Connect with us

RATLAM

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने बांसवाड़ा एवं चित्तौड़गढ़ जिलो से लगी सीमा पर चेक पोस्ट निरीक्षण किया*****सीएमएचओ ने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया*****कम्युनिकेशन टीम का प्रशिक्षण 25 अप्रैल को

Published

on

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने बांसवाड़ा एवं चित्तौड़गढ़ जिलो से लगी सीमा पर चेक पोस्ट निरीक्षण किया

रतलाम 22 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम द्वारा निरंतर जिले की सीमाओं पर पहुंच कर चेक पोस्ट निरीक्षण किए जा रहे है। इस क्रम में सोमवार को कलेक्टर श्री बाथम जिले के सैलाना क्षेत्र के ग्राम सेराअमरगढ़सज्जनपुरागडीकटाराअल्काखेड़ाबोरदा चेक पोस्ट पर पहुंचे जो पड़ोसी राजस्थान राज्य के बांसवाड़ा तथा चित्तौड़गढ़ जिले की सीमा से लगती हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा तथा अपर कलेक्टर श्री आरएस मंडलोई भी साथ रहे।

कलेक्टर श्री बाथम का चेकपोस्ट निरीक्षण निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के प्रकाश में महत्वपूर्ण रहा। कलेक्टर ने तैनात एसएसटी दल की कार्रवाई का निरीक्षण कियाअवैध रूप से शराब की आवाजाही पर नियंत्रण के लिए निर्देशित किया गया। जिला बदर व्यक्तियों पर विशेष निगाह रखने के निर्देश दिए। 24 घंटे टीम सक्रिय रहेअवैध रूप से धन के प्रवाह पर नियंत्रण के लिए वाहनों की चेकिंग करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर द्वारा चेक पोस्ट पर संधारित किए जा रहे रजिस्टर चेक किए गएउनमें की जा रही एंट्री की जानकारी ली।

पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा ने भी पुलिस बलों को कार्रवाई के लिए मुस्तैद रहने के निर्देश दिएउन्होंने चेक पोस्ट पर सीसीटीवी चेक किए।

सीएमएचओ ने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया

रतलाम 22 अप्रैल 2024सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति में सुधार  के लिए विभिन्न ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर सुधारात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. चंदेलकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरमावल पहुंचे। केंद्र पर प्रसव पश्चात देखभालवार्ड में भर्ती प्रसूताओं से चर्चा कर उनके हालचाल जाने। केंद्र पर प्रसूता द्वारा नवजात शिशु को जन्म के बाद स्तनपान नहीं कराना पाया गया। उन्होंने प्रसूता को परामर्श प्रदान कर स्तनपान कराया जाना सुनिश्चित किया। सीएमएचओ ने बताया कि प्रसव के घंटे के भीतर स्तनपानप्रसव के बाद छः माह तक केवल स्तनपानछः माह बाद पूरक पोषण आहार प्रारंभ कराना तथा शिशु को 2वर्ष तक स्तनपान  जारी रखने से सभी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी पूरी की जा सकती है। मां का पहला गाढा दूध नवजात शिशु के लिए अमृत समान है। उन्होंने सभी प्रसव केंद्रों पर इसका कडाई से पालन करने एवं परामर्श देने के कार्य में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

सीएमएचओ ने उप स्वास्थ्य केंद्र बिबडोद का निरीक्षण कियाकेंद्र पर ताला लगा हुआ पाया गया। सीएचओ द्वारा क्षेत्र में टीकाकरण होने से क्षेत्र में कार्य पर होना  बताया गया। उन्होने इस संबंध में सीएचओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।  उप स्वास्थ्य केंद्र कनेरी और उप स्वास्थ्य केंद्र सागोद में सीएचओ एवं विभागीय कर्मचारियों का कार्य संतोषजनक पाया गया। सीएमएचओ द्वारा केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओंपरिवार कल्याण सेवाओंअसंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रमएडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन तथा दवाईयों की उपलब्धताआवश्यक जांच हेतु उपकरणों की उपलब्धता आदि अनेक बिंदुओं पर रिकार्ड का अवलोकन कर सुधारात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए।  भ्रमण के दौरान विभिन्न सुपरवाइजर एवं मैदानी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

 

कम्युनिकेशन टीम का प्रशिक्षण 25 अप्रैल को

रतलाम 22 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत कम्युनिकेशन टीम का प्रशिक्षण आगामी 25 अप्रैल को आयोजित होगा।

स्थानीय शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के नवीन भवन के कक्ष क्रमांक एक में आयोजित होने वाले उक्त प्रशिक्षण में प्रातः 1000 बजे से दोपहर 1200 बजे तक रतलाम ग्रामीणरतलाम शहर तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना की टीम प्रशिक्षित की जाएगी। इसी प्रकार दोपहर 200 बजे से शाम 400 बजे तक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा तथा आलोट की टीम प्रशिक्षित की जाएगी। इस प्रशिक्षण में कम्युनिकेशन नोडल अधिकारीसहायक नोडल अधिकारीटीम लीडरकंप्यूटर ऑपरेटर सम्मिलित होंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!