RATLAM

देश के टॉप स्वच्छ शहरों में शामिल होने के लिए रतलाम अब गति पकड़ेगा विधायक तथा कलेक्टर की मौजूदगी में संपन्न कार्यशाला से नया जोश जागा

Published

on

रतलाम 15 दिसम्बर 2021/ देश के टॉप स्वच्छ शहरों में रतलाम को सम्मिलित करने के लिए विधायक श्री चैतन्य काश्यप तथा कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा बीड़ा उठाया गया है। रतलाम में अब स्वच्छता कार्य गति पकड़ेगा। इंदौर को नंबर वन बनाने में सहयोगी रही कंसलटेंसी एजेंसी की सेवाएं शहर के लिए ली जा रही हैं। बुधवार को आयोजित कार्यशाला में एजेंसी ह्यूमन मेट्रिक्स द्वारा रतलाम शहर के लिए प्रेजेंटेशन दिया गया। विधायक श्री काश्यप, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम के अलावा पद्मश्री डॉ. लीला जोशी, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया, पूर्व निगम अध्यक्ष श्री अशोक पोरवाल, श्री कन्हेयालाल मोर्य, जनप्रतिनिधि, अधिकारी कार्यशाला में उपस्थित थे। कार्यशाला से उपस्थितजनों में रतलाम को स्वच्छता में ऊंचा स्थान दिलाने के लिए नया जोश जागा, सभी ने एक स्वर में संकल्प लिया।

सैलाना रोड स्थित श्री गुरु तेग बहादुर अकेडमी पर आयोजित जीरो वेस्ट थीम पर आधारित स्वच्छ समागम कार्यशाला में शहर के कई पूर्व पार्षदगण तथा अशासकीय संगठनों के पदाधिकारी, मीडियाजन उपस्थित थे। ह्यूमन मैट्रिक्स के श्री सनप्रीतसिंह ने प्रेजेंटेशन में जहां इंदौर को नंबर वन बनाने में किए गए प्रयासों योजनाओं, कार्यक्रमों की सिलसिलेवार जानकारी दी, वही रतलाम को ऊंची रैकिंग दिलाने में बाधक बिंदुओं की ओर ध्यान आकर्षित किया। एजेंसी ने शहर में वृहद सर्वेक्षण द्वारा उन कमियों की और ध्यान आकर्षित किया है जिनकी वजह से स्वच्छता रैकिंग में रतलाम अभी पीछे है। यह भी बताया कि अब आगे क्या करना है, क्या स्ट्रैटेजी अपनानी है।

विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने उद्बोधन में शहर के लिए नियोजित कार्य योजना को जरूरी बताया। साथ ही महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि हमारा समीपवर्ती जिला इंदौर  स्वच्छता में देश में नंबर वन है तो हम भी पीछे नहीं रहेंगे। शहर को स्वच्छता में अग्रणी बनाने के लिए सुनियोजित ढंग से कार्य करेंगे, जनभागीदारी भी खड़ी की जाएगी। रतलाम कई क्षेत्रों में आगे हैं, स्वच्छता में भी शहर को निश्चित रूप से अग्रणी बनाएंगे। विधायक ने कहा कि स्वच्छता के लिए वार्डों में समितियां बनाई जाए, घरों में कंपोस्ट निर्माण के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। यही प्रशिक्षण व्यवस्था शहर की होटल्स के गीले कचरे के निपटान के लिए भी करना होगी। विधायक ने शहर को स्वच्छता में उचित स्थान दिलाने के लिए टाइम लाइन निर्धारित करके चरणबद्ध ढंग से कार्य करने पर जोर दिया।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि हम कृत-संकल्पित हैं, निश्चित रूप से अब शहर स्वच्छता के लिए नई करवट लेगा। आने वाले दिनों में बदलाव नजर आएगा। हम स्वच्छता अभियान 2022 की शुरुआत कर रहे हैं। आने वाले माह से बदलाव दिखेगा, शासन ने जिलों की भी रैंकिंग व्यवस्था आरंभ की है जिसके लिए सभी के सहयोग से कार्य किया जाएगा।

शहर के लिए प्रेजेंटेशन

ह्यूमन मेट्रिक्स के श्री सनप्रीतसिंह ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि 2022 स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए 7500 अंक रहेंगे, इनमें सर्विस लेवल प्रोग्रेस के लिए 3000 अंक होंगे। सिटीजन वॉइस के लिए 2250 अंक रहेंगे। सर्टिफिकेशन के लिए भी 2250 अंक रखे गए हैं। रतलाम शहर को स्वच्छता के साथ-साथ वाटर प्लस में भी अंक हासिल करना होंगे। सीनियर सिटीजन फीडबैक भी महत्वपूर्ण रहेगा। इसके लिए 400 अंक होंगे, सिटीजन इंगेजमेंट के 500 अंक रखे गए हैं। सफाई मित्र सुरक्षा के लिए भी 375 अंक होंगे। इसमें सीवर गाद निकालने के लिए मशीन का इस्तेमाल महत्वपूर्ण है। श्री सनप्रीतसिंह ने उन महत्वपूर्ण घटकों पर क्रियान्वयन की जानकारी दी जिन पर अमल करके इंदौर स्वच्छता में देश में नंबर वन बना है।

कार्यशाला के दौरान प्रेजेंटेशन में उन कमियों को बताया गया जिनको दूर करके रतलाम को स्वच्छता के अग्रणी शहरों में शुमार किया जाएगा। उनमें डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन महत्वपूर्ण है। अभी रतलाम शहर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन 50 से 70 प्रतिशत है जिसे शत-प्रतिशत करना है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों, सड़कों की सफाई में कमी को दूर करना है। कचरा पृथक्करण सबसे महत्वपूर्ण घटक है। गीले-सूखे कचरे के पृथक्करण के अलावा प्लास्टिक एवं अन्य घटकों के पृथक्करण का कार्य भी शत-प्रतिशत रूप से करना होगा। रहवासियों में जागरूकता उत्पन्न करना भी शामिल है। अभी मकानों के पीछे बैकलेन पर कचरा फेंकने की समस्या है, इसे भी दूर करना होगा। बीट प्लान बनाना होगा। अन्य आवश्यकताएं भी जताई गई जिनमें प्रोसेसिंग सिस्टम सबसे महत्वपूर्ण है। अभी रतलाम में प्रोसेसिंग सिस्टम पर बहुत सा कार्य करना होगा।

प्रारंभ में निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया ने स्वागत उद्बोधन देते हुए रतलाम शहर में स्वच्छता और उससे जुड़े घटकों की जानकारी दी, कार्य योजना बताई। इस दौरान एसडीएम श्री अभिषेक गेहलोत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री कृतिका भीमावद, नगर निगम कार्यपालन यंत्री श्री सुरेश व्यास, श्री हनीफ शेख, श्री जी.के. जायसवाल, स्वास्थय अधिकारी श्री ए.पी. सिंह, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री गोविंद काकानी, श्री निर्मल कटारिया, श्रीमती अनीता कटारिया, सुश्री सीमा टांक, सुश्री ललिता पंवार, श्री निमिष व्यास, श्री सलीम मेव, श्री राकेश परमार, श्री रवि जोहरी, श्री मंगल लोढा, श्री कन्हैयालाल मौर्य, श्री प्रेम उपाध्याय, श्री कृष्ण कुमार सोनी, सुश्री अनिता कटारा, श्री भगतसिंह भदोरिया, श्री प्रहलाद पटेल आदि उपस्थित थे।

कार्यशाला में उपस्थित डा. लीला जोशी, श्री गोविंद काकानी, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री अशोक पोरवाल, सुश्री अंजू सूर्यवंशी, श्री मधु शिरोडकर, सुश्री सीमा टांक, श्री प्रेम उपाध्याय, श्री मनोहर पोरवाल, श्री प्रभु नेका, श्री दुर्गाशंकर खिंची आदि द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। कार्यशाला में इंदौर से आए ह्यूमन मेट्रिक्स के सदस्य सुश्री अदिति अग्रवाल, श्री अमितोजसिंह, श्री आकाश कनौजिया शामिल थे। कार्यशाला का संचालन उपायुक्त श्री विकास सोलंकी ने किया।

विधायक श्री काश्यप ने शपथ दिलाई

कार्यशाला में विधायक श्री चेतन्य काश्यप द्वारा सभी उपस्थितजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। उपस्थितजनों ने रतलाम शहर को पूर्ण स्वच्छ सुन्दर बनाने में योगदान का संकल्प लिया।

निगम अमले को मिले 80 वॉकी-टॉकी

रतलाम शहर में स्वच्छता अभियान के सुचारू ढंग से संचालन के लिए नगर निगम के मैदानी अमले को 80 वॉकी टॉकी उपलब्ध कराए गए हैं। कार्यशाला में विधायक श्री चैतन्य काश्यप, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा औपचारिक रूप से निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया को वॉकी-टॉकी प्रदान कर शुरुआत की गई।

स्वच्छता के पांच ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

रतलाम शहर को अग्रणी बनाने के लिए स्वच्छता के पांच ब्रांड एंबेसडर भी कार्य करेंगे। शहर की ख्यात चिकित्सक पद्मश्री डॉ. लीला जोशी के अलावा श्रीमती दिव्या पाटीदार, श्री नवोदित बैरागी, सुश्री अंजू सूर्यवंशी, श्री राजा ठाकुर को स्वच्छता का ब्रांड एंबेसडर शहर के लिए नियुक्त किया गया है। कार्यशाला में डॉ. लीला जोशी को ब्रांड एंबेसडर नियुक्ति का औपचारिक पत्र भी प्रदान किया गया।

स्वच्छता मित्रों, दीदियों का सम्मान किया गया

कार्यशाला में उन स्वच्छता मित्रों, दीदियों का भी सम्मान किया गया जिन्होंने रतलाम शहर में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है।

Trending