RATLAM

दृष्टिहीन बालाराम के घर पहुंचा राशन 721 परिवार उठा रहे हैं नि:शुल्क खाद्यान्न योजना का लाभ

Published

on

रतलाम 05 अगस्त 2021/ दृष्टिहीन बालाराम मीणा के जीवन में वह पल बहुत दुर्लभ था जब राशन स्वयं चलकर उनके घर पहुंचा। अब तक राशन के लिए उचित मूल्य की दुकान तक पहुंचकर उन्हें राशन प्राप्त करना पड़ता था। शासन की प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत अब उचित मूल्य दुकान के संचालक उन्हें उनके घर पहुंचकर राशन प्रदान कर रहे हैं।

दिलीप नगर निवासी बालाराम मीणा घर पर राशन प्राप्त कर स्वयं को बहुत सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। वे इस सुविधा के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हैं। उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में जुलाई माह में 634 ऐसे लोगों को घर जाकर राशन दिया गयाजो शारीरिक असमर्थता अथवा वृद्धावस्था के कारण पीडीएस शॉप नहीं पहुंच पा रहे हैं। दिलीप नगर उचित मूल्य दुकान के संचालक श्री नंदकिशोर पोरवाल ने बताया कि दिलीप नगर क्षेत्र में पीडीएस शॉप पर पहुंचने में  असमर्थ  6 लोगों को घर जा कर राशन प्रदान किया जा रहा है।

दिलीप नगर उचित मूल्य दुकान से सखावत खानराजूबाई सहित

721 परिवार उठा रहे हैं नि:शुल्क खाद्यान्न योजना का लाभ

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान बनकर आई है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से रतलाम जिले के 2 लाख 28 हजार से ज्यादा परिवार उक्त योजनाओ का लाभ उठा रहे हैं। रतलाम के समीप दिलीप नगर की उचित मूल्य दुकान से राजूबाई भरावा, सखावत खान, शांतिलाल गढ़वाल के परिवारों सहित 721 परिवार योजनाओ का लाभ ले रहे है। ये परिवार नि:शुल्क खाद्यान्न प्राप्त करके पेट भरने की चिंता से मुक्त हुए हैं। किसी कारणवश पात्र होते हुए भी जिन व्यक्तियों का खाद्यान्न स्वीकृत नहीं हो पाया, उन लोगों को भी शासन द्वारा सहूलियत देते हुए अस्थाई पर्चियों से राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। दिलीप नगर के मनोज के परिवार में पांच व्यक्ति शामिल हैं जिनको अस्थाई पर्ची से राशन मिल रहा है।

दिलीप नगर की उचित मूल्य दुकान के सामने रहने वाली राजूबाई भरावा के परिवार में 6 लोग हैं जिनको अब खाद्यान्न की चिंता नहीं है क्योंकि उनको दुकान से पर्याप्त मात्रा में राशन मिल जाता है। दिलीप नगर उचित मूल्य की दुकान से विगत जुलाई माह में 321 क्विंटल खाद्यान्न वितरण किया गया जिसमें गेहूं, चावल दोनों सम्मिलित है। वन नेशन वन कार्ड योजना का लाभ दिलीप नगर में रहने वाले कई मजदूर परिवारों को मिला है। ये मजदूर परिवार उज्जैन, मंदसौर, झाबुआ जैसे आजू-बाजू के जिलों से आए हैं। साथ ही रतलाम जिले के अन्य स्थानों से भी दिलीप नगर में मजदूरी का कार्य कर रहे हैं। दिलीप नगर उचित मूल्य दुकान से जुलाई माह में 20 परिवारों को वन नेशन वन कार्ड योजना का लाभ मिला है। इन परिवारों को खाद्यान्न की चिंता नहीं है, बाहर के स्थानों से आकर रहने वाले परिवारों को उनके वहां के राशन कार्ड से यहां पर राशन मिल रहा है।

दिलीप नगर वार्ड क्रमांक 28 के रहने वाले शांतिलाल गरवाल ने जुलाई माह में 50 किलोग्राम खाद्यान्न उठाया है। उनके घर में 3 मेंबर हैं उनका कहना है कि अब हमें दो वक्त की रोटी की चिंता नहीं रही। शासन ने पर्याप्त मात्रा में हमारे लिए खाद्यान्न की व्यवस्था कर दी है। इसके लिए हम शासन के आभारी हैं।

Trending