RATLAM

रतलाम के सभी हायरसेकंडरी और हाईस्कूल ऑनलाइन शिक्षण से जुड़े यह उपलब्धि हासिल करने वाला प्रदेश में प्रथम जिला

Published

on

रतलाम 29 अगस्त 2021/ कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में जिले में शिक्षा  गुणवत्ता को सुधारते हुए ऑनलाइन शिक्षण पद्धति के माध्यम से हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को शिक्षित किया जा रहा है।  जिले के 185 में से 181 स्कूल LED के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण से जुड़े हैं।

जिले के हायर सेकंडरी और हाईस्कूल में ऑनलाइन शिक्षण को सुनिश्चित करने हेतु सभी सरकारी स्कूल को ऑनलाइन शिक्षण से जोड़ने की योजना साकार रूप ले चुकी है। पूरे प्रदेश में रतलाम ऐसा पहला जिला है जहां लगभग सारे हायर सेकंडरी और हाईस्कूल ऑनलाइन शिक्षण से जुड़ गए है। अब इन स्कूलों में लोक शिक्षण संचनालय द्वारा प्रतिदिन भेजी जा रही ऑनलाइन सामग्री को दिखाना सम्भव हो पाया है। इसके अलावा कक्षा 10 वीं बोर्ड की परीक्षा की बेसिक और रेमेडियल ऑनलाइन टीचिंग की व्यवस्था जिला स्तर से की गई है। इसमे प्रतिदिन एक विषय विशेषज्ञ जारी पाठ्यक्रम से बच्चो को विषय की कठिन अवधारणा स्पष्ट कर रहे है।

इन ऑनलाइन कक्षाओं का प्रसारण दोपहर 3.30 से 4.30 तक प्रतिदिन शिक्षा विभाग रतलाम के माध्यम से किया जा रहा है, जिन्हें बच्चे विद्यालय में LED तथा अपने मोबाइल के जरिये भी देख सकते है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि अधिक से अधिक बच्चे इन ऑनकक्षाओं से जुड़कर अध्ययन कर रहे हैं।

Trending