RATLAM

कुपोषित बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदान की

Published

on

रतलाम 31 अगस्त 2021/  रतलाम जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्‍त प्रयासों से दस्‍तक अभियान के दौरान कुपोषित बच्‍चों की पहचान कर संदर्भ सेवाऐं प्रदान की गई।

 

दस्तक अभियान के दौरान मुख्य रूप से बीमार और नवजात बच्चों की पहचान प्रबंधन और रेफरल किया गया। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैशवावस्था एवं बाल्यकालीन निमोनिया की जांच प्रबंधन किया गया। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में गंभीर कुपोषित बच्चों की  पहचान रेफरल एवं प्रबंधन किया गया। 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर अनीमिया  की त्वरित पहचान  स्क्रीनिंग और प्रबंधन किया गया। 5 साल से कम उम्र के बच्चों में बाल्य कालीन दस्त रोग की पहचान एवं नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक के उपयोग को बढ़ावा देने संबंधी जागरूकता की गई तथा 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के घरों में ओआरएस प्रदान किया गया।

माह से वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया गया। बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियां एवं वृद्धि विलंब आदि की पहचान तथा स्क्रीनिंग एवं उपचार किया गया। गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत बच्चों अथवा टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को टीकाकृत किया गया।

Trending