Connect with us

झाबुआ

अनुशासन में रहना, झूठ नहीं बोलना एवं माता-पिता व गुरुओं का आदर करना ही जीवन की महत्वपूर्ण कुंजी है :- पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल

Published

on

झाबुआ–सामाजिक महासंघ झाबुआ द्वारा आयोजित धर्म जागरण एवं सनातन संस्कार की पाठशाला के तीसरे दिन बड़ी संख्या में बच्चे व उनके अभिभावक गण उपस्थित हुए।  इस पाठशाला में बच्चों को मार्गदर्शित करते हुए पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल ने कहा कि अनुशासन में रहना ,झूठ नहीं बोलना एवं माता-पिता व गुरुजनों का सदैव आदर करना हमारे जीवन की सबसे बड़ी कुंजी है । विकट परिस्थितियों में भी भगवान राम ने कभी झूठ का सहारा नहीं लिया है इसीलिए आज वह हम सबके लिए पूजनीय है ।

श्री शुक्ल ने कहा कि बच्चों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर वरिष्ठ जनों के मार्गदर्शन में आगे बढ़ना चाहिए । जीवन में मोटरसाइकिल या अन्य वाहन तेज नहीं चलना चाहिए ।खेलों के माध्यम से भी हम अपने जीवन के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में सफल हो सकते हैं देश भर में काफी प्रतिस्पर्धा हर क्षेत्र में है जिसे हम कड़े परिश्रम करके पार पा सकते हैं । पुलिस अधीक्षक ने सभी बच्चों से देश का अच्छा नागरिक बनने की अपील भी की है
कार्यक्रम के प्रारंभ में समाजसेवी मनोज सोनी ने हनुमान चालीसा का पाठ किया । मोना गिद्वानी ने बच्चों को जीवन उपयोगी महत्वपूर्ण बातें , छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से बताई । गायत्री परिवार के विनोद जायसवाल एवं कल्पना राणे ने मत्रों एवं योग के माध्यम से जीवन को संकटों से निकालने के विषय पर गहराई से बातों को सबके बीच प्रस्तुत किया । इस दौरान बच्चों को प्राणायाम एवं अनुलोम विलोम जैसे योग करवाते हुए इसकी महत्ता   सभी जनों को बताई । जिला हैंडबॉल प्रभारी अवलोक शर्मा ने कहा खेलों के माध्यम से कड़ा परिश्रम करके भी भविष्य बनाया जा सकता है बात को विस्तृत तरीके से बताया ।  खेलों से शरीर को स्वस्थ्य एवं मन को एकाग्र बनाया जा सकता है । इस दौरान हैंडबॉल एवं तीरंदाजी से जुड़े बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे विनीता सिन्हा ने इस दौरान बच्चों को छोटी-छोटी बातें बताकर जीवन में उसकी महत्व के बारे में समझाया। सामाजिक महासंघ झाबुआ के जिलाध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने बच्चों से देश-विदेश एवं जिले से जुड़े अनेक सामान्य ज्ञान के प्रश्न किए । जिस पर बच्चों ने हाथ उठाकर सही व त्वरित जवाब दिया । जीवन में हमें पानी कैसे पीना चाहिए, कौन सी दिशा में मुंह करके सोना चाहिए, दूध खड़े होकर क्यों पीना चाहिए, जैसी अनेक जानकारी से बच्चों को अवगत कराया गया । इस अवसर पर धार्मिक ग्रंथो के विशेषज्ञ समाजसेवी राधेश्याम परमार दादू भाई ने महाभारत रामायण से जुड़ी अनेक बातें बच्चों को बताई । साथ ही 10 मिनट के सेशन में बच्चों से धार्मिक प्रश्नावली भी की गई । जिसका बच्चों ने बेबागी से जवाब दिया । दादू भाई ने राम शब्द का महत्व बताते हुए गणित के माध्यम से हर नाम का गुणा भाग करते हुए राम शब्द की महिमा का बखान किया । कार्यक्रम में राधेश्याम परमार ने बच्चों को 9 रसों के माध्यम से हास्य योग करके दिखाया जिस पर पूरा सदन ठहाको से गूंज उठा ।अंत में राष्ट्रगान जन गण मन की प्रस्तुति डॉक्टर संतोष प्रधान द्वारा बच्चों के बीच में की गई । कार्यक्रम का संचालन नीरज सिंह राठौर द्वारा किया गया व आभार हरीश लाल शाह आम्रपाली ने किया । इस अवसर पर विनीता सिन्हा ,सुरता बिलवाल, सविता डामोर, कविता कानूनगो ,भारती राठौर, करुणा पाटिल ,चिरंगिणी पवार, कल्पना राणे सहित बड़ी संख्या में मातृशक्ति एवं अभिभावक उपस्थित थे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!