झाबुआ

1 अगस्त से 15 अगस्त तक शहरी क्षेत्र एवं 16 अगस्त से 30 अगस्त तक ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर पाॅलिथीन मुक्त किया जाएगा

Published

on

झाबुआ, 23 जुलाई 2021। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने झाबुआ जिले को पाॅलिथीन मुक्त करने के लिये अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। जिले में बढ़ते पाॅलिथीन के उपयोग से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। वही पर शहरी क्षेत्र के ड्रेनेज सिस्टम, नाले, नालियां चाॅक होना आम बात है, प्लास्टिक के गिलासों में चाय या गर्म दुध का सेवन करने से उनका केमिकल पेट में जाने से गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो रही है। पाॅलिथीन का बढ़ता हुआ उपयोग न केवल वर्तमान के लिये बल्कि भविष्य के लिये भी खतरनाक होता जा रहा है। पाॅलिथीन को जलाने से भी नुकसान होता है। इसका जहरिला धुंआ स्वास्थ्य के लिये खतरनाक है। लोग घर की साग सब्जी, कुडा करकट, पाॅलिथीन में भरकर बाहर फैकते है। जिससे पशु उसको आहार के साथ निगल जाते है। ऐसे में पाॅलिथीन उनके पेट में चली जाती है। बाद में यह पशु बीमार होकर दम तोड देते हैं। इसके अतिरिक्त हमारे पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिये बेहद नुकसानदायक होता जा रहा है।
जिले में 1 अगस्त से 15 अगस्त तक झाबुआ शहर पाॅलिथीन मुक्त करने के लिये अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत शहर में मुनादी कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। दिनांक 29 जुलाई को प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक श्रमदान जिला प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, नगर के सभी सामाजिक संगठन, गणमान्य नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान की शुरूआत करेंगे। इसके पूर्व इस संबंध में बैठक आयोजित कि जाएगी। दिनांक 30 जुलाई को अनुविभागीय राजस्व एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा शहर की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करेंगे और दिवारों पर पाॅलिथीन से हो रहे नुकसान के बारे में नारे लिखवाए जाने की कार्यवाही करेंगे। अभियान में एक काउन्टर बनाया जाएगा। जहां पर आप पाॅलिथीन (पन्नी) जमा करो एवं यहां से एक अच्छा झोला (कपडे की थैली) प्राप्त करे। दुकानदारों को अपने ग्राहको को कपडे का झोला देने की अपील भी की जाएगी। अभियान के दौरान जो ग्राहक कपडे की थैली का उपयोग कर रहे है। उन्हे सम्मानित भी किया जाएगा। दिनांक 1 एवं 2 अगस्त को दुकानों में यदि पाॅलिथीन पाया जाता है, इसके लिये जुर्माना, फाईन की कार्यवाही की जावेगी जो सतत जारी रहेगी। पाॅलिथीन मुक्त करने हेतु कार्यवाही शहर की सभी काॅलोनी एवं वार्डो में की जावेगी। पाॅलिथीन जो प्राप्त होगी उसे नष्ट करने की कार्यवाही दिनांक 3 अगस्त को अल्ट्राट्रेक कम्पनी मनावर द्वारा साइंटिफिक तरिके से की जावेगी। दिनांक 16 अगस्त से 30 अगस्त तक ग्रामीण क्षेत्रों में भी पाॅलिथीन मुक्त करने का अभियान इसी तरह चलाया जाएगा। जिले के सभी कार्यालयों में भी पाॅलिथीन का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिये गये है।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, डिप्टी कलेक्टर एवं परियोजना प्रबंधक आजीविका परियोजना श्री डाॅ. अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सोहन कनाश, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया एवं प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।
संदेश- दो गज की दूरी, माॅस्क है जरूरी। जीतेगा झाबुआ, हारेगा कोरोना।

Trending