झाबुआ

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा झाबुआ जिले के कल्याणपुरा क्षेत्र के महिला स्व -सहायता समूह के हितग्राहियों से किया सीधा संवाद…..

Published

on


झाबुआ- । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को झाबुआ जिले के कल्याणपुरा में स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय परिसर में आयोजित वीडियों कान्फ्रेंसिंग कार्यक्रम में गीतांजली महिला स्व-सहायता समूह की श्रीमती किरण दीदी से सीधा संवाद किया। संवाद के दौरान श्रीमती किरण दीदी ने अवगत कराया कि 2014 से समूह का काम शुरू किया है। गांव में 18 समूह है। जिसमें 240 महिलाएं जुडी है। वह ग्राम सभा में नियमित रूप से भाग लेती है और प्रस्ताव का ठहराव – प्रस्ताव कर पारित किया जाता है। समूह बनाने में कोई कठनाई नहीं गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अगवत कराया कि उनके पति शुरू-शुरू में समूह से जुडी तब आपत्ति करते थे। बाद में धीरे-धीरे आपत्ति लेना बंद कर दिया। समूह से जुड़ी, उस दौरान परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय थी। समूह में जुडने से आर्थिक स्थिति में बदलाव आया। जिले में रोजगार मेलों का आयोजन हुआ। जिसके माध्यम से रोजगार मिला। वह किराना की दुकान, सिलाई, कंगन स्टोर, कपडे़ की दुकान, फोटो काॅपी इत्यादि गतिविधि चला रही है। वह बैंक से समय पर ऋण लेती और समय पर वापस भी चुकाती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उनकी प्रशंसा की। श्रीमती किरण दीदी ने अवगत कराया कि 210 महिलाएं स्व-सहायता समूह से जुडकर लखपति बन गई है। अब वह 10 हजार रूपये से 25 हजार रूपये तक प्रतिमाह आमदनी अर्जित कर लेती हैं। परिवार में पति भी पहले मेकेनिक का काम करते थे। वह 2 से 4 हजार रूपये प्रतिमाह कमा लेते थे। श्रीमती किरण दीदी कम्प्युटर भी अच्छी तरह से संचालित कर लेती है। इस पर मुख्यमंत्री ने श्रीमती किरण दीदी को बधाई दी है।
इस अवसर पर सांसद श्री गुमान सिंह डामोर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को अवगत कराया कि जिले में 9 हजार से अधिक स्व सहायता समूह गठित किए गए है। श्री डामोर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को इस बात का धन्यवाद देते हुए कहा कि झाबुआ जिले को श्री रोहित सिंह जैसे कर्मठ सक्रिय तथा अच्छा कलेक्टर दिया हैं। वे जब से जिले में आए हैं तब से जिले के सर्वांगीण विकास के लिए तथा गरीबों के उत्थान और कल्याण के लिए सतत प्रयास रत है। साथ ही महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री चन्दरसिंह मण्डलोई, नायब तहसीलदार श्री हर्षल बेहरानी सहित अन्य अधिकारी बडी संख्या में महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य मौजूद थी

Trending