झाबुआ

PWD विभाग कलेक्टर के आदेशों की कर रहा है अवहेलना…

Published

on

स्टेट हाइवे पर सड़क मरम्मत कार्य में मिट्टी या चूरी डालकर कर रहा है लीपापोती …. यह कैसा मरम्मत कार्य….?

झाबुआ- जिले में बरसात के दौरान खराब हुई सड़कों के कारण कई स्थानों पर पैदल चालक तथा वाहन चालकों को काफी दिक्कतों व कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है शहर के गोपाल कॉलोनी से होकर गुजर रहा स्टेट हाईवे दुर्दशा का शिकार हो रहा है खराब हुई सड़कों को लेकर कलेक्टर श्री सिह ने मरम्मत कार्य संबंधित एजेंसी से कराने हेतु अधिकारियों को निर्देश भी दिए, ताकि आम जनों को आवागमन में असुविधा ना हो । लेकिन लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कलेक्टर के दिए आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे आम जनों को आवागमन में असुविधा हो रही है ।

शहर के राजगढ़ नाके से गोपाल कॉलोनी होते हुए भंडारी पंप तक स्टेट हाईवे दुर्दशा का शिकार हो रहा है इस रोड पर जगह-जगह बड़े गड्ढे हो चुके हैं जिस पर दो पहिया, तीन पहिया ,चार पहिया वाहन चालकों को काफी दिक्कतें आ रही हैं वहीं इन गड्ढों से दुर्घटना का भय भी बना हुआ है संबंधित एजेंसी ने जरूर मरम्मत के नाम पर लीपापोती करते हुए इन गड्ढों में मिट्टी और चूरी डाल दी, जो पुनः बाहर आ गई और कई बार बड़े कंकर वाहनों के टायरों से उड़कर आम जनों की आंखों में जा रहे हैं । मरम्मत के नाम पर डाली गई चूरी या मिट्टी चंद दिनों में ही बाहर आ गई व रोड पुनः गड्ढों में तब्दील होता जा रहा है….यह कैसा मरम्मत कार्य….? वहीं उत्कृष्ट रोड पर भी कलेक्ट्रेट के बाहर गड्ढे होने पर नगर पालिका प्रशासन द्वारा उन गड्ढों में गिट्टी डालकर ,डामरीकरण कर सुव्यवस्थित मरम्मत कार्य किया । लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग ने स्टेट हाईवे पर चुरी डालकर मरम्मत कार्य किया ।

31 अगस्त को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में क्षेत्र में सड़कों की खराब स्थिति होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि नगर में तथा 10 किलोमीटर के क्षेत्र में खराब सड़कें हैं उन पर पैच वर्क का कार्य तत्काल कराया जाए, ताकि आम जनता को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े । 11 सितंबर शुक्रवार को भी कलेक्टर कक्ष में हुई बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में खराब सड़कें होने पर संबंधित एजेंसी से मरम्मत कार्य तत्काल कराया जाए ,ताकि आमजन को आवागमन में आसानी हो । लेकिन झाबुआ जिले में राजगढ़ नाके से लेकर भंडारी पंप तक, सड़क के गड्ढों में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा मिट्टी और बारीक चुरी डालकर मरम्मत कर ,लीपापोती की गई । जबकि मरम्मत कार्य में गड्ढों में गिट्टी डालकर, डामरीकरण कर किया जाना था जैसा कि नगर पालिका ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर किया । लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जिस गैर जिम्मेदाराना कार्यप्रणाली से यह मरम्मत कार्य किया, वह दर्शाता है कि उन्हें कलेक्टर के आदेशों की कोई चिंता नहीं है वरन उन आदेशों की अवहेलना करते हुए मरम्मत न करते हुए चुरी डालकर इतिश्री की । पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की जानकारी में होना चाहिए कि यह कोई पगडंडी मार्ग नहीं है जहां पर मिट्टी या चुरी डालकर इसे पूर्ण कर लिया जाए ।यह तो स्टेट हाईवे मार्ग है साथ ही साथ शहर की व्यसतम कॉलोनी से होकर गुजरता हुआ मार्ग है । जिसमें मरम्मत कार्य में चुरी डालकर नहीं वरन गिट्टी डालकर ,डामरीकरण किया जाना था । जबकि लोक निर्माण विभाग में तकनीकी रूप से कई इंजीनियर होते हैं जो इस बात को भलीभांति जानते हैं कि यह चुरी ज्यादा दिनों तक इन गड्ढों में टिकने वाली नहीं है लेकिन फिर भी कलेक्टर के आदेशों को एक तरह से नकारते हुए मरम्मत के नाम पर लीपापोती करते हुए, यह विभाग शहर की जनता को सुविधा के नाम पर, असुविधा दे रहा है । क्या शासन प्रशासन इस ओर ध्यान देकर आमजन की सुविधा हेतु इस रोड पर गुणवत्ता युक्त मरम्मत कार्य कराएगा या फिर यह चुरी यू ही लोगों की आंखों में उड़कर लगती रहेगी.।

जब इस बारे में हमने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री से फोन पर जानकारी चाही और कहा कि प्रेस से बोल रहे हैं तो हेलो हेलो कर कर फोन को काट दिया । जब हमने व्हाट्सएप पर इस मरम्मत कार्य के बारे में जानकारी लेने के लिए मैसेज किया, तो इस अधिकारी ने कोई भी जानकारी नहीं दी । खैर जो अधिकारी कलेक्टर के आदेशों की अवहेलना कर सकता है जो अधिकारी प्रेस के फोन उठाना रिसीव नहीं करता ,वह अधिकारी आम जनता की समस्याओं को क्या सुनता होगा और क्या उनका निराकरण करता होगा ….? यह जांच का विषय है ।

Trending