Connect with us

RATLAM

कलेक्टर श्री बाथम ने किया मंडी का निरीक्षण***लोकसभा निर्वाचन 2024 इंटर स्टेट बॉर्डर से लगे जिलों के अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई**उत्साह के साथ सभी करें मतदान विश्व धरोहर दिवस पर मतदाता जागरूकता हेरिटेज वॉक आयोजित की गई****आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त

Published

on

कलेक्टर श्री बाथम ने किया मंडी का निरीक्षण

रतलाम 1अप्रैल 2024/ कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने गुरूवार प्रातः कृषि उपज मंडी का निरीक्षण किया। महू नीमच रोड स्थित उक्त मंडी परिसर में पसरी हुई गंदगी देखकर कलेक्टर सख्त नाराज हुए। मंडी सचिव श्री मुनिया को बुलाकर उनके प्रति अत्यधिक नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान व्यापारियोंकिसानों ने पेयजल समस्या की शिकायत की जिस पर मंडी सचिव को कलेक्टर ने तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंडी परिषद स्थित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोईएसडीएम श्री संजीव केशव पांडे भी साथ थे।

कलेक्टर द्वारा मंडी परिसर में चल रही गेहूं तथा चने की नीलामी का निरीक्षण किया। किसानों से चर्चा कीव्यापारियों से भी रूबरू हुए। कलेक्टर को किसानों ने बताया कि पीने के पानी की परेशानी हैटंकी में पानी गंदा मिलता है जिसे पी नहीं सकते हैंइस पर कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए मंडी सचिव श्री मुनिया को निर्देशित किया गया कि मंडी स्थित सभी शेड्स में पानी की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा मंडी परिसर के चारों कोनों में  पेयजल टंकियां रखवाई जाएं। निरीक्षण में कलेक्टर ने यह भी पाया कि मंडी परिसर में किसानों तथा उनके साथ आए व्यक्तियों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है। कलेक्टर ने मंडी सचिव को निर्देशित किया कि प्रत्येक शेड्स में बैठने के लिए बेंचेस की व्यवस्था की जाएहर एक शेड्स में वेटिंग एरिया बनाया जाए। गर्मी की परेशानी के दृष्टिगत ठंडक के लिए शेड्स में पंखे भी लगाए जाएंसाथ ही एसडीएम को निर्देशित किया कि मंडी परिसर में किसी प्रकार की चोरी अथवा नुकसानी नहीं हो। सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस विभाग के समन्वय से कार्य करेंरात्रि में गश्त की उचित व्यवस्था की जावे।

कलेक्टर से किसानों ने मंडी परिसर में व्याप्त गंदगी के बारे में कहा कि चारों ओर गंदगी पसरी पड़ी है बैठकर भोजन करने में भी दिक्कत होती है। इस पर कलेक्टर ने मंडी सचिव श्री मुनिया को तत्काल सफाई के लिए अभियान संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आगामी सप्ताह में दोबारा आकर निरीक्षण करेंगे। मंडी सचिव दिए गए निर्देशों का पालन गंभीरता के साथ करें। इस दौरान यह शिकायत भी आई कि इस वर्ष नीलामी कार्य में ढिलाई बरती जा रही हैपिछले वर्ष जहां 700 के आसपास ट्रालियां प्रतिदिन खाली हो रही थी वहीं इस वर्ष 300 से 400 ट्रालियां ही खाली हो पा रही हैकलेक्टर ने मण्डी सचिव को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर मंडी की कैंटीन में भी पहुंचेवहां भी गंदगी पाई गईबनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता का भी जायजा लिया। यहां 10 रुपए प्रति व्यक्ति भोजन उपलब्ध कराया जाता है। भोजन कर रहे किसानों से कलेक्टर द्वारा भोजन की गुणवत्ता के बारे में पूछताछ की गई जिस पर किसानों ने संतुष्टि व्यक्त कीबताया कि खाना अच्छा मिल रहा है। कलेक्टर ने रसोइयों को निर्देशित किया कि भोजन बनाने में जले हुए कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाए। कैंटीन परिसर में ही किसानों के रात्रि विश्राम व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए व्याप्त गंदगी तथा पलंग बिस्तर की उचित व्यवस्था नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने मंडी सचिव को निर्देश दिए कि रात्रि में किसानों को विश्राम की समस्या के निराकरण हेतु समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। कलेक्टर द्वारा रसोईघर में उपस्थित सहायकों को दी जा रही मजदूरी राशि की भी पूछताछ गई। भोजन मीनू के बारे में अवगत हुए।

कलेक्टर द्वारा मंडी परिसर स्थित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया गया। कलेक्टर प्रयोगशाला की कार्य प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए मृदा परीक्षणों की संख्या में वृद्धि के निर्देश दिए। मौजूद प्रयोगशाला सहायक से मृदा परीक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

  –

लोकसभा निर्वाचन 2024

इंटर स्टेट बॉर्डर से लगे जिलों के अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई

रतलाम 1अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 को निर्बाध रूप से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष संपन्न करने के लिए इंटर स्टेट बॉर्डर से लगे जिलों के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार को ऑनलाइन आयोजित हुई। इस बैठक में उज्जैन संभाग आयुक्त श्री संजय गुप्तारतलाम कलेक्टर श्री राजेश बाथमअपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई के अलावा समीपस्थ बांसवाड़ा संभाग आयुक्तजिला कलेक्टरपुलिस अधीक्षकप्रतापगढ़ कलेक्टरपुलिस अधीक्षकमध्यप्रदेश के इंदौर संभाग आयुक्तझाबुआनीमच तथा मंदसौर के कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक सम्मिलित हुए।

उक्त बैठक में दोनों राज्यों की सीमा पर स्थित मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता पर चर्चा की गई। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने पर वैचारिक आदान-प्रदान हुआ। आपराधिक तत्वोंजिला बदर व्यक्तियों की निगरानीअवैध शराब की आवाजाही पर नियंत्रण के बारे में चर्चा की गई तथा विभिन्न जानकारियों का आदान-प्रदान किया गया। इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के पालन में अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।

उत्साह के साथ सभी करें मतदान

विश्व धरोहर दिवस पर मतदाता जागरूकता हेरिटेज वॉक आयोजित की गई

रतलाम 1अप्रैल 2024/ सभी नागरिक अपने मताधिकार का उपयोग करेंउत्साह के साथ सभी लोग मतदान के लिए पहुंचें। यह संदेश गुरुवार को विश्व धरोहर दिवस पर रतलाम में आयोजित की गई मतदाता जागरूकता हेरिटेज वाक में सम्मिलित बुजुर्गोंकिशोरों एवं युवाओं ने दिया।़

मतदाता जागरूकता के आयोजन में शहरी विकास परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठकसहायक संचालक महिला बाल विकास सुश्री अंकिता पंड्यानगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी श्री ए.पी. सिंहपीएचई के श्री आनंद व्यासस्वास्थ्य विभाग के श्री शरद शुक्लाशिक्षा विभाग के श्री जितेंद्र जोशीइनरव्हील क्लब रतलाम गोल्ड अध्यक्ष सुश्री सीमा बोथराउपाध्यक्ष श्री मनमीन बैदलायंस क्लब रतलाम ग्रेटर से श्री रवि बोथरालायंस क्लब रतलाम श्री नीरज सुरौलियालायन श्री राजेन्द्र राजपुरोहित अध्यक्षलायन श्री दिनेश गहलोत सचिवलायन श्री योगेश तिवारी कोषाध्यक्षलायंस क्लब रतलाम समर्पण लायन सर्जन श्री राजपुरोहित अध्यक्षलायन रीता दीक्षित कोषाध्यक्ष उपस्थित रहे।

विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में मतदाता जागरूकता हेतु आयोजित हेरिटेज वाक पुराने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित गुलाब चक्कर से प्रारंभ होकर महलवाड़ा पहुंची। गुलाब चक्कर में श्री अरुण पाठक ने उपस्थित सभी व्यक्तियों को मतदान की शपथ दिलाकर रैली का प्रारंभ किया। रैली में शामिल व्यक्ति अपने हाथों में मतदाता जागरूकता की तख्ती लिए मतदान हेतु आमजनों को संदेश दे रहे थेउत्साह के साथ मतदाता जागरूकता के नारे लगा रहे थे।

आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त

रतलाम 1अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिला कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन तथा सहायक आबकारी आयुक्त डॉ. शादाब अहमद सिद्दीकी के मार्गदर्शन एवम् सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री पी.सी. केरवार के नेतृत्व में अवैध मदिरा के निर्माणविक्रय एवं संग्रहण के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत सघन तलाशी की जा रही है।

17 अप्रैल को वृत्त प्रभारी परगनावंदना अग्रवाल द्वारा ग्राम नयाखेड़ा में मां कवंलका  ढाबा  से  भरतलाल के  प्लेन देशी मदिरा पाव तथा बीयर केन  जप्त कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 34 (1) के तहत 01 प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिए गया । उक्त जप्त मदिरा  का अनुमानित मूल्य 1010 है। उक्त कार्यवाही में आबकारी आरक्षक बनसिंह अहरेभावना खोड़े  की सक्रिय भूमिका रही । अपराधों के विरुद्ध इस  प्रकार कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!