RATLAM

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने की जनसुनवाई 63 आवेदनों के निराकरण हेतु संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए

Published

on

रतलाम / जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। जनसुनवाई में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के अलावा अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक गहलोत, एसडीएम श्री राजेशशुक्ला द्वारा भी जनसुनवाई की गई। 63 आवेदनों पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को निराकरण के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जनसुनवाई में स्नेह नगर निवासी दिव्यांग रामकरण तंवर ने बताया कि प्रार्थी आदिवासी विकास विभाग में लेखापाल के पद से वर्ष 2011 में सेवानिवृत्त हुआ था, लेकिन विभाग द्वारा समय से पेंशन नहीं दी जा रही है। वर्तमान में भी जनवरी 22 की पेंशन प्राप्त नहीं हुई है जिससे परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। अतः प्रार्थी को समय पर पेंशन लाभ दिए जाने का कष्ट करें। प्रकरण संबंधित विभाग को निराकरण के लिए भेजा गया है। वेदव्यास कालोनी निवासी अब्दुल हमीद कादरी ने आवेदन में बताया कि ग्राम बरबड पटवारी ह.नं. 19 में सज्जन मिल तालाब स्थित है। उक्त तालाब में विगत कई वर्षों से अवैध रुप से मछली पालन होता आ रहा है और रात्रि में कृषि हेतु जल व मछली की भी चोरी होती रहती है। यदि शासन उक्त तालाब में मछली पालन व्यवसाय आरम्भ कर दे तो लगगभग 20 से 25 लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। प्रार्थी की उक्त तालाब के समीप ही कृषि भूमि है। अतः प्रार्थी को मछली पालन का व्यवसाय करने की अनुमति प्रदान की जाए। प्रकरण निराकरण के लिए मत्स्य विभाग को भेजा गया है।

सन सिटी कालोनी के नागरिकों द्वारा संयुक्त रुप से आवेदन देते हुए जनसुनवाई में बताया गया कि रहवासी क्षेत्र सन सिटी में कतिपय व्यक्ति द्वारा अपने भवन की छत पर मोबाईल टावर लगाए जाने का कार्य किया जा रहा है। टावर लग जाने के बाद समस्त कालोनी के रहवासियों पर हाई रेडिएशन का प्रतिकूल प्रभाव पडेगा, साथ ही पक्षी भी उक्त रेडिएशन के प्रभाव से प्रभावित होंगे। चूंकि सन सिटी कालोनी व्यावसायिक न होकर पूर्णतः आवासीय कालोनी है अतः कालोनी में मोबाईल टावर के कार्य पर प्रतिबंध लगाया जाकर जनहित में सहयोग प्रदान किया जाए।

कल्याण केदारेश्वर सरवन रोड निवासी पडित युवराज त्रिवेदी ने जनसुनवाई में आवेदन देते हुए बताया कि वर्ष 2011 में तत्कालीन कलेक्टर महोदय द्वारा कल्याण केदारेश्वर मुख्य मार्ग (0.5 कि.मी ) बनाया गया था परन्तु वर्तमान में यह मार्ग जर्जर हो चुका है जिससे श्रद्धालुओं को कल्याण केदारेश्वर आने-जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पडता है। घाट सेक्शन होने के कारण यहां दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। अतः उक्त मार्ग का नवीनीकरण किया जाए।

भक्तन की बावडी के आगे स्थित भूमि के भूखण्ड मालिकों द्वारा जनसुनवाई में कहा गया कि नगर पालिक निगम सीमा में स्थित भक्तन की बावडी शमशान के आगे स्थित सर्वे नम्बर 180/3 पर हमारे भूखण्ड है जिस पर हम नागरिकों द्वारा तार व सीमेंट के खंबे से फेंसिंग करवा रखी है परन्तु रचना हाउसिंग सोसायटी द्वारा उक्त भूखण्डों पर जबरन कब्जा किया जा रहा है और की गई फेंसिंग भी जेसीबी मशीन द्वारा तोड दी गई है। अतः निवेदन है कि रचना हाउसिंग सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्य को तत्काल रुकवाया जाकर उचित न्याय किया जाए। प्रकरण निराकरण के लिए एसडीएम शहर को भेजा गया है।

Trending