RATLAM

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में हो रहे हैं 2 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित

Published

on

रतलाम 27 जुलाई 2021ध् रतलाम जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है । कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में पात्र परिवारों को राशन वितरण का कार्य प्राथमिकता के साथ हो रहा है ।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत 28 श्रेणियों के 228338 परिवारों को जिले में संचालित 521 उचित मूल्य दुकानों से नियमित राशन वितरण कराया जा रहा है। इस योजना में अप्रैल.मई एवं जून माह में पात्र परिवारों को एकमुश्त 3 माह का निशुल्क खाद्यान्न वितरण लॉकडाउन अवधि में कराया गया।

अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को 35 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति परिवार एवं प्राथमिकता परिवार को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य 1 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से प्रति माह वितरित किया जा रहा है। पात्र परिवारों को एक किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक 1 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से वितरित हो रहा है। अंत्योदय योजना के अंतर्गत परिवारों को 1 किलो ग्राम शक्कर प्रति परिवार 20 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से वितरित हो रही है वहीं केरोसिन 5 लीटर एवं प्राथमिकता परिवार को 1 लीटर केरोसिन निर्धारित दर पर वितरित किया जा रहा है। जिले में कोविड.19 के छूटे हुए 3760 पात्र परिवारों को स्थाई पात्रता पर्ची जारी की गईए जिन पर पात्रता अनुसार खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है । साथ ही यह भी सुनिश्चित कराया जा रहा है कि प्रत्येक हितग्राही को वितरित खाद्यान्न की पीओएस मशीन से पावती अनिवार्य रूप से दी जावे ताकि विक्रेता गड़बड़ी न कर सके।

 

Trending