Connect with us

RATLAM

विश्व सहकारिता दिवस पर सीसीबी में किया गया वृक्षारोपण । आज हम जिस जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग संकट का सामना कर रहे हैं, उसके पीछे वनों की कटाई एक प्रमुख कारक है– श्रीमती कांता खपेड 

Published

on

विश्व सहकारिता दिवस पर सीसीबी में किया गया वृक्षारोपण ।

आज हम जिस जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग संकट का सामना कर रहे हैं, उसके पीछे वनों की कटाई एक प्रमुख कारक है– श्रीमती कांता खपेड 

JHABUA **अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस 6 जुलाई को आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्था मध्यप्रदेश भोपाल के परिपत्र एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ के महाप्रबंधक श्री केके रायकवार एवं प्रशासक श्री बीएल मकवाना सहकारिता, आयुक्त श्रम शिविर इन्दौर के सफल मार्गदर्शन में आज जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ की नगर के मध्य शहर शाखा में वृक्षारोपण व वृक्षों के संरक्षण के संबंध में आयोजन किया गया। जिसमें शाखा के शाखा प्रबंधक श्रीमती कांता खपेड द्वारा अपने उद्बोधन में वृक्ष क्यों हमारे जीवन के लिए कितने आवश्यक है बताया गया उन्होने कहा कि वृक्षारोपण को सबसे आकर्षक और पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों में से एक के रूप में जाना जाता है जिसमें लोग ग्रह की मदद करने के लिए भाग ले सकते हैं। यह आवश्यक है क्योंकि पेड़ पर्यावरण को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। वे मनुष्यों और अन्य जीवित प्राणियों के लिए आवश्यक हैं। वृक्षारोपण प्रदूषण को भी कम करता है, जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन अधिक सुरक्षित हो जाता है। पौधे कई तरह से पर्यावरण को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। वे बिना किसी शर्त के जीवित प्राणियों को सांस लेने के लिए ताजी हवा, भोजन और मानव अस्तित्व के लिए कई तरह की जरूरतें जैसे कि आश्रय, दवा, उपकरण और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। वे विभिन्न पक्षियों और जानवरों का घर भी हैं। इसके अलावा, वे जैव विविधता, पानी, मिट्टी का संरक्षण करते हैं और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करते हैं। पेड़ों में कई औषधीय गुण भी होते हैं और इनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिससे वे स्वस्थ, घुटन-मुक्त और प्रदूषण-मुक्त जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं।आज हम जिस जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग संकट का सामना कर रहे हैं, उसके पीछे वनों की कटाई एक प्रमुख कारक है। इसके कारण कई प्राकृतिक आपदाएँ हुई हैं, जिससे पारिस्थितिक असंतुलन, रेगिस्तानीकरण, मिट्टी का कटाव, फसल की पैदावार में कमी, बाढ़, वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि और पौधों और जानवरों की कई प्रजातियों का विलुप्त होना हुआ है। वनों की कटाई के कारण दिन-रात तापमान में भारी बदलाव होता है, जो रेगिस्तान के समान है, जो कई निवासियों के लिए घातक साबित हो सकता है।वर्षावनों में पेड़ कई प्रजातियों को आश्रय प्रदान करते हैं और एक छत्र बनाते हैं जो तापमान को नियंत्रित करता है।

वे जल चक्र को विनियमित करके वायुमंडल में पानी के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। वनों की कटाई वाले क्षेत्रों में, हवा में मिट्टी में वापस जाने के लिए कम पानी होता है, जिससे मिट्टी सूख जाती है और फसलें नहीं उग पाती हैं।चूँकि पेड़ वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, इसलिए ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए वृक्षारोपण सबसे प्रभावी जैविक तरीका है। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों में समुद्र के बढ़ते स्तर शामिल हैं। पिछले 100 वर्षों में दुनिया भर में समुद्र का औसत स्तर लगभग 8 इंच बढ़ा है, और जलवायु वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण अगले 100 वर्षों में यह और तेजी से बढ़ेगा। बढ़ते तापमान और जलवायु उथल-पुथल पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान करते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के कारण ध्रुवों पर पर्माफ्रॉस्ट और बर्फ बड़े पैमाने पर पिघलती है, जिससे समुद्र का स्तर बढ़ता है। इसके अतिरिक्त, जब बारिश और बाढ़ आती है, तो धरती की मिट्टी बह जाती है। पेड़ों की जड़ें मिट्टी के कटाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।हम मानते हैं कि वनों की कटाई सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। अगर हम अपनी दुनिया को हरा-भरा और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो हमें वृक्षारोपण पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हमें पेड़ों को काटना भी बंद करना चाहिए और याद रखना चाहिए कि पेड़ों के बिना जीवन नहीं है। यह हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। हर किसी को वृक्षारोपण के महत्व को जानना चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएँ, तो दुनिया का पर्यावरण रहने के लिए सुरक्षित जगह बन जाएगा।

         

  सहायक लेखापाल मनीष बैरागी द्वारा अपने संबोधन में वृक्षों के संरक्षण के बारे में विस्तार से बताया गया उन्होने कहा कि आज हम जिस जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग संकट का सामना कर रहे हैं, उसके पीछे वनों की कटाई एक प्रमुख कारक है। इसके कारण कई प्राकृतिक आपदाएँ हुई हैं, जिससे पारिस्थितिक असंतुलन, रेगिस्तानीकरण, मिट्टी का कटाव, फसल की पैदावार में कमी, बाढ़, वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि और पौधों और जानवरों की कई प्रजातियों का विलुप्त होना हुआ है। वनों की कटाई के कारण दिन-रात तापमान में भारी बदलाव होता है, जो रेगिस्तान के समान है, जो कई निवासियों के लिए घातक साबित हो सकता है।वर्षावनों में पेड़ कई प्रजातियों को आश्रय प्रदान करते हैं और एक छत्र बनाते हैं जो तापमान को नियंत्रित करता है। वे जल चक्र को विनियमित करके वायुमंडल में पानी के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। वनों की कटाई वाले क्षेत्रों में, हवा में मिट्टी में वापस जाने के लिए कम पानी होता है, जिससे मिट्टी सूख जाती है और फसलें नहीं उग पाती हैं।

     

 केशियर सुश्री ज्योति शर्मा द्वारा समस्त स्टाफ को अपने जन्मदिन पर एक पेड़ लगाने की शपथ दिलावाई गई इस अवसर पर उन्होने कहा कि चूँकि पेड़ वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, इसलिए ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए वृक्षारोपण सबसे प्रभावी जैविक तरीका है। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों में समुद्र के बढ़ते स्तर शामिल हैं। पिछले 100 वर्षों में दुनिया भर में समुद्र का औसत स्तर लगभग 8 इंच बढ़ा है, और जलवायु वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण अगले 100 वर्षों में यह और तेजी से बढ़ेगा। बढ़ते तापमान और जलवायु उथल-पुथल पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान करते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के कारण ध्रुवों पर पर्माफ्रॉस्ट और बर्फ बड़े पैमाने पर पिघलती है, जिससे समुद्र का स्तर बढ़ता है। इसके अतिरिक्त, जब बारिश और बाढ़ आती है, तो धरती की मिट्टी बह जाती है। पेड़ों की जड़ें मिट्टी के कटाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।। इस अवसर पर शाखा के स्टाफ भेरूदास बैरागी,अपसिह अजनार, श्रीमती प्रेमलता भाटी,सुरसिंह का सराहनीय सहयोग रहा ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ9 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी14 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ18 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!