RATLAM

मुख्यमंत्री आवासीय एवं भू-अधिकार योजना में आवासहीन व्यक्तियों को मिलेंगे पट्टे

Published

on

 

कलेक्टर ने आवेदन लेने के निर्देश दिए, राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न 

रतलाम 22 जनवरी 2022/ राजस्व अधिकारियों की बैठक शनिवार को आयोजित की गई। जिला मुख्यालय के अलावा अन्य अनुविभागों के अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े थे। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने राजस्व कार्यों तथा योजनाओं की समीक्षा की। अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री कृतिका भीमावद तथा अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम ने मुख्यमंत्री आवासीय एवं भू अधिकार योजना को शासन की महत्वपूर्ण योजना बताते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया की गांवों में कैंप लगाकर योजना के तहत आवेदन ले, औसतन हर गांव से 20 आवेदन प्राप्त होना चाहिए। रतलाम शहर में 1492 आवेदन प्राप्त है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रतलाम ग्रामीण में कम से कम 2000 आवेदन प्रशासन को प्राप्त होना चाहिए। इसी प्रकार जावरा में 3000, पिपलोदा में 2000, रावटी में 1000, बाजना में 1000, सैलाना में 1000, आलोट में 2000, ताल में 1500 आवेदन प्रशासन को प्राप्त होना चाहिए। योजना में पट्टा वितरण कार्यक्रम आगामी दिनों होगा।

मुख्यमंत्री आवासीय एवं भू अधिकार योजना के संदर्भ में कलेक्टर ने पटवारियों की ट्रेनिंग के लिए निर्देशित किया। राजस्व अभिलेखों के शुद्धिकरण अभियान की समीक्षा में बताया गया कि रतलाम जिला प्रदेश में छठे स्थान पर है। इस योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 3 पटवारियों 2 तहसीलदारों का गणतंत्र दिवस पर सम्मान किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि अब राजस्व के लगभग 15 बिंदुओं पर साप्ताहिक रूप से समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। रतलाम जिला एवरेज से बेहतर कार्य कर रहा है परंतु हमें जिले को टॉप पर पहुंचाना है। साप्ताहिक बैठकों में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, धारणाधिकार, वसूली, स्वामित्व अभियान, सीमांकन, आवासीय, भू-अधिकार आदि योजनाओं की प्रमुख रूप से समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में इस बार रतलाम जिला राजस्व अधिकारियों के कारण टॉप पर नहीं पहुंच पाया जबकि अन्य विभागों द्वारा बहुत बेहतर कार्य किया गया है। राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। जिले में लगभग 1400 गर्भवती माता पंजीकृत हैं। उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कार्य किया जा रहा है। राजस्व अधिकारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर मानिटरिंग करें। कलेक्टर ने कहा कि एक सभ्य समाज में स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

कलेक्टर ने कहा कि आगामी दिनों जिला स्तर पर पटवारियों की बैठक आयोजित की जाएगी। वर्तमान में पटवारी अपनी उपयोगिता खो रहे हैं जबकि प्रत्येक विभाग स्वयं को टेक्नोलॉजी पर शिफ्ट कर रहा है। कलेक्टर ने राजस्व वसूली की समीक्षा की। जावरा में 4 करोड़ 84 लाख वसूली का लक्ष्य बताया गया। इस माह 2 करोड रूपए वसूली हो जाएगी। जानकारी दी गई कि  सैलाना 50 लाख के विरुद्ध 25 लाख रुपए की वसूली की गई है। कलेक्टर ने कहा कि कालूखेड़ा की नायब तहसीलदार सुश्री चंदन तिवारी द्वारा वसूली के मामले में बेहतर कार्य किया जा रहा है, उनके द्वारा अन्य कार्य भी बेहतर रूप से किए जा रहे हैं।

कलेक्टर ने एसडीएम सैलाना से चर्चा के दौरान कहा कि विगत दिवस रावटी में खाद की परेशानी थी परंतु तहसीलदार रावटी को पता नहीं था जबकि खाद की दुकान तहसील कार्यालय से कुछ ही दूरी पर है। इसकी शिकायत जिला स्तर पर प्राप्त हुई। कलेक्टर ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की सहकारी संस्थाओं में कर्मियों द्वारा गबन की गई राशि की समीक्षा के दौरान कहा कि आलोट, बाजना, ताल, पिपलोदा में गबन की गई राशि की वसूली तहसीलदारों द्वारा नहीं की जा सकी है। तहसीलदार बाजना ने बताया कि उनके यहां गबन करने वाले व्यक्ति की चल-अचल संपत्ति नहीं है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इस माह में राजस्व विभाग को 80 अंक प्राप्त करना है। गत माह में 71 अंक प्राप्त हुए हैं। इस बार 300 दिवस की लंबित शत-प्रतिशत शिकायतें निराकृत करना है तथा 100 दिवस की लंबित शिकायतों को 50 प्रतिशत समाप्त करना है।

Trending