Connect with us

RATLAM

न्यूट्रिशन के दौरान माताओ और शिशुओं के पोषण देखभाल संबंधी वीडियो का प्रसारण किया गया***विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन 7 से 21 अप्रैल तक किया जाएगा

Published

on

न्यूट्रिशन के दौरान माताओ और शिशुओं के

पोषण देखभाल संबंधी वीडियो का प्रसारण किया गया

रतलाम ग्लोबल व्हील फाउंडेशन एवं आई आई टी मुंबई के तत्वावधान में रतलाम जिले में कुपोषण की मुक्ति के लिए प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के दौरान जिले के मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गर्भवती माता और बच्चों को कुपोषण से बचने के लिए पद्धतियां सिखाई जा रही है। यह पद्धतियां ऑनलाइन वीडियो प्रसारण के माध्यम से सिखाई जा रही है। इस प्रशिक्षण में दक्ष होने के बाद ढाई सौ से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षित होने के बाद परीक्षा देकर  प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे और अपने समुदाय में आमजन को पोषण की सही पद्धतियों के बारे में जानकारी देंगेताकि शिशुओं  के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार लाया जा सके।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि आज जिले में रतलाम ग्रामीणआलोटबाजनासैलानाजावरा, पिपलोदा आदि विकासखंड मुख्यालय पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन वीडियो प्रसारण कर कुपोषण से मुक्ति के तरीके सिखाए गए। प्रशिक्षण के दौरान डॉचंदेलकर ने कहा कि कुपोषण से बचाव महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग का संयुक्त दायित्व है। शिशुओं को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए विभाग द्वारा सार्थक प्रयास किया जा रहे हैं। ग्लोबल व्हील फाउंडेशन और आईआईटी मुंबई  द्वारा महाराष्ट्र राज्य में इन प्रयोगों को अपनाकर माताओं और बच्चों के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार आना सिद्ध हुआ है।  अतः इन सभी प्रयोग को रतलाम जिले में लागू कर बच्चों में होने पर ठिगनेपन एवं अन्य पोषण संबंधी कमियों को दूर किया जाएगा। 

प्रशिक्षण के दौरान वीडियो में  बताया गया कि प्रसव कराने वाली महिला को शिशु जन्म के घंटे के भीतर स्तनपान,  छः महीने तक केवल स्तनपानमाह बाद पूरक पोषण आहार प्रदान करने तथा माह बाद जब तक शिशु चाहे स्तनपान जारी रखना संबंधी गतिविधियों की जाना चाहिएपूरक पोषण आहार के लिए शिशु के माह का होने के बाद भिन्न-भिन्न प्रकार के पूरक आहार प्रदान किया जाना चाहिए जिससे सभी प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्व शिशु को प्राप्त हो सके जिसमे अंकुरित अनाजदालेंदूध, सब्जियांफल आदि समय-समय पर अंतराल करके थोड़ी-थोड़ी मात्रा में देना प्रारंभ करना चाहिएइससे शिशु का संपूर्ण विकास होने लगता है,  जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं।

वीडियो प्रसारण संबंधी ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान सीएमएचओ सहित डॉ. संध्या बेलसरे बीएमओडॉ. वैष्णवी शर्माडॉ. रचना बेन पटेलएपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. गौरव गौरीवालमीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया,  बीईई इशरत जहां सैयदबीपीएम राजेश राव  सहित महिला एवं बाल विकास विभाग  के अन्य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन 7 से 21 अप्रैल तक किया जाएगा

रतलाम विश्व स्वास्थ्य दिवस अप्रैल से 21 अप्रैल तक मनाया जाएगा ।  कार्यक्रम के दौरान इस वर्ष की थीम “मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार” निर्धारित की गई है ।  सीएमएचओ डॉआनंद चंदेलकर ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर  पखवाड़े के दौरान स्कूल शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर हेल्थ एंड वैलनेस गतिविधियों का आयोजन उमंग कार्यक्रम के अंतर्गत किया जाएगा जिसमें किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। किशोर किशोरियों को पियर एजुकेटर के रूप में चिन्हित कर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श सेवाओं को बढ़ावा दिया जाएगा।

पखवाड़े के दौरान मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार विषय पर चिकित्सकोंपरामर्शदाताओं एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ सेमिनार एवं कार्यशाला आदि का आयोजन किया जाएगा। एनीमियाआंखों की जांचदांतों की जांच आदि स्वास्थ्य देखभाल के संबंध में स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जाएगा। रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य पर आधारित “जस्ट आस्क  चैट बोट” के संबंध में जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

झाबुआ1 hour ago

स्वच्छता हि सेवा पाखवाड़े के तहत जनपद पंचायत थांदला मे हुआ आयोजन

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ4 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ4 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!