RATLAM

बाल चिकित्सालय में ऑक्सीजनयुक्त वार्ड का कार्य प्रगति पर

Published

on

रतलाम 26 जुलाई 2021/ कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में रतलाम जिला मुख्यालय स्थित बाल चिकित्सालय में ऑक्सीजन युक्त क्षेत्र 70 बिस्तरीय वार्ड बनाया जा रहा है, जिसका कार्य प्रगति पर है। जिले में की चिकित्सकीय व्यवस्था में वृद्धि के साथ ही आवश्यक पर्याप्त प्रबंध किए जा रहे हैं।

जिले के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच पांच बिस्तर इलाज हेतु बच्चों के लिए आरक्षित किए गए हैं ।इसके अलावा 2- 2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए गए हैं । प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एवं सिविल अस्पताल जावरा तथा आलोट में सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन की व्यवस्था बनाकर 20-20 बैड लगाए गए हैं । तीन पीएचसी शिवगढ़, सरवन, रावटी में भी 10-10 बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मेडिकल कॉलेज में 30 बिस्तरीय पीआईसीयू एवं एनआईसीयू का निर्माण भी किया गया है।

जिला चिकित्सालय में अतिरिक्त 20 स्तरीय आईसीयू यूनिट का निर्माण भी किया जा चुका है। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में अतिरिक्त 20 स्तरीय आईसीयू का निर्माण भी प्रस्तावित है मरीजों, विशेषकर बच्चों, के अटेण्डेंट के लिए मेडिकल कॉलेज परिसर में व्यवस्था बनाई गई है।

Trending