झाबुआ

पेटलवाद और रायपुरीया में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जाँच की

Published

on

झाबुआ – अलीराजपुर से नयन टवली की खबर ✍️

झाबुआ आज मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत जिले मे कलेक्टर श्री सोमेश् मिश्रा के निर्देशन में लगातार कार्यवाही जारी है। जिसमें खाद्य सुरक्षा प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा, तेहसिलदार अजय चौहान तथा नापतौल सहायक संजय पांचाल द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कर पेटलवाद एवं रायपुरीया मे आईसकेंडी फर्म पर कार्यवाही की गई है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा द्वारा बताया गया कि ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत आईसकेंडी निर्माताओं के यहाँ कार्यवाही की गई है। पेटलवाद के लकडपीठा क्षेत्र में संचालित जय महंकाल आईसकेंडी तथा रायपुरीया में संचालित महांकाल आईसकेंडी पर कुल्फी में सेकरीन की मिलावट की आशंका के आधार पर नमूने जाँच के लिए लिए गए है। 

अलावा द्वारा बताया गया कि सेकरिन की अधिक मात्रा बच्चों के लिए अधिक हानिकर होती है, लेकिन अधिकांश तौर पर देखने में आया है कि अधिक मुनाफा के लालच में आईसकेंडी संचालको द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है। जाँच में सेकरिन की अधिक मात्रा के पुष्टि होकर खाद्य पदार्थ की रिपोर्ट अनसेफ प्राप्त  होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में कारावास से दण्ड का प्रावधान हैl

Trending