झाबुआ

श्रीमती ज्योति सोनी अखिल भारतीय मारवाडी महिला सम्मेलन की अध्यक्ष नियुक्त

Published

on


कविता गुप्ता को सोपा गया सचिव का दायित्व
झाबुआ । दोहद गुजरात में रविवार को अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती शारदा लखेटिया, राष्ट्रीय सचिव रेखा लखोटिया एवं मध्याचंल उपाध्यक्ष सुमन मुंदडा एवं शकुन्तला सोनी उपस्थित हुई, इस सम्मेलन में मारवाडी महिला संगठन की गुजरात एवं मध्यप्रदेश की करीब 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया । सम्मेलन में विभिन्न भारतीय मारवाड़ी महिला मंच के पांच प्रकल्पों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्षा शारदा लखोटिया ने पर्यावरण संरक्षण, बाल विकास, नारी सशक्तिकरण, जन जागरण, नेत्रदान देहदान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा कोरोना से जंग को लेकर चलाये जारहे अभियान पर विस्तार से चर्चा की।
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती लखोटिया ने कहा कि वर्तमान समय में बेटों के साथ बेटियों की शिक्षा भी अत्यंत आवश्यक है। एक बेटी के शिक्षित होने पर एक पूरा परिवार शिक्षित होता है। उपस्थित महिलाओं ने संकल्प लिया कि उनके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर एक बच्चे की पढ़ाई का खर्च अवश्य वहन किया जाएगा। इस मौके पर समाज के द्वारा नेत्रदान-देहदान जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने एवं लोगों में जागरूकता लाने व इसको लेकर प्रेरित करने को लेकर चर्चा हुई।
देवास से आई श्रीमती शकुंतला सोनी ने समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने, समाज में शिक्षा, आपसी प्रेम-सहयोग के वातावरण का निर्माण करने पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया। राष्ट्रीय सचिव श्रीमती रेखा लखोटिया ने बैठक के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए सभी महिलाओं को इसमें सहभागी बनने का आह््वान किया। झाबुआ से प्रतिनिधित्व श्रीमती ज्योति सोनी ने किया उन्होने इस आदिवासी अंचल में सेवा कार्यो के तहत हो रहे कार्यो का जिक्र करते हुए समग्र झाबुआ जिले में अखिल भारतीय मारवाडी महिला संगठन के माध्यम से किये जाने वाले कार्यो के बारे मे रूपरेखा प्रस्तुत की ।
इस दौरान राष्ट्रीय पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रशाखा के पदाधिकारियों को बेजेस लगाकर सम्मानित किया गया। तथा झाबुआ जिले में अखिल भारतीय मारवाडी महिला संगठन का गठन किया गया जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती शारदा लखोटिया ने करतल ध्वनि के बीच श्रीमती ज्योति सोनी को संगठन की अध्यक्षा नियुक्त किया, झाबुआ की श्रीमती कविता गुप्ता सचिव एवं उपाध्यक्ष का दायित्व श्रीमती शिव कुमारी सोनी को सौपा गया । श्रीमती ज्योति सोनी ने इस अवसर पर झाबुआ संगठन के पदाधिकारियों की शीघ्र घोषणा करने तथा कार्यकारिणी गठन करने का भरोसा दिलाया । इसके पूर्व सम्मेलन में भाग लेने आईं महिलाओं ने मां सरस्वतीजी की विधिवत पूजा अर्चना व वैदिक आरती कर सम्मेलन की शुरूवात की । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अग्रवाल ने किया तथा आभार प्रदर्शन श्रीमती आकांक्षा सोनी दोहद ने व्यक्त किया ।
सलग्न फोटो-

Trending