वारा कवियों, कविता की शैलियों और उन भाषाओं के बारे में शिक्षण के माध्यम से मनाया जाता है जिन्हें वे पढ़ते हैं।

दिन भर, लोग उत्सवों की मेजबानी करते हैं, अपने पसंदीदा कवियों के बारे में बात करते हैं और कविता लिखने और बोलने के विभिन्न तरीकों के बारे में सीखते हैं। यूनेस्को दुनिया भर के लोगों को कविता पढ़ने और दैनिक जीवन में उसका अर्थ समझने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया किट और अन्य संसाधन भी प्रदान करता है।

विश्व कविता दिवस कैसे मनाये

कुछ कविताएँ पढ़कर विश्व कविता दिवस मनाएँ। सिल्विया प्लाथ, जॉन कीट्स, विलियम वर्ड्सवर्थ और एज्रा पाउंड जैसे कवियों को देखें। यदि आप वहां के कवियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कविता पर एक कॉलेज कक्षा में भाग लें, या मंच पर नवीनतम कवियों को पकड़ने के लिए किसी बोले गए शब्द कार्यक्रम में जाएं।

ऐसे कई अन्य रोमांचक तरीके हैं जिनसे आप विश्व कविता दिवस मना सकते हैं। कविता पढ़ने के बजाय, कविता पढ़ते हुए क्यों नहीं देखा जाए? YouTube की पसंद के कारण, आज हमारे पास सभी प्रकार के वीडियो तक पहुंच है, और इसलिए ऐसी कविता ढूंढना मुश्किल नहीं होना चाहिए जिसमें आपकी रुचि हो। किसी कविता का सजीव पाठ, विशेषकर उस लेखक का, जिसने इसे लिखा है, अत्यंत प्रभावशाली होता है। यह शब्दों के अर्थ की गहराई को एक अलग ही स्तर पर ले जाता है। हम हेरा लिंडसे बर्ड और जे बर्नार्ड जैसे लोगों की रीडिंग पर एक नज़र डालने की सलाह देंगे। वे बहुत अविश्वसनीय हैं!

यदि आपके बच्चे हैं, तो विश्व कविता दिवस आपके लिए इस साहित्यिक विधा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें यह दिखाने का सही अवसर है कि कविता कितनी मजेदार और रोमांचक हो सकती है। आख़िरकार, सभी कविताएँ गंभीर नहीं होतीं! कविताएँ हमें हँसा सकती हैं, विशेषकर वे जिनमें चतुर शब्दों का प्रयोग और वाक्यों का प्रयोग किया जाता है।

आप कविताओं की बहुत सारी बेहतरीन किताबें पा सकते हैं जो विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। हम रोजर मैकगो की पोएट्री पाई की अनुशंसा करेंगे, जिसमें 50 से अधिक कविताएँ हैं जो आपके बच्चे को हँसाएँगी। अन्य अच्छे विकल्पों में किट राइट द्वारा लिखित कैट अमंग द पिजन्स और ब्रायन पैटन द्वारा गारग्लिंग विद जेली शामिल हैं।

यदि विश्व कविता दिवस से आपको प्रेरणा मिली है, तो आप अपनी कविता क्यों नहीं लिखते? कविता लिखने का आनंद लेने के लिए आपको अगला शेक्सपियर बनने की ज़रूरत नहीं है! चाहे आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करने का निर्णय लें या अपनी कविताओं को अपने तक ही सीमित रखें, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। यदि आप नुकसान महसूस कर रहे हैं, तो चिंता न करें। यदि आपने पहले कभी कोई कविता नहीं लिखी है तो यह थोड़ा अटपटा लग सकता है! किसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है। आप कविता लिखकर क्या हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं?

कुछ अन्य प्रकारों में अपने विषय को संप्रेषित करना, अमूर्त शब्दों के बजाय ठोस शब्दों का उपयोग करना, उपमाओं और रूपकों का उपयोग करना, छवियों का उपयोग करना और भावुकता और घिसे-पिटे शब्दों से बचना शामिल है। आपको कविताएँ लिखने के बारे में बहुत सारी दिलचस्प किताबें और वीडियो ऑनलाइन मिलेंगे, इसलिए आप अपनी मदद के लिए इनमें से कुछ को देख सकते हैं। कविता लिखने या प्रक्रिया शुरू करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, यह सब आपके लिए क्या काम करता है उसे खोजने के बारे में है, और इसलिए लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ अलग-अलग तरीकों को सुनने से निश्चित रूप से मदद मिल सकती है।

अपने पसंदीदा कवि को ढूंढें और हैशटैग #WorldPoetryDay का उपयोग करके उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करें। अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आज का दिन भाषा और एक दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके की सराहना करने का दिन है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM1 hour ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

RATLAM1 hour ago

लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान करें मतदाता कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने की अपी

झाबुआ8 hours ago

मदर्स डे पर स्पेशल….मेरी मां मेरे लिए रोल मॉडल ः –  ऐंजल गादीया

झाबुआ8 hours ago

झाबुआ – कुंदनपुर के ग्राम कालिया कोतेडी का मामला स्कॉर्पियो ने रोंदा , चार की मौत ।

RATLAM12 hours ago

रतलाम मे बहना और भानजीयों को स्नेह बरसा कर प्रस्थित हुए:- पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान*** पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी के निवास पर आत्मीय स्वागत, स्मृति चिन्ह भेंट किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!