Connect with us

RATLAM

रतलाम में नजर आई अनूठी सर्वधर्म सद्भाव की मिसाल, एक ही मंडप में पंडितों ने मंत्र पढ़ कराए सात फेरे तो मौलाना ने पढ़ाया कबूलनामा – हिंदू समाज के 45 जोड़े और मुस्लिम समाज के 29 जोड़ों ने की नए जीवन की शुरुआत

Published

on

रतलाम में नजर आई अनूठी सर्वधर्म सद्भाव की मिसाल, एक ही मंडप में पंडितों ने मंत्र पढ़ कराए सात फेरे तो मौलाना ने पढ़ाया कबूलनामा
– हिंदू समाज के 45 जोड़े और मुस्लिम समाज के 29 जोड़ों ने की नए जीवन की शुरुआत


रतलाम। रतलाम के फोरलेन के समीप खाराखेड़ी पर एक ही छत के नीचे रविवार को अनूठी सर्वधर्म सद्भाव की मिसाल नजर आई। अनूठा नजारा यह था खाराखेड़ी क्षेत्र स्थित हजरत दादा गैब शाह वली रहमतुल्लाह अलैह (झाड़ी वाले बाबा) दरगाह परिसर का। एक ही मंडप के नीचे हिंदू समाज के 45 जोड़े ने मंत्रों के बीच अग्नि के सात फेरे लिए तो मुस्लिम समाज के 29 जोड़ों ने मौलाना से कबूलनामा पढ़वाकर कुबूल है कुबूल है कहकर नए जीवन की शुरुआत की।

उक्त भव्य और अनूठा कार्यक्रम ओवेस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग लिमिटेड कंपनी द्वारा आयोजित किया गया। कंपनी के सैयद ओवेस अली और सैयद मुर्तूजा अली ने बताया कि वृहद स्तर पर निशुल्क सर्वधर्म सामूहिक विवाह और उर्स समारोह में सर्वधर्म समाज ने उत्साह से हिस्सा लिया। कार्यक्रम में ग्रामीण विधायक श्री मुथरालाल डाबर, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री विप्लव जैन, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, भाजपा नेता श्री सूरज जाट, शहर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री फैय्याज मंसूरी, समाजसेवी श्री चंदू भंडारी, श्री सुरेश कटारिया सहित मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग राष्ट्रीय पार्टी के जनप्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। अतिथियों ने सर्वधर्म सद्भाव की मिसाल अंतर्गत 74  वर-वधुओं को मंच के माध्यम से आर्शीवचन दिए।

ओवेस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर विनोद बाफना और भरत राठौड़ ने बताया कि रविवार को आयोजित वृहद कार्यक्रम में रतलाम जिले के अलावा मंदसौर, धार, नीमच सहित राजस्थान के बांसवाड़ा, निम्बाहेड़ा आदि स्थानों के 74 जोड़ों ने दांपत्य जीवन में कदम रखा है। पांडाल में युवक-युवतियां दूल्हा-दुल्हन की पौशाखों में नजर आई। कार्यक्रम की शुरुआत रविवार सुबह 9 बजे हजरत दादा गैब शाह वली रहमतुल्लाह अलैह (झाड़ी वाले बाबा) दरगाह पर परचम कुशाई (चादर पेश) के साथ उर्स की शुरुआत की गई। इस दौरान ओवेस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसंिग लिमिटेड कंपनी की ओर से विवाह के दौरान वधुओं को आशीर्वाद स्वरूप चांदी की पायजेब, आलमारी, बिस्तर पेटी, बिस्तर और गृहस्थी का सामान भी भेंट कर विदाई की। आयोजन समिति के सैयद मोहब्बत अली, सैयद अफसार अली, शाहीद अली, मुनफ्पत अली, मोहम्मद मियां और फिरोज भाई सहित अन्य सदस्यों ने पूरे समय वर-वधू के पक्षों की ओर से आए मेहमानों का ख्याल रखने और उनकी खिदमत्गारी में जुटे रहे।


दूल्हा-दुल्हन के अलावा परिजन थे उत्साहित

फोरलेन स्थित खाराखेड़ी क्षेत्र स्थित हजरत दादा गैब शाह वली रहमतुल्लाह अलैह (झाड़ी वाले बाबा) दरगाह परिसर को मंडप के तौर पर पिछले 15 दिनों से तैयार किया जा रहा था। ओवेस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग लिमिटेड कंपनी ने क्षेत्र में बड़े-बड़े डॉम और शामियाना के अलावा दूल्हा और दुल्हन के साथ आने वालों की खिदमत्गारी के अलावा उत्साह पूर्वक स्वागत और सत्कार किया। डॉम में बड़े-बड़े कूलर जहां शीतल हवा दे रहे थे, वहीं वेटर सभी को पानी पिलाने की व्यवस्था संभाले हुए थे। समारोह में पुख्ता बंदोबस्त और तैयारियों को देखकर दूल्हा-दुल्हन के अलावा परिजन में काफी उत्साह देखा गया। हिंदू रिती रिवाज से विवाह पंडि़त संजय शिवशंकर दवे की मौजूदगी में पंडि़तों द्वारा कराया गया। सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह के दौरान शुद्ध शाकाहारी विशाल भंडारे में वर-वधुओं के अलावा बड़ी संख्या में मेहमानों ने भोजन गृहण किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ39 mins ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ2 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ3 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ3 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ3 hours ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!