Connect with us

झाबुआ

योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए- डा. के.के त्रिवेदी ।***** योगाभ्यास व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है-यशवंत भंडारी । *******गायत्री मंदिर में जिला योग समिति की निशुल्क कक्षाओं का हुआ शुभारंभ

Published

on

 

योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए- डा. के.के त्रिवेदी ।
योगाभ्यास व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है-यशवंत भंडारी ।
गायत्री मंदिर में जिला योग समिति की निशुल्क कक्षाओं का हुआ शुभारंभ

झाबुआ। जिला योग समिति झाबुआ द्वारा स्थानीय गायत्री मंदिर शक्तिपीठ बसंत कालोनी परिसर में योग प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ ’’ प्रखर प्रज्ञा’’ एवं ’’सजल श्रद्धा’’वेदिकाओं के समक्ष दीप प्रज्वलन कर समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार, वरिष्ठ मार्गदर्शक अरविन्द व्यास एवं पदेन सचिव आर.एस.बामनिया,जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया । इस अवसर पर  मुख्य अतिथि इतिहासविद् डा.के.के.त्रिवेदी एवं वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी रहे ।


शुभारंभ के अवसर पर डा. के के त्रिवेदी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सर्वांगासन, गोमुखासन, सेतुबंधासन, मार्जरी पोज, अधोमुख श्वानासन, पश्चिमोत्तानासन, कपालभाति, प्राणायाम योगासन हर उम्र के लोगों को करने चाहिए। इनका अभ्यास करने से ब्लड सर्कुलेशन, थायरॉयड ग्रंथि, हार्मोनल संतुलन, हाई ब्लड प्रेशर, कंधों की जकड़न, तनाव, मसल्स, छाती, गर्दन और रीढ़ की हड्डी, मस्तिष्क को शांत रखने, अवसाद, पेट, फेफड़ों, कब्ज, सिरदर्द, अनिद्रा, पीठ दर्द, थकान से राहत मिलती है। उन्होने कहा कि गुस्सा, चिड़चिड़ापन उनके जीवन का हिस्सा नही बनाना चाहिये ,योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए।


समाज सेवी यशवंत भंडारी ने अपने उदबोधन में कहा कि योग अगर सही तरीके से किया जाए तो वह बीमारी को 100 प्रतिशत तक ठीक कर देता है। यह व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है। योग अंगों को स्वस्थ बनाता है और व्यक्ति को जल्दी बीमार नहीं होने देता। बस, यह ध्यान रखें कि योग करने के लिए किसी योग प्रशिक्षक की सलाह जरूर लें।
इस अवसर पर योग गुरू खुजेमाभाई बोहरा, डा. एस हाडा, एवं देवेन्द्र सोनी ने प्रशिक्षार्थियों को क्रमवार प्रशिक्षण दिया तथा योगाभ्यास एवं प्राणायम का प्रशिक्षण दिया ।  इस अवसर पर श्रीमती भारती सोनी ने सुमधुर गीतों के माध्यम से योग जागृति का आव्हान किया । प्रशिक्षण शिविर में नटवरसोनी, नाथुराम पाटीदार, ओमप्रकाश पाटीदार, योगेन्द्र सोनी, आरएस माहनिया, रश्मि सोनी, एवं बडी संख्या में उपस्थित योगाभ्यासियों ने योगाभ्यास कर योग एवं प्राणायाम  का अभ्यास किया ।


कार्यक्रम का संचालन सफल संचालन गायत्री मंदिर के व्यवस्थापक विनोद जायसवाल ने करते हुए बतलाया कि योग कक्षा नियमित रूप से प्रातः 6.30 बजे से 7.30 बजे तक संचालित होगी । समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार ने नगरवासियों से अपील की है कि नियमित रूप  से लगने वाली इस योग कक्षा में उपस्थित होकर ’’ करे योग -रहे निरोग के महामंत्र को साकार करें । अन्त में आभार डा.एस. हाडा ने व्यक्त किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 mins ago

स्वच्छता हि सेवा पाखवाड़े के तहत जनपद पंचायत थांदला मे हुआ आयोजन

झाबुआ3 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ3 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ3 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ3 hours ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!