Connect with us

RATLAM

एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाली दुनिया की सबसे छोटी व्यक्ति बनीं आर्या, ढाई वर्ष की उम्र में किया ये कमाल

Published

on

एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाली दुनिया की सबसे छोटी व्यक्ति बनीं आर्या, ढाई वर्ष की उम्र में किया ये कमाल

आर्या की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेपाल के अधिकारियों से विशेष अनुमति ली गई थी। ट्रैक को तीन अंतरराष्ट्रीय योग्य शेरपा, एक डॉक्टर, ऑक्सीजन समर्थन और आपातकालीन स्थिति में हर घंटे हेलीकाप्टर बचाव के साथ पूरी तरह से समर्थन दिया गया।

नईदुनिया प्रतिनिधि, रतलाम। शहर के लक्ष्मणपुरा की निवासी रहीं नेहा सिखवाल की ढाई वर्षीय बेटी आर्या सिखवाल नेपाल के एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाली दुनिया की सबसे छोटी व्यक्ति बन गई हैं। उनके माता-पिता सौरव-नेहा सिखवाल ट्रैक के दौरान उनके साथ थे।

आर्या की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेपाल के अधिकारियों से विशेष अनुमति ली गई थी। ट्रैक को तीन अंतरराष्ट्रीय योग्य शेरपा, एक डॉक्टर, ऑक्सीजन समर्थन और आपातकालीन स्थिति में हर घंटे हेलीकाप्टर बचाव के साथ पूरी तरह से समर्थन दिया गया।

हालांकि आर्या को इनमें से किसी भी आपातकालीन सहायता की आवश्यकता नहीं पड़ी। आर्या का ऑक्सीजन स्तर पूरे ट्रैक के दौरान समूह के वयस्कों से अधिक बना रहा। आर्या इस अभियान से पहले पांच महीने तक प्रशिक्षण में थी और इस दौरान कई विश्व रिकार्ड तोड़े। नेहा रतलाम के लक्ष्मणपुरा निवासी महेंद्र व्यास एवं क्षमा व्यास की पुत्री हैं। नेहा का विवाह उदयपुर में हुआ है। ( NAI DUNIYA SE SABHAAR)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

झाबुआ पुलिस की बदमाशों पर सख्त कार्यवाही, रातभर चला नाईट कॉम्बिंग ऑपरेशन

RATLAM2 hours ago

श्रमजीवी पत्रकार संघ प्रदेश अध्यक्ष दीपक जैन ने प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री को पत्र द्वारा पत्रकारों की समस्याओं से कराया अवगत

RATLAM2 hours ago

सीएम राइज स्कूल की उपलब्धि पर कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप द्वारा स्कूल प्रबंधन का सम्मान – मंत्री श्री काश्यप को बेच लगाकर किया अभिनंदन

झाबुआ3 hours ago

जिला  प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों की घोषणा की गई । पेंशनरों के हितार्थ संगठन सतत कार्य करके कीर्तिमान स्थापित करेगा – अरविन्द व्यास

झाबुआ3 hours ago

पुलिस महानिदेशक महोदय श्री सुधीर सक्सेना के निर्देश पर झाबुआ पुलिस की बदमाशों पर सख्त कार्यवाही

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!