झाबुआ

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा राणापुर तहसील के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर खरीफ फसलों की स्थिति का जायजा लिया ……।

Published

on


झाबुआ- 6 सितम्बर 2020 कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा रविवार को झाबुआ जिले की राणापुर तहसील के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर खरीफ फसलों की स्थिति का जायजा लिया गया। श्री सिंह सर्वप्रथम ग्राम पाडलवा के कृषक अमरसिंह किलाण वसुनिया तथा बच्चु कालिया के खेत में बोई गई अंतर्वीय मक्का- सोयाबीन, कपास-मक्का फसल का अवलोकन किया और किसानों से उनकी समस्याएं सुनी। श्री सिंह ने अधिक वर्षा के कारण फसलों में कीटव्याधी से हुई क्षति की स्थिति की जानकारी ली और तहसील में फसलों के सर्वे कार्य की प्रगति की समीक्षा की और प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर नाराजगी जाहिर की। श्री सिंह ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये हैं कि वे अपने क्षेत्र में राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों की समीक्षा बैठक लें। इस कार्य में गति लाने के लिये राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित करें की अपने क्षेत्र के पटवारियों को फसलों का सर्वे कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दें। इस कार्य में यदि कोई पटवारी लापरवाही बरततें हैं तो उन पर निलम्बन की कार्यवाही करें। साथ ही सर्वे कार्य की प्रगति से प्रतिदिन अवगत करावें।

कलेक्टर श्री सिंह ने राणापुर में कंटेनमेंट एरिया को लेकर दिए दिशा निर्देश….
कलेक्टर श्री सिंह ने इसके पश्चात राणापुर नगर में कोविड-19 के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर स्थापित कन्टेंमेंट एरिया का सघन अवलोकन किया। जिसमें वार्ड क्रमांक 13 सरदार मार्ग, एम.जी.रोड़ शामिल है। श्री सिंह ने जिन स्थानों पर कन्टेंमेंट एरिया बनाया गया है वह पूरी तरह से बंद नहीं पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और अनुविभागीय अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जिन स्थानों पर कोरोना पाॅजीटिव व्यक्ति पाए गये है। उन स्थानों को पूरी तरह से बंद किया जावे ताकि कोरोना वायरस न फैल सकें। श्री सिंह ने वार्ड क्रमांक 13 में एक व्यक्ति और कोरोना पाजीटिव पाया गया है वहां पर भी कन्टेंमेंट एरिया बनाने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने निर्देश दिये हैं कि कन्टेंमेंट एरिया में दुकाने बंद कराई जाए। नगर में नालियों की साफ-सफाई करानें और क्षेत्र को सेनेटाईज किया जावे। श्री सिंह ने नगर वासियों से कहा कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये मास्क का उपयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का आवश्यक रूप से पालन करें। श्री सिंह ने नगर वारियों द्वारा स्वैक्षा से रविवार को दुकाने बंद रखने के निर्णय की प्रशंसा भी की। श्री सिंह ने नगर वासियों की समस्याएं सुनी और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये हैं कि वे शांति समिति की बैठक आयोजित करें। इस समिति में मीडिया तथा जनप्रतिनिधि को भी शामिल करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि राणापुर तहसील में आधार सिडिंग का कार्य चल रहा है जिसमें पात्रता रखने वाले उपभोक्ताओं का नाम जोडने तथा अपात्र उपभोक्ताओं के नाम हटाने की कार्यवाही में राणापुर जिले में अव्वल रहें ऐसे प्रयास किये जाए। श्री सिंह इसके बाद ग्राम समोई पहुंचे और वहां के किसानों के खेतों में धान की फसल का अवलोकन किया और उनकी समस्याएं सुनी। श्री सिंह ने इस गांव में तालाब के लिये उपयुक्त स्थान पाए जाने पर जिला पंचायत से आरईएस के माध्यम से तालाब निर्माण कराने का प्रस्ताव करनें के निर्देश दिए। तालाब स्वीकृत होने पर यहां के किसानों को इसका फायदा होगा।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एस.पी.एस. चैहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विजय डावर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस.रावत, जिला परिवहन अधिकारी श्री गुप्ता, कृषि वैज्ञानिक डाॅ. आई.एस. तोमर, नायब तहसीलदार श्री रविन्द्र चैहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Trending