Connect with us

RATLAM

शांति समिति की बैठक आयोजित की गई**कन्या महाविद्यालय में एक पौधा माँ के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत हुआ पौधारोपण*** कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें एनआरसी में रेफर करें :  सीएमएचओ

Published

on

शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

रतलामआगामी मोहर्रम आयोजन के संबंध में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईअतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राकेश खाखा आदि उपस्थित थे। बैठक में मोहर्रम आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश आयोजकों को प्रदान किए गए।

बैठक में शांति समिति के सदस्य एवं आयोजकों से चर्चा करके दिशा-निर्देश प्रदान किए गए कि सभी ताजिया कमेटी को अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। ताजियों तथा अखाड़े के सुचारू संचालन के लिए वालंटियर बनाए जाने का निर्णय लिया गया। वालंटियर की सूची आयोजकों से प्राप्त कर वालंटियर की पृथक से बैठक रख आवश्यक समझाईश दी जाएगी। निर्देशित किया गया कि वालंटियर को ताजिया कमेटी द्वारा कार्ड दिया जाएगाताजिए के संचालन की जिम्मेदारी वालंटियर की रहेगी। बिजली के तार तथा अन्य केबल्स को नुकसान नहीं पहुंचेताजियों का चलन आसानी से हो सकेइसलिए ताजिए की ऊंचाई ग्रामीण क्षेत्र में 10 फीटरतलाम जावरा शहर में ऊंचाई 11 फीट एवं कंधों पर उठा जाने के बाद 16 से 17 फीट से अधिक नहीं रहेगी। अनुमति में दिए गए समय के अनुसार ही ताजियों अखाड़े का प्रारंभ एवं समापन किया जाएगा। अनुमति अनुसार सभी शर्तों का पालन किया जाएसामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान उत्पन्न करने पर उनके विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। अखाड़े में शस्त्रधारदार हथियार प्रतिबंध रहेंगे।

मोहर्रम आयोजन के संबंध में रतलाम के अलावा जिले के अन्य स्थानों पर भी शांति समिति बैठकर आयोजित की गई। बताया गया कि रतलाम जिले में लगभग कुल 215 ताजिए एवं लगभग 15 अखाड़े निकले जाएंगे जिनमें से रतलाम शहर में 40 ताजिएजावरा शहर में 52 ताजिएरतलाम ग्रामीण क्षेत्र 45, सैलाना 9, जावरा ग्रामीण 41, आलोट में 28 ताजिए निकाले जाएंगे।

कन्या महाविद्यालय में एक पौधा माँ के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत हुआ पौधारोपण

रतलाम शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. सुरेश कटारिया की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एक पौधा मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण करवाया गया जिसमें नवप्रवेशित छात्राओं के स्वागत के साथ अभिमुखीकरण भी कराया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य ने कहा कि प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ताकि हमारा अस्तित्व बना रहे। कार्यक्रम अधिकारी प्रो. प्रीति शर्मा ने कहा कि यह सही समय है जब लोगों को वृक्षारोपण के महत्व को पहचानना चाहिए और इसके लिए योगदान करना चाहिए तथा अधिक से अधिक लोगों को इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

प्रो. रवि चौबे ने कहा कि वृक्षारोपण आवश्यक हैक्योंकि वृक्ष मानव जीवन में मौन खडा रहकर जीवन और आनंद प्रदान करता है। मौसम के संतुलन एवं पर्यावरण स्वच्छ बनाए रखता है जिससे बरसात समय पर होती है। वृक्ष सभी जीवो को जीवन प्रदान कराने के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य में भी वृद्धि कराता है। अतः हम सबको या प्राण लेना चाहिए कि हर एक मांगलिक अवसर पर हम वृक्ष लगाएंगे। महाविद्यालय के बॉटनिकल गार्डन में रासेयो की स्वयं सेविकाओ ने वृक्षारोपण किया। रासेयो स्वयं सेविकाओ द्वारा अशोकअमरूदसीताफलजामुनबैलआंवलाएलोवेराशहतूतगुड़हलगुलमोहरनीमकड़ी पत्ताआम इत्यादि के लगभग 50 वृक्ष लगाए। कार्यक्रम में डॉ. अनिल जैनडॉ. मीना सिसोदियाडॉ. सुप्रिया पैठणकरडॉ. तबस्सुम पटेल एवम समस्त स्टाफ उपस्थित था। संचालन कार्यक्रम अधिकारी प्रो. प्रीति शर्मा एवं आभार डॉ. रितिका श्रीवास्तव ने किया।

कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें एनआरसी में रेफर करें :  सीएमएचओ

रतलामरतलाम जिले में रतलाम जिले में दस्तक अभियान सह स्टाप डायरिया कैंपेन का आयोजन 24 जून से 27 अगस्त तक किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉआनंद चंदेलकर ने रतलाम जिले के ग्राम पंचेड़ का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने दस्तक दल के सदस्यों से चर्चा कर उन्हें घर-घर जाकर शून्य से वर्ष आयु समूह के बच्चों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। रतलाम जिले के  पी एच सी बिरमावल और ग्राम खेड़ी का निरीक्षण जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर वर्षा कुरील द्वारा किया गया। दस्तक अभियान के दौरान आशा,  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम का दल से वर्ष आयु समूह के बच्चों में होने वाली बीमारियों की पहचान प्रबंधन एवं रेफरलस्तनपान संबंधी परामर्श, 9 माह से वर्षे के बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाना,  कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र में रेफर करनाजन्मजात बीमारियों की पहचान एवं उनका प्रबंधनदृष्टि दोष एवं श्रवण बाधित बच्चों की पहचान कर उनकी जांच एवं उपचारदस्त रोग का प्रबंधनओआरएस एवम जिंक की प्रदायगीटीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करना,  एनीमिया से पीड़ित बच्चों की जांच कर उनका उपचार आदि गतिविधियों की जा रही है। भ्रमण के दौरान डॉगौरव बोरिवालश्री आशीष चौरसियाश्री विजेंद्र श्रोत्रिय एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ11 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी17 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ21 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!