झाबुआ

झाबुआ के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) का कलेक्टर, एसडीएम, नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण

Published

on

वार्ड पार्षद पपीश पानेरी एवं स्वच्छता प्रभारी कमलेश जायसवाल ने तालाब पर चल रहे कार्यों की दी जानकारी, सौंदर्यीकरण के समस्त कार्य करने के कलेक्टर ने नपा सीएमओ को दिए निर्देश


झाबुआ। शहर के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) पर नगरपालिका की स्वच्छता शाखा एवं वार्ड पार्षद पपीश पानेरी द्वारा मिलकर युद्ध स्तर पर सफाई महाभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत तालाब को पूर्णतः जलकुंभी, फूल-पत्तियों, कांजी और गाद से मुक्त करने की मुहीम चलाई जा रहीं है। जिससे तालाब पूर्व की तरह ही अपना मूल स्वरूप लेकर पुराने अस्तित्व में वापस लौटने पर उसका गहरीकरण कार्य भी किया जा सके।
पार्षद पपीश पानेरी ने बताया कि यह महाभियान विगत 13 नवंबर से सत्त चलाया जा रहा है। जिसके तहत प्रतिदिन नगरपालिका की स्वच्छता शाखा की टीम प्रभारी कमलेश जायसलव एवं सहायक टोनी मलिया के नेतृत्व में तालाब किनारों से जलकुभिया, फुलपत्तिया निकालकर उसका एकत्रितकरण कर ट्रेक्टरों से अन्य स्थान पर फिंकवाया जा रहा है। अभी यहां केवल वार्ड पार्षद एवं नगरपालिका की टीम ही स्वच्छता मुहीम में जुटी हुई है। आगामी दिनो में इस महाभियान में संपूर्ण शहरवासियों के साथ जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के समस्त अमले, वन विभाग, होेमगार्ड विभाग सहित शहर की समस्त सामाजिक-धार्मिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्यों, समाज प्रमुखों से भी अपील की जा रहंी है कि वह भी प्रतिदिन श्रमदान कर शहर के इस ऐतिहासिक तालाब के पूर्णतः सौंदर्यीकरण के इस महाभियान में सहभागी बने।
कलेक्टर, एसडीएम, नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ ने किया अवलोकन
16 नवंबर, मंगलवार को दोपहर करीब 1 बजे बहादुर सागर तालाब का कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एसडीएम झाबुआ लक्ष्मीनारायण गर्ग, नगरपालिका श्रीमती मन्नूबेन डोडियार के साथ नपा सीएमओ एलएस डोडिया ने करते हुए यहां चल रहे सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया। इस दौरान उक्त अधिकारियों को स्वच्छता शाखा प्रभारी श्री जायसवाल एवं पार्षद श्री पानेरी ने संपूर्ण जानकारी देते हुए तालाब कोे पूर्णतः स्वच्छ और साफ बनाने के लिए यहां करीब एक महीने तक सत्त सफाई कार्य किया जाएगा।
सौंदर्यीकरण के समस्त कार्य किए जाए
कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि इस तालाब को पूर्णतः गंदगी मुक्त करने के लिए सभी का थोड़ा-थोड़ा सहयोग सभी से लिया जाए। तालाब की पूरी तरह सफाई के साथ बीच मे टापू (बगीचे का निर्माण) और गहरीकरण जैसे कार्य भी प्राथमिकता से हो। तालाब में कोई गंदगी, कूड़ा-कचरा ना फैंके, इस पर भी नजर रखी जाए। इस तालाब की सफाई होने के बाद सामने मेहताजी के तालाब की भी सफाई हेतु अभियान छेड़ा जाए। शहर के तीनो तालाब बड़ा तालाब, छोटा तालाब और मेहताजी का तालाब हमेशा गंदगी मुक्त होकर साफ रहे, इसके लिए नगरपालिका प्लानिंग बनाकर काम करेे। तालाबों मे सौंदर्यीकरण के दृष्टिगत फव्वारा लगाकर, बोट चलाने एवं विद्यतु रोशनी के भी पर्याप्त इंतजात करने के निर्देश इस दौरान कलेक्टर श्री मिश्रा ने नपा सीएमओ श्री डोडिया को प्रदान किए। निरीक्षण अवसर पर नगर पटवारी नानूराम मेरावत, वार्ड क्र. 4 के पार्षद साबिर फिटवेल एवं अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Trending