Connect with us

झाबुआ

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने लोकसभा निर्वाचन तैयारी की समीक्षा की*******कक्षा आठवीं का रिजल्ट 89.29 प्रतिशत तथा पांचवी का 90.14 प्रतिशत रहा

Published

on

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने लोकसभा निर्वाचन तैयारी की समीक्षा की

रतलाम /  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम ने मंगलवार को वीसी के माध्यम से जिले में लोकसभा निर्वाचन तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर द्वारा फार्म 12डी फार्म 6 का निराकरण आगामी ट्रेनिंगडेली रिपोर्टिंग इत्यादि बिंदुओं पर एसडीएम तथा तहसीलदारों का आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वीसी में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई की उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया कि चुनावी खर्च पर निगरानी के लिए तैनात किए गए स्थैतिक सर्विलेंस दलों को उचित ट्रेनिंग दी जाएउनके कंफ्यूजन दूर किए जाएं। निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार स्थ्ौतिक सर्विल्ोंस दल एवं फ्लाईंग स्क्वाड दलकेश तथा सामग्री सीज करने की कार्रवाई करें। सभी एसडीएम वेबकास्ट कैमरा के माध्यम से एसएसटी तथा फ्लाइंग स्क्वाड दलों पर वॉच रखें।

कलेक्टर ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार रतलाम जिले में भी आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान अधिकाधिक मतदान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदाता जागरूकता का वातावरण सतत बनाए रखें। लोकल अवेयरनेस दल मतदान दिवस के पूर्व सक्रियता रखकर लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें। मतदाता जागरूकता को प्रोत्साहित करने वाले फ्लेक्सबैनर भी प्रमुख चौराहों पर लगाए जाएं। नगरीय निकायों तथा ग्रामों में कचरा वाहनों से भी मतदाता जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाए। आयोग को प्रतिदिन प्रेषित किए जाने वाले रिपोर्टिंग फॉर्मेट में कोई त्रुटि नहीं होइसका विशेष ध्यान रखा जाए।

कलेक्टर ने आयोग के निर्देशानुसार जिले में 85 प्लस तथा दिव्यांग मतदाताओं द्वारा की जाने वाले मतदान के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिले में आयोजित होने वाले आगामी ट्रेंनिंगशेड्यूल के संबंध में चर्चा करते हुए गंभीरता के साथ मतदान दलों को प्रशिक्षित करने के लिए निर्देशित किया गया। इस दौरान कलेक्टर द्वारा जिले में पराली जलाने पर लगाए गए प्रतिबंध पर चर्चा करते हुए सभी एसडीएमतहसीलदारों को आदेश का पालन शत-प्रतिशत रूप से सुनिश्चित करने तथा पेयजल परिरक्षण अधिनियम के अंतर्गत बगैर अनुमति बोरिंग खनन पर प्रतिबंध का पालन करवाने हेतु निर्देशित किया गया।

कक्षा आठवीं का रिजल्ट 89.29 प्रतिशत तथा पांचवी का 90.14 प्रतिशत रहा

रतलाम /  राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर आयोजित सत्र 2023-24 के कक्षा पांचवी तथा कक्षा आठवीं के परीक्षा परिणाम 23 अप्रैल को घोषित किए गए।

बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर आयोजित सत्र 2023-24 के कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं का परीक्षा परिणाम राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा 23 अप्रैल को घोषित किया गया। जिले में कक्षा 5वीं में 24939 परीक्षार्थी सम्मिलित हुये जिनमें से 22479 परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे। उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 90.14 प्रतिशत रहा। पिछले सत्र 2022-23 से तुलनात्मक अध्ययन करे तो जिले मे लगभग 11 प्रतिशत रिजल्ट अधिक रहा। पिछले सत्र कक्षा 5 वी में उत्तीर्ण का प्रतिशत 79.7 प्रतिशत ही था।

इसी प्रकार कक्षा 8वीं में 20538 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए जिनमें से 18338 परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे। उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 89.29 प्रतिशत रहा है। जबकि पिछले सत्र 2022-23 में जिले में उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 72.14 प्रतिशत ही था जो कि इस बार लगभग 17 प्रतिशत अधिक रहा है। पिछले सत्र की तुलना में इस बार एएवं ग्रेड में आने वाले छात्रों का प्रतिशत भी अधिक रहा है। इस बार पाँचवी तथा आंठवी कक्षा के परीक्षा परिणाम संतोषप्रद है। भविष्य में और बेहतर परिणाम के लिए सार्थक प्रयास किए जाएंगे।

कक्षा 5 वीं में सैलाना 96.07 प्रतिशतबाजना 94.55 प्रतिशतपिपलोदा 90.44 प्रतिशतरतलाम 89.86 प्रतिशत एवं आलोट-जावरा का 89.81 प्रतिशत रिजल्ट रहा। इसी प्रकार कक्षा 8वीं में पिपलौदा 94.73 प्रतिशतबाजना 94.54 प्रतिशतसैलाना 93.94 प्रतिशतरतलाम 89.39 प्रतिशतआलोट 86.29 प्रतिशत तथा जावरा का 83.47 प्रतिशत रिजल्ट रहा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!