DHAR

पिपलोदा स्वास्थ्य मेले में 650 रोगियों को निःशुल्क उपचार लाभ प्रदान किया गया विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया

Published

on

रतलाम / सकारात्मक विचारों से सकारात्मक कार्य और परिणाम मिलते हैं, इसके लिए हमें अपने खानपान, स्वच्छता और दिनचर्या को बेहतर बनाने की जरूरत है। क्षेत्र की स्वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने की प्रक्रिया निरंतर है, इसमें 18 करोड़ की राशि से ग्रामीण स्तर पर स्वास्‍थ्‍य केन्द्र बनाए जा रहे हैं और तहसील स्तर पर संसाधनों को बढ़ाया जा रहा है। यह बात विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने जिले के पिपलोदा में विकासखण्ड स्तरीय स्‍वास्‍थ्‍य मेले के शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने सामुदायिक स्वास्‍थ्‍य केन्द्र में एक्स-रे मशीन स्था‍पित करने की घोषणा कर सभी नागरिकों से स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक रहने की अपील की। स्वास्थ्य मेले में 650 रोगियों का निःशुल्क उपचार किया गया।

स्वास्थ्य मेले में सबसे पहले स्वयं का हेल्थ कार्ड बनवाकर प्रेरित करते हुए विधायक डॉ. पांडेय ने हेल्थ कार्ड के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलित कर की गई। कार्यक्रम की रूपरेखा स्पष्ट करते हुए अनुविभागीय अधिकारी श्री हिमांशु प्रजापति ने बताया कि केन्द्र सरकार की योजना अंतर्गत प्रदेश सरकार के माध्यम से विभिन्न रोगों से मुक्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें हेल्थ कार्ड, आयुष्यमान कार्ड बनाने के साथ ही विभिन्न रोगों से पीड़ित नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इसमें एलोपैथी के साथ ही नैचुरोपैथी, होम्योपैथी, आयु‍र्वेदिक तथा अन्य माध्यमों से जीवन को निरोग बनाने की प्रेरणा प्रदान की जा रही है।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर ननावरे ने स्वास्थ्य मेले में लगाए गए विभिन्न रोगों के जांच तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति में किए जा रहे उपचारों की जानकारी प्रदान की। अतिथियों का स्वागत खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.योगेन्द्रसिंह गामड़, डॉ.दीपक शाह, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति, एपेडेमिस्ट डॉ.गौरव बोरीवाल, श्री अनिल डुडवे, श्री रामसिंह खराड़ी, श्री कंवरलाल पाटीदार, श्री सी.बी. चटप, श्री सुखराम मीणा, श्री विजय वारे आदि ने किया। कार्यक्रम में  डीपीएम डा. अजहर अली, श्री राजेन्द्रसिंह गुडरखेड़ा, जनपद प्रधान श्री सुरेश धाकड़, श्री मुकेश मोगरा, श्री प्रफुल्ल जैन, केश शिल्पी बोर्ड के पूर्व डायरेक्टर श्री अतुल गौड़, सांसद प्रतिनिधि श्री संजय पुरी गोस्वामी मंचासीन थे। श्री प्रहलाद चौहान, श्री नारायण धनगर, श्री नरेन्द्र  पटवा, श्री देवेन्द्र  शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन श्री संजय भट्ट ने किया तथा आभार श्री अशोक पोरवाल ने माना।

Trending