Connect with us

RATLAM

सिकल सेल दिवस पर मेडिकल कॉलेज में रक्तदान शिविर संपन्न*****जिले में पल्स पोलियो अभियान 23 जून को कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक लेकर अभियान की तैयारी की समीक्षा की*****होटल एवं रेस्टोरेंट का आकस्मिक निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए*****

Published

on

सिकल सेल दिवस पर मेडिकल कॉलेज में रक्तदान शिविर संपन्न

रतलाम 19 जून 2024/  रतलाम जिले के डॉक्टर लक्ष्मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज में विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर स्वेच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान 160 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

मेडिकल कॉलेज रतलाम एवं तत्पर भारती जनकल्याण समिति के डॉक्टर संजय कुमार दुबे के संयुक्त तत्वावधान में डॉक्टर राजेंद्र पांडेय विधायक जावरा एवं कलेक्टर श्री राजेश कुमार बाथम के आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान मेडिकल कॉलेज की डीन डॉक्टर अनीता मुथाअस्पताल अधीक्षक डॉप्रदीप मिश्रानोडल अधिकारी डॉगुर्जरडॉक्टर दर्शना यादव एवं डॉ संजय कुमार दुबे ने आवश्यक समन्वय एवं सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी श्री गोविंद काकानीश्री दीपक तलोदियाश्री कमल धाकड़सरपंच श्री भूरालालश्री कन्हैया जाटश्री पंकज जाट एवं अन्य अधिकारीकर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

जिले में पल्स पोलियो अभियान 23 जून को

कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक लेकर अभियान की तैयारी की समीक्षा की

रतलाम 19 जून 2024/  रतलाम जिले में पल्स पोलियो अभियान आगामी 23 जून को आयोजित किया जाएगा। अभियान की तैयारी को लेकर एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को आयोजित हुईजहां कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने अभियान की तैयारी की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में मेडिकल कॉलेज की डीन डॉक्टर अनीता मुथासीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकरसिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागरजिला टीकाकरण अधिकारी वर्षा कुरीलडीपीएम डा. अजहर अलीडा. रवि दिवेकरपरियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री अरुण पाठकमहिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा आदि उपस्थित थे।

पल्स पोलियो अभियान अन्तर्गत 23 जून को बूथ स्तर पर पोलियो विरोधीदवा पिलाई जाएगी। 24 तथा 25 जून को शेष रहे बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता घरों में पोलियो का प्रतिरक्षण करने के उपरांत घरों पर मार्किंग करेंगे। मार्किंग की मॉनिटरिंग सुपरवाइजर करेगीसुनिश्चित मॉनिटरिंग के तहत दो से अधिक गलती पाए जाने पर क्षेत्र में पुनः प्रतिरक्षण किया जाएगा। जिन घरों में बच्चे उपलब्ध नहीं रहेंगेउन घरों के बाहर कार्यकर्ताओं द्वारा एक्स मार्किंग की जाएगी।

कलेक्टर श्री बाथम ने निर्देश दिए कि पल्स पोलियो अभियान में जिले में निर्धारित आयु का कोई भी बच्चा दवाई पीने से वंचित नहीं रहे। इसके लिए नियोजित ढंग से कार्य योजना बनाई जाए। जिले के बस स्टैंडरेलवे स्टेशनईट भट्ठेनिचली बस्तियोंस्लम बस्तियों मैं विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि कोई भी बच्चा दवाई पीने से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के आदिवासी क्षेत्र बाजना तथा सैलाना में भी विशेष रूप से पल्स पोलो अभियान की मॉनिटरिंग की जाए।

जिले में पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया कि अभियान के तहत जिले में 1558 बूथ पर 2 लाख 2 हजार से अधिक बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। अभियान में 62 मोबाइल दल, 68 ट्रांजीट दल, 3320 वैक्सीनेटर, 189 सुपरवाइजर्स तैनात किए गए हैं। अभियान के लिए 2 लाख 63 हजार वैक्सीन डोज जिले को प्राप्त हुए हैं। कुल वैक्सीन वाइल की संख्या 13 हजार 175 है।

दस्तक अभियान की समीक्षा

बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी 25 जून से 27 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा भी कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने की। बताया गया कि अभियान के दौरान शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आशाआंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण करेंगे।

कार्यकर्ताओं के भ्रमण के दौरान बच्चों में कुपोषण की जांचएनीमिया की जांचनिमोनिया का उपचारसमुचित बाल पोषण आहारपूर्ति परामर्शदृष्टिबाधित तथा श्रवण बाधित बच्चों की पहचानशिशुओं में बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान प्रबंधन तथा रेफरल दस्त रोग की पहचान उपचारओआरएस का उपयोग करने की विधियांहाथ धोने की विधियांएनआरसी एवं एसएनसीयू से डिस्चार्ज हुए बच्चों को रेफरल उपरांत परामर्शकुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती करना, 6 महीने से वर्ष आयु के बच्चों को विटामिन ए का अनुपुरण तथा टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण आदि गतिविधि आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री बाथम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में शासन के निर्देश अनुसार दस्तक अभियान का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। जिला स्तर से अभियान की नियोजित ढंग से मॉनिटरिंग की जाए।

होटल एवं रेस्टोरेंट का आकस्मिक निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए

रतलाम 19 जून 2024/ कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा द्वारा मिलावट के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। बुधवार को स्टेशन रोड़  स्थित विभिन्न होटल्स एवम रेस्टोरेंट का आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्न खाद्य पदार्थो के नमूने लिए गए।

खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा संतुष्टी रेस्टोरेंट से सब्जी ग्रेवीश्री अशोका रेस्टोरेंट से दहीहोटल सनराइज एंड रेस्टोरेंट से आटा और तुअर दाल तथा बजरंग चाय वाले से केसरयुक्त चाय और बेसन के नमूने लिए गए। सभी रेस्टोरेंट मालिकों को किचन में स्वच्छता बनाए रखने और गुणवातायुक्त खाद्य पदार्थो का निर्माणसंग्रहण एवम विक्रय करने के निर्देश दिए गए। लिए गए सभी नमूने जांच हेतु भोपाल स्थित राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजे गए जहां से प्राप्त जांच रिपोर्ट के आधार पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। आगे भी कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

जावरा में नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई स्वीकृत

रतलाम 19 जून 2024/ जावरा विधानसभा क्षेत्र को स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकसित करने के प्रयासों में निरंतर सफलता मिलती जा रही है। जावरा में नवजात शिशु की गहन चिकित्सा इकाई की स्वीकृति मिल गई है। अब तक यह सुविधा सिर्फ जिला स्तर के बाल चिकित्सालय में ही उपलब्ध थी।

उल्लेखनीय है कि विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय के निरंतर प्रयासों से जावरा विधानसभा क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेइस हेतु विगत वर्षों से प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें निरंतर सफलता भी मिलती जा रही है। विधायक डॉ. पांडेय के प्रयासों से महिला व बाल चिकित्सालय की सौगात मिली। इसके अलावा बाल चिकित्सालय में पृथक से बच्चों का पीकू व आईसीयू वार्ड भी बनाया गया। जावरा विधानसभा क्षेत्र को चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास के फलस्वरूप स्वास्थ्य विभाग ने सिविल हॉस्पिटल जावरा को एसएनसीयू इकाई की नई सौगात दी है।

जानकारी के अनुसार लगभग 1 करोड 4 लाख रुपए की लागत से बनने वाले 12 बिस्तरीय नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में  नवजात बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए सभी प्रकार के संसाधन व उपकरण उपलब्ध रहेंगे। बाल चिकित्सालय में न्यू बोर्न केयर यूनिट की सुविधा हैजिसमे नवजात बच्चों को रखा जा सकता हैलेकिन एसएनसीयू वार्ड नही होने से नवजात शिशुओं को समय पर चिकित्सा सुविधा नही मिल पाती। इसके लिए जिला स्तर पर बाल चिकित्सालय में उपचार कराना पड़ता है।

इस कठिनाई को दृष्टिगत रखते हुए विधायक डॉ पांडेय ने स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल का इस ओर ध्यान आकृष्ट कर सुविधा देने का आग्रह किया था जिसके फलस्वरूप राज्य शासन लोक स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस हेतु स्वीकृति प्रदान कर दी है जिसके अंतर्गत नवजात शिशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए 12 बिस्तर का वातानुकूलित नवीन वार्ड बनाया जाएगा जिसके लिए पर्याप्त संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इस वार्ड में नवजात शिशु के साथ माता की भी देखभाल की जाएगी। जावरा बाल चिकित्सालय में एसएनसीयू वार्ड की सौगात मिलने से हर्ष है। विधायक डॉ. पांडेय ने इस स्वीकृति पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव व स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रति आभार व्यक्त किया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ18 mins ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ20 mins ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ21 mins ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ26 mins ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

झाबुआ28 mins ago

आय दो गुना करने के दावे करती है भाजपा सरकार, लेकिन लागत कर दी 10 गुना – सैलाना में हजारों ट्रेक्टरो के साथ निकली किसान न्याय यात्रा,किसानों ने जताया आक्रोश – पूर्व विधायक गेहलोत और सुसनेर विधायक बापूसिंह के नेतृत्व में किसानों ने भरी हुंकार

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!