झाबुआ

भारतीय समाज में नारी को देवी शक्ति के रूप में माना गया है, हमारे पौराणिक ग्रंथों में भी नारी को पूजनीय बताया है- श्रीमती सूरज डामोर

Published

on


बंसत कालोनी गरबोत्सव में प्रतिदिन हो रही महामंगल आरती, गरबो का भी हो रहा आयोजन ।
झाबुआ । नवरात्रि मातृशक्ति की आराधना का महापर्व है। यह नारी शक्ति के आदर और सम्मान का उत्सव है। यह उत्सव नारी को अपने स्वाभिमान व अपनी शक्ति का स्मरण दिलाता है, साथ ही समाज के अन्य पुरोधाओं को भी नारी शक्ति का सम्मान करने के लिए प्रेरित करता है। जिस तरह हम नवरात्रि में मातृशक्ति के नौ रूपों का पूजन करते हैं, उनका स्मरण करते हैं, उसी प्रकार नारी के गुणों का हम सम्मान करें। हमारे घर में रहने वाली माता, पत्नी, बेटी, बहन- इन सब में हम गुण ढूंढें। उक्त सरगर्भित उदबोधन मुख्य अतिथि कस्तुरबा गांधी स्मारक ट्रस्ट, श्रीमती सूरज डामोर ने नगर के बंसन्त कालोनी में गरबोत्सव में मां दुर्गा की तृतीय दिवस महामंगल आरती के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं को कहें । श्रीमती डामोर ने आगे कहा कि भारतीय समाज में नारी को देवी शक्ति के रूप में माना गया है। हमारे पौराणिक ग्रंथों में भी नारी को पूजनीय बताया है। भगवान ने भी नारी को एक जननी के रूप में सम्मान देकर इस धरती पर भेजा है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि किसी भी राष्ट्र का भविष्य नारी पर टिका होता है। एक मां (नारी) जिस तरह से अपने बच्चों का पालन-पोषण करती हैं, संस्कारित करती हैं, ऐसे बच्चेे राष्ट्र के कर्णधार के रूप में पहचाने जाते हैं। अर्थात् राष्ट्र को ऊंचा उठाने में नर के साथ नारी की भूमिका को कमतर नहीं आंकी जा सकती। प्राचीनकाल की सीता, अनुसूईया, अपाला, घोषा, सरस्वति, सर्पराज्ञी, सूर्या, सावित्री, अदिति, दाक्षायणि, लोपामुद्रा, विश्ववारा, आत्रेयी आदि ऋषिकाओं ने वह कर दिखाया, जो जिसका गान करते हुए ऋषि थकते नहीं थे। इस नवरात्र से नारी के सम्मान करने के लिए स्वयं से शुरुआत करने एवं अपने परिजन, साथियों को प्रेरित करने के उत्सव में मनाने चाहिए।


उन्होने आगे कहा कि निश्चित रूप से भगवान शिव के लिए आदर का भाव रखने वाली माता शैलपुत्री से आज के समाज को सीखने की जरूरत है। मां ब्रह्मचारिणी को पर्वत हिमवान की बेटी कहा जाता है। आज प्रायः हर घर में कलह और द्वेष का माहौल है। लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने में लगे रहते है। ऐसे अशांत मन वाले भक्तों के मन में शांति और तप भाव का संचार करें। हिम्मत और साहस का रूप माता चंद्रघंटा इस नवरात्र में अपने भक्तों का कल्याण करें, जिससे वह सही रास्ते पर चल सके। माता कुष्माडा संसार मे फैले अंधेरे को अपने प्रकाश से प्रकाशमय कर दें, ताकि भक्तों का कल्याण हो सके। उनके द्वारा प्रदप्त शक्ति ही हमें मुक्ति, भक्ति दोनों प्रदान करती है। हम उपासना के साथ नारियों के सम्मान का संकल्प लें। स्कन्दमाता समाज में चारों ओर फैले अंध विश्वास को हरने वाली है। उनसे प्रार्थना करें कि वे रुढ़िवादिता को उबरने हेतु हमें शक्ति व साहस दें। शेर की सवारी करने वाली कात्यायनी मां समाज में पापियों की संख्या को घटाने मे काम करने वालों को संबल दे। जिससे समाज में अराजकता, भ्रष्टाचारी कम हो। शुभ कुमारी के रूप में पूजे जाने वाली माता कालरात्रि से दुर्व्यसनों, नशाखोरी, चोरी, डकैती आदि में लिप्त लोगों के मन को सही दिशा देने हुए विनती करें। इस नवरात्रि भूत व भविष्य के पापों को धोने वाली माता महागौरी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए, ताकि हम मन स्वच्छ हो सके और वह नेक रास्ते पर चल सके। माता सिद्धिदात्री की पूजा नौवें दिन की जाती है। इनकी पूजा करने से माता किसी को निराश नहीं करती हैं। अतः आज हम सभी को इस नवरात्रि पर प्रतिज्ञा लेना हैे कि हमस ब सही रास्ते पर आगे बढ़ेंगे।
विशेष अतिथि भीलसेवा संघ के अध्यक्ष अजय डामोर ने भी इस अवसर पर कहा कि माता की उपासना एवं तदनुसार संकल्पपूर्वक कार्य करने से ही समाज में नारी शक्ति सम्मान के साथ आगे बढ़ पायेंगी। नवरात्रि के नौ दिन में सर्वशक्तिमान माता से हम सभी प्रार्थना करें कि हमारी बुद्धि को बलपूर्वक सही दिशा दें। नारी के सम्मान के इस पर्व को उत्सव के साथ मनाने एवं नारी को सतत आगे बढ़ने में सहयोग करने के संकल्प के साथ मनाना चाहिए।
नवरात्री उत्सव में बसंत कालोनी में आयोजित नौ दिवसीय आध्यात्मिक कार्यक्रम में श्रीमती सूरज डामोर एवं श्री अजय डामोर का पुष्पहारों एवं शाल श्रीफल एवं मातारानी की प्रतिमा देकर आत्मीय स्वागत किया गया । महा मंगल आरती एवं आयोजित कार्यक्रम में ओम प्रकाश शर्मा ,महेन्द्र तिवारी, अंकुर पाठक,राजेन्द्रकुमार सोनी, विश्वनाथ सोनी, जुवानसिंह गुण्डिया मितेश गाादिया, अमीत शर्मा, सुनील मामा,किशोर भाबर,बीके सिंह, राजू थापना, रवि थापा, स्वीट गोस्वामी, रवि सूर्यवंशी, अरूण नायक, अनुराग चौरसिया, मोहित सिंह, अमनसिंह, मनजीत, जयेश अरोरा, प्रिंस चौहान, सीमा चौरसिया अर्चना गुप्ता, श्रीमती गीता सिंह, मधु शर्मा, बबीता थापा, सुश्री रेखा तिवारी,श्रीमती साधना बघेल, सुश्री प्रीतिसिंह, रजनी तिवारी, हिना चौधरी, नेन्सी, कनिष्का पायल आदि ने आगन्तुक अतिथियो का स्वागत किया । कार्यक्रम के अन्त मे प्रसादी का वितरण किया गया । कार्यक्रम का संचालन पण्डित महेन्द्र तिवारी ने माना तथा आभार प्रदर्शन ब्रजेशसिंह ने व्यक्त किया ।

Trending