झाबुआ

बेस्ट रांगाली आफ झाबुआ का अंसा जैन ने जीता खिताब, रोटरी क्लब ‘मेन’ और इनरव्हील क्लब आफ झाबुआ ‘शक्ति’ द्वारा आयोजित रांगोली काॅप्टिशन में प्रतियोगियों ने एक से बढ़कर रांगोली बनाकर इतिहास रचा

Published

on


करीब 300 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के साथ प्रत्येक वार्ड से जूनियर एवं सीनियर में दो विजेता एवं उप-विजेता को प्रदान किए गए उपहार
प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों की संख्या से खचाखच भरा रहा पैलेस गार्डन


झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ एवं इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ द्वारा संयुक्त रूप से विगत को दीपावली पर्व के उपलक्ष में शहरवासियों के लिए निःशुल्क रांगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमे शहर के 300 से अधिक प्रतिभागियो ने भाग लेकर इसे भव्य और सफल बनाया। प्रतियोगियो ने एक से बढ़कर देश प्रेम, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, स्वच्छता अभियान, कोविड से रोकथाम हेतु वैक्सीनेशन, जिले की आदिवासी संस्कृति को प्रदर्शित करती सुंदर रांगोलियां बनाई। जिसमें से वार्ड स्तर पर बनाए गए एक पुरूष एवं एक महिला मेंबर्स, जिन्होने प्रभारियो की भूमिका के साथ निर्णायको के रूप में जूनियर एवं सीनियर दो वर्गों मे विजेताओं का चयन किया।
जानकारी देते हुए रोटरी क्लब ‘मेन’ के मीडिया प्रभारी एवं रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी ने बताया कि जिनके पुरस्कार वितरण समारोह का गरिमामय आयोजन 19 नवंबर, शुक्रवार शाम 7.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर रखा गया। ज्ञातव्य रहे कि यह प्रतियोगिता जूनियर वर्ग, जिसमें 14 वर्ष से कम आयु के बच्चो में 4-5 वर्ष के बालक-बालिकाओ ने भी हिस्सा लिया। वहीं सीनियर वर्ग में 14 वर्ष से अधिक आयु में युवाओ के साथ बड़ों और वृद्धजनो ने भी पार्टीसिपेट कर अपने घरो और आंगनो तथा परिसरो में सुंदर रांगोलियां का निर्माण कर उनके बनाते हुए वीडियो, फोटो, नाम, एज, मोबाईल नंबर और रांगोली के नीचे रोटरी क्लब ‘मेन’ और इनरव्हील क्लब आफ झाबुआ ‘शक्ति’ लिखकर संबंधित वार्ड प्रभारियों व्हाट्स-एप पर भिजवाएं। जिनमें से विजेताओं का चयन निर्णायकों ने बड़ी बारिकी एवं सूक्ष्मता से अवलोकन कर किया।


दीप प्रज्जवलन कर किया गया शुभारंभ
पैलेस गार्डन पर पुरस्कार वितरण समारोह का शुभारंभ अतिथिय़ो में वरिष्ठ रोटेरियन एवं वरिष्ठ अभिभाषक दिनेश सक्सेना, प्रदीप रूनवाल, मगनलाल गादिया एवं रोटरी मंडल 3040 के रिजनल चेयरमेन उमंग सक्सेना ने मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। विशेष अतिथि के रूप में रोटरेक्ट क्लब सभापति नीरजसिंह राठौर, रोटरी मंडल 3040 के ज्वाईंट सेकेट्री अमितसिह जादौन (यादव) एवं इनरव्हील क्लब आफ झाबुआ शक्ति की संस्थापक डाॅ. शैलू बाबेल मौजूद रहीं। वहीं समारोह की अध्यक्षता रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा तथा इनरव्हील क्लब आफ झाबुआ ‘शक्ति’ की अध्यक्ष ऋतु सोडाणी तथा सचिव हंसा कोठारी ने की। शुभारंभ अवसर पर देशभक्ति गीत ‘‘ये मेरा देश है रंगीला’’ की प्रस्तुत निहाली चैहान ने दी। अतिथियो का स्वागत रोटरी क्लब ‘मेन’ की ओर से युवा सदस्य इदरीश बोहरा, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, सीए मनीष कोठारी, संस्कार भारती के अध्यक्ष प्रदीप ओएल जैन, संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति के वरिष्ठ सदस्य पवनेन्द्रसिंह चौहान, गैल से पधारे मनीष त्रिवेदी, इनरव्हील क्लब आफ झाबुआ ‘शक्ति’ से उपाध्यक्ष रक्षा गादिया, मेंबर्स श्रद्धा संदीप जैन, परि गादिया, निधि जैन, निक्की जैन, निधि रूनवाल, शीतल जादौन, प्रिया कटकानी, निकीता जैन आदि ने पुष्पमाला और पुष्प गुच्छ भेंटकर किया। कार्यक्रम मे विशेष रूप से वरिष्ठ रोटेरियन श्रीमती अर्चना राठौर भी उपस्थित रहीं।
रांगोली भारतीय संस्कृति और परंपरा का जीवट उदाहरण
स्वागत उद्बोधन रोटरी क्लब ‘मेन’ सचिव कार्तिक नीमा ने देते हुए बताया कि दोनो क्लब की संयुक्त पहल से हर वर्ष दीपावली पर्व के उपलक्ष में आयोजित होने वाली विशेष रांगोली प्रतियोगिता में प्रतिभागियांे की संख्या लगातार बढ़ती जा रहीं है। जब प्रथम वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, तब शहर के करीब 125, द्वितीय वर्ष करीब 200 और इस साल यह संख्या बढ़कर 300 पार हो चुकी है। इस हेतु सचिव श्री नीमा ने शहरवासियों का आभार माना। वहीं क्लब अध्यक्ष मनोज अरोरा ने पांच दीपावली पर्व पर रांगोली बनाने के धार्मिक महत्व को अपने उद्बोधन के माध्यम से प्रतिपादित किया एवं कहा कि रांगोली हमारी भारतीय संस्कृति और परंपरा का जीवट उदाहरण है। रांगोली के रंग-बिरंगे रंगो से हम अपने घरो के आंगनों को सजाकर भगवान श्री राम और देवी महालक्ष्मीजी के प्रति अपनी आस्था और श्रद्धा को प्रकट करते है।
कुल 72 विजेताओं को प्रदान किए गए उपहार
पुरस्कार वितरण के क्रम में सर्वप्रथम सांत्वना पुरस्कार अतिथियो द्वारा प्रदान किए गए। करीब 300 प्रतिभगियों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। जिसके प्रायोजक क्लब के रिजनल चेयरमेन एवं वरिष्ठ अभिभाषक उमंग सक्सेना रहे। वहीं दोनो क्लब द्वारा मिलकर प्रत्येक वार्ड से जूनियर एवं सीनयर में एक विजेता एवं एक उप-विजेता प्रतिभागी को पुरस्कार क्लब के पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा मिलकर पुरस्कार स्वरूप उपहार प्रदान किए गए। इस तरह कुल 18 वार्डों में 36 जूनियर एवं 36 सीनियर, कुल 72 पुरस्कारांे का वितरण हुआ। इन सभी प्रतिभागियांे की रांगोली का प्रेजेंटशन प्रोजेक्टर पर भी प्रस्तुत किया गया।
बेस्ट रांगोली का खिताब आंशु जैन ने अर्जित किया
बेस्ट रांगोली का खिताब स्थानीय लक्ष्मीबाई मार्ग में जैन मंदिर के सामने रहने वाली आंशु पिता अंतिम जैन ‘पोरवाल’ ने हासिल किया। उन्हांेने जिले की संस्कृति को प्रदर्शित करते आदिवासी युवक की तस्वीर बनाकर उसमें जिले की संस्कृति और परंपरा को बखूबी समावेश किया। जिसके कारण उन्हंे बेस्ट रांगोली आॅफ झाबुआ से नवाजते हुए पुरस्कृत किया गया। पूरे सदन ने उनका तालियां बजाकर स्वागत और उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन रोटरी क्लब ‘मेन’ के प्रोेजेक्ट चेयरमेन हिमांशु त्रिवेदी एवं इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ ‘शक्ति’ की सचिव हंसा कोठारी ने किया। अंत मंे आभार इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ ‘शक्ति’ अध्यक्ष ऋतु सोडाणी ने माना।

Trending