Connect with us

RATLAM

नौतपा के पहले ही झुलसाने वाली गर्मी, मप्र के रतलाम में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचा बीते एक सप्ताह से सूरज के तेवर लगातार तल्ख होते जा रहे हैं। तापमान में उछाल से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

Published

on

नौतपा के पहले ही झुलसाने वाली गर्मी, मप्र के रतलाम में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचा बीते एक सप्ताह से सूरज के तेवर लगातार तल्ख होते जा रहे हैं।

तापमान में उछाल से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

  1. 25 मई से 2 जून तक रहेगा नौतपा, गर्मी से लोग परेशान
  2. सूरज के रौद्र रूप ने बेहाल कर दिया है।
  3. दोपहर में गर्म हवा के थपेड़ों से सड़कों पर आवाजाही करने वाले लू की चपेट में आ रहे हैं।

नईदुनिया प्रतिनिधि, रतलाम। गर्मी के चरम के लिए नौतपा में पारे के चढ़ने की संभावना रहती है, लेकिन इस बार मई माह में गर्मी के तेवर नौतपा की तरह ही तपा रहे हैं। बुधवार को लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहा। यह मप्र में सर्वाधिक रहा। यह स्थित‍ि लगातार दूसरे दिन रही।सूरज के रौद्र रूप ने बेहाल कर दिया है। दोपहर में गर्म हवा के थपेड़ों से सड़कों पर आवाजाही करने वाले लू की चपेट में आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-चार दिन भी राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। व्यापार-व्यवसाय पर भी भीषण गर्मी का प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। मौसम विभाग ने भी हीट अलर्ट जारी किया है।

बीते एक सप्ताह से सूरज के तेवर लगातार तल्ख होते जा रहे हैं। तापमान में उछाल से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। दोपहर में सड़कों पर आवाजाही कम हो गई है। कच्चे और पक्के मकान भट्टी की तरह तप रहे हैं। घरों में पंखे-कूलर से भी राहत नहीं मिल पा रही है। कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए घरों के बाहर और छतों पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं।

मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस और रात के तापमान में 0.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। सुबह की आर्द्रता 43 प्रतिशत व शाम की 24 प्रतिशत रही, जो मंगलवार को क्रमश: 49 व 24 प्रतिशत थी।

पशु-पक्षी भी हलाकान, कई की मौत

गर्मी से पशु-पक्षी भी प्रभावित हो रहे हैं। शहर में कई स्थानों पर पेड़ों पर डेरा डाले पक्षी गर्मी के चलते नीचे गिरे और दम तोड़ दिया। नगर निगम भवन के बाहर ही बड़ी संख्या में चमगादड़ मृत मिले।

एक नजर जिले के तापमान पर

तारीख-अधिकतम-न्यूनतम

22 मई 45.0 28.4

21 मई 45.6 28.5

20 मई 45.5 28.6

19 मई 44.2 28.5

18 मई 44.0 28.2

17 मई 43.6 27.8

16 मई 42.0 27.6

15 मई 40.0 27.6

(NAI DUNIYA SE SABHAAR)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ43 seconds ago

पुलिस महानिदेशक महोदय श्री सुधीर सक्सेना के निर्देश पर झाबुआ पुलिस की बदमाशों पर सख्त कार्यवाही

झाबुआ12 mins ago

कौशल विकास जागरूकता व केंपस प्लेसमेंट का होगा आयोजन

indore19 hours ago

भगवान महेश के जयकारों से गूंज उठा शहर का पश्चिमी क्षेत्र, माहेश्वरी समाज की विशाल प्रभात फेरी निकली, हजारों महिला पुरूष सम्मिलित हुए

आगर मालवा19 hours ago

आगर / मालवा – जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह एवं विधायक मधु गोहलोत सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया श्रमदान ।

RATLAM19 hours ago

हेल्दी मध्यप्रदेश इनिशिएटिव की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे, प्रदेश के युवाओं के होंगे प्रिवेंटिव हेल्थ केयर टेस्ट’

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!