झाबुआ

विश्वगीताप्रतिष्ठानम जिला झाबुआ ने विद्यार्थियों को भागवत गीता भेंट की

Published

on


गीता के माध्यम से जीवन प्रबंधन सीखने का मार्ग बताया


झाबुआ -बसंत पंचमी के अवसर पर विश्वगीताप्रतिष्ठानम की झाबुआ इकाई ने केशव इंटरनेशन हायर सेकेंडरी स्कूल झाबुआ पर सरस्वती पूजन का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर विश्वगीताप्रतिष्ठानम एवं केशव इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षक गणों एवं विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई ।.इस इस अवसर पर संस्था शिक्षकगणो एवं विद्यार्थियों को गीता की प्रतिया भेंट की गई । विश्वगीता प्रतिष्ठानम की झाबुआ इकाई द्वारा केशव इंटरनेशनल के अलावा कन्या उच्च माध्यमिक शाला पारा , कन्या उच्च माध्यमिक शाला रामा कालीदेवी, बालक उच्च माध्यमिक शाला रामा कालीदेवी मे भी भागवत गीता का वितरण किया ।

संस्था के संचालक ओम जी शर्मा एवं विश्वगीता प्रतिष्ठानम के पदाधिकारी संजय माथुर अखिलेश मुलेवा, किशोर बोरसे आदि ने मां सरस्वती का पूजन कर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया ।
इस अवसर पर विश्वगीताप्रतिष्ठानम के प्रदेश संयोजक संजय माथुर ने विश्व प्रतिष्ठानम के कार्य और उनके द्वारा की जारी गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्व गीताप्रतिष्ठानम की स्थापना आचार्य सांदीपनी की नगरी गीता गायक जगद्गुरु योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण की शिक्षास्थली उज्जैन में वर्ष 1997 में की गई और इस समय भारत के 18 प्रांतों 182 जिलों में इस संस्था द्वारा गीता प्रचार प्रसार का कार्य किया जा रहा है । संस्था के व्यवस्था प्रमुख अखिलेश मूलेवा ने श्रीमद्भागवत गीता को जीवन प्रबंधन की मार्गदर्शीका बताते हुए विश्वगीताप्रतिष्ठानम के उद्देश्य के बारे में बताया कि श्रीमद्भगवद्गीता को राष्ट्र ग्रंथ के साथ विश्व ग्रंथ बनाना,संस्कृत को राष्ट्रभाषा,गौ माता को राष्ट्रीय कामधेनु ,तथा आधुनिक शिक्षा पद्धति को गुरुकुल शिक्षा पद्धति घोषित करना आकाशवाणी दूरदर्शन तथा प्रसार तंत्र के माध्यम से गीता का संगीत में नियमित प्रसारण कराना श्रीमद्भागवत गीता के शिक्षाप्रद उपयोगी श्लोक विद्यालय ,महाविद्यालय एवं सभी विश्वविद्यालयों की सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में समावेश करवाना, शिक्षण संस्थाओं , कार्यालयों में गीता सुभाषित सूक्ति का लेखन करवाना,शिक्षण संस्थाओं एवं राष्ट्रीय एवं राजकीय कार्यक्रमों में सम्मान स्वरूप गीताजी भेंट करना ,गीता जयंती पर व्यास पुरस्कार दिलाना तथा गीता पाठ करवाना है ।विशेष अतिथि किशोर बोरसे ने विद्यार्थियों से भगवद्गीता का नियमित पाठ करने का आग्रह किया ।
इस अवसर पर केशव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा संगीतमयी सरस्वती वंदना की गई और समस्त उपस्थित अतिथि एवं विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया इस अवसर पर संस्था के डायरेक्टर ओम जी शर्मा ने संस्था की गतिविधियों के ऊपर प्रकाश डाला गया तथा भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई प्रतिष्ठान की ओर से विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सम्मान स्वरूप श्रीमद् भागवत गीता की पुस्तक का भेंट स्वरूप प्रदान की गई ।
इस अवसर पर संस्था की प्राचार्य श्रीमती टवली, शिक्षकगण ,राजेश गौर, हिमांशु मूलेवा, सहित बड़ी संख्या में गीता अनुयायी उपस्थित थे।

Trending