झाबुआ

बर्ड फ्लू से बचाव के लि, विशेष सर्तक्ता बरते -श्री सिंह

Published

on

झाबुआ, 7 जनवरी, 2021। अपर मुख्य सचिव मध्य प्रदेश शासन पशुपालन विभाÛ भोपाल के निर्देशों के परिपालन में बर्ड फ्लू की तैयारी ,वं आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लि, कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने Ûुरूवार को यहां कलेक्टर क{ा में पशुपालन विभाÛ, वन विभाÛ, स्वास्थ्य विभाÛ, स्थानीय निकाय ,वं पुलिस विभाÛ आदि विभाÛों के जिला अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में उप संचालक पशुचिकित्सा सेवा,ं ने अवÛत कराया कि अभी तक जिले में ,क कौआ ,वं ,क कबूतर मृत पा, Û, हैं। जिसे भोपाल प्रयोÛशाला में जांच के लि, भेजा Ûया है। अभी तक मुर्Ûीयों में इस बीमारी का प्रकोप नहीं है किन्तु ,हतियात के बतौर शासकीय कड़कनाथ प्र{ा= झाबुआ से 10 फीकल सेम्पल प्रयोÛशाला को जांच के लि, भेजा Ûया है।
मुख्य चिकित्सा ,वं स्वास्थ्य अधिकारी }ारा कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार वर्तमान में मृत प{िायों, कौओं के शव परी{ा.ा, सेम्पलिंÛ ,वं डिस्पोजल के लि, कार्यरत अधिकारी – कर्मचारी के लि, 40 पीपीई कीट तत्काल उपलब्ध करा, Û, हैं। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में कन्ट्रोल रूम ,वं विकास ख.डवार आरआरटी का Ûठन कर लिया Ûया है। जिसके माध्यम से त्वरित कार्यवाही की जाकर लोÛों को वास्तविक्ता का प्रचार-प्रसार किया जा सके और जनता में अनावशक भ्रम न फैले तथा जनता में भय का माहोल निर्मित न हो। बर्ड फ्लू के मुख्य ल{ा.ा में असामान्य अधिक संख्या में प{िायों की मृत्यु होना, आखों, Ûर्दन और सिर के आस-पास सुजन तथा पंखो,ं कंलÛी, पंजों का रंÛ बदलना व अ.डा उत्पादन में अचानक कमी आ जाना इत्यादि है।
इस बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा,ं डाॅ0 विलसन डावन, मुख्य चिकित्सा ,वं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 जयपाल सिंह ठाकुर सहित अन्य विभाÛों के अधिकारी मौजूद थे।

Trending