RATLAM

कोरोना से आपदा की विभिषिका के समय सरकार बनीं सहारा

Published

on

रतलाम 07 अगस्त 2021/ रतलाम शहर के वार्ड नंबर 8 निवासी रामकुंवरबाई का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान जब लाक डाउन अचानक लग गया तो परिवार संचालन की सामग्री का भण्डारण घर मे नही होनें से परिवार के समक्ष रोजी रोटी की समस्यां खड़ी हो गई थी। व्यवसाय भी पूरी तरह बंद हो गया था। पूरा परिवार आपदा की विभिषिका के सामनें घुटना टेक चुका था। संबंधी जन भी सहयोग के लिए आगें नही आ रहें थे। ऐसी परिस्थितियों में  भोजन से लेकर परिवार की समस्त आवश्यकताओ की पूर्ति संभव नही हो पा रही थी। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने हम गरीबो के बारे में सोचा तथा नित नई योजनाएं प्रारंभ कर संबल प्रदान किया।

प्रधानमंत्रीजी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना प्रारंभ की। पीएम स्वनिधि योजना से गरीबों को ब्याज मुक्त ऋण पुनः व्यवसाय करनें हेतु दिलाया गया। जन धन खाते मे राशि का प्रेषण, पीएम किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से 10 हजार रूपये किसानों के खातों में भेजनें का कार्य, महिलाओं के लिए उज्जवला गैस, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान योजना आदि को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कराया।

उन्होनें कहा कि इतना ही नही लाक डाउन के दौरान उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस सिलेण्डर, जन धन खाते में एक हजार रूपये की राशि भी प्रधानमंत्रीजी ने डलवाई। गरीबों के प्रति उनकी चिंता तथा मुख्यमंत्री जी के सतत प्रयास से आपदा की स्थिति से परिवार को निकालनें में सफल हुए। केंद्र एवं राज्य सरकार को धन्यवाद।

Trending