झाबुआ

आर्मी एवं पुलिस आरक्षक भरती के लिये प्रतिदिन प्रातः बिलवाल युवाओं को दे रहे निषुल्क फिटनेस प्रषिक्षण
कडकडाती ठंड में भी पसीना बहा युवा वर्ग

Published

on


झाबुआ । सामान्यतः शारीरिक फिटनेस व्यायाम, सही आहार और पर्याप्त आराम के द्वारा हासिल हो जाती है। इन दिनों, शारीरिक फिटनेस को कार्य और आराम की गतिविधियों को दक्षता और प्रभावी ढंग से करने, स्वस्थ होने, बीमारियों की प्रतिरोधक शक्ति, तथा आकस्मिक स्थितियों का सामना करने की शारीरिक क्षमता का मापदंड माना जाता है। सरकार द्वारा आये दिन सेना एवं पुलिस विभाग में जवानों एवं आरक्षकों के चयन के लिये भर्तिया की जारही है। फिजीकल फिटनेस यदि हेै तो निसन्देह उस युवा का चयन होता ही है। और इसी उद्देश्य को लेकर स्थानीय शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मैेदान पर प्रातः 5-30 बजे से 7-15 बजे तक सीनियर बालक छात्रावास क्रमांक 2 के छात्रावास अधीक्षक उदय बिलवाल बतौर कोच एवं प्रशिक्षक बन पिछले एक माह से अधिक समय से युवाओं एवं युवतियों को फिजिकल फीटनेस का निशुल्क प्रशिक्षण दे रहे है।
माह जनवरी 2022 में महू में होने वाली सेना एवं पुलिस आरक्षकों की भर्ती के लिये नगर के 60 से अधिक युवाओं की फीजिकल फिटनेस की तैयारी जोर शोर से चल रही है । इसमें आर्मी अर्थात सेना के लिये 1600 मीटर एवं पुलिस आरक्षक के लिये 800 मीटर की रनिंग अर्थात दौड के प्रशिक्षण के साथ ही गोला फेंक, लम्बी कूद का भी प्रशिक्षण कोच उदय बिलवाल द्वारा दिया जारहा है । कडकडाती ठंड के मौसम में भी युवा एवं स्वयं प्रशिक्षक बिलवाल कठोर परिश्रम करके इस प्रशिक्षण में भागीदार हो रहे है। गुड मार्निग क्लब के अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा के अनुसार पिछले एक माह से कालेज मेैदान पर श्री बिलवाल के मार्गदर्शन में युवा वर्ग प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है । प्रतिदिन डेढ घंटे अधिक समय तक इस ठंड के मौसम में भी युवाओं के साथ ही श्री बिलवाल भी पसीना बहा रहे है।
ज्ञातव्य है कि फरवरी 2021 में देवास में आर्मी एवं पुलिस आरक्षकों की भर्ती में श्री बिलवाल द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं ने अपना टेस्ट दिया था तथा झाबुआ के इतिहास में पहली बार श्री बिलवाल द्वारा प्रशिक्षित किये गये 6 युवकों का आर्मी की फिटनेस में चयन हो गया था तथा अब वे लिखीत परीक्षा में शामील होने वाले है । वर्तमान में युवकों में प्रशिक्षण को लेकर काफी सन्तोष दिखाई दे रहा हे तथा महू में आयोजित होने वाले आर्मी के फिजीकल टेस्ट एवं पुलिस भर्ती में अपने चयन को लेकर आशान्वित दिखाई दे रहे है । कोच एवं प्रशिक्षक उदय बिलवाल का कहना है कि इस बार फिर से झाबुआ के युवक अधिक से अधिक संख्या में चयनीत होगें तथा उन्हे सेना एवं पुलिस आरक्षक भर्ती में निश्चित ही सफलता प्राप्त होगी ।
फोटो- कालेज मैेदान पर युवाओं को दिया जारहा फिटनेस प्रषिक्षण तथा कोच प्रषिक्षक उदय बिलवाल

Trending